SBI खोलेगा दस लाख योनो कैश पॉइंट, ATM कार्ड की जरूरत होगी खत्म

By भाषा | Published: August 21, 2019 04:59 PM2019-08-21T16:59:26+5:302019-08-21T16:59:26+5:30

जिन लोगों का कहना है कि योनो कैश प्वाइंट के जरिए बैंक डेबिट कार्ड बंद करने पर विचार कर रहा है, इस मामले में सफाई देते हुए एसबीआई के चेयरमैन रजनीश ने कहा डेबिट कार्ड बंद करने की कोई योजना नहीं है।

SBI plans to establish nearly 10 lakh YONO Cash Points | SBI खोलेगा दस लाख योनो कैश पॉइंट, ATM कार्ड की जरूरत होगी खत्म

प्रतीकात्मक फोटो

HighlightsSBI 70 हजार कैश प्वाइंट पहले से ही स्थापित कर चुकी है।योनो के जरिए लोग बिना ATM के जरिए पैसे निकाल सकेंगे।

बैंकिंग क्षेत्र में डिजिटल प्लेटफार्म को बढ़ावा देने की मंशा से भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अगले 18 महीनों में देश भर में 10 लाख योनो कैश पॉइंट स्थापित करेगा। योनो कैश प्वाइंट के जरिये उसके ग्राहक बिना एटीएम कार्ड के ही एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं और अन्य भुगतान कर सकते हैं।

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया कि यह प्लेटफार्म सुरक्षित है और इसके प्रयोग में एटीएम कार्ड के इस्तेमाल की जरूरत नहीं होगी। उन्होंने बताया कि योनो कैश के जरिये भविष्य में ग्राहक बिलों का भुगतान और डिजिटल लेन देन कर सकते हैं। आगामी 18 महीनों में हम देश में 10 लाख योनो कैश पॉइंट स्थापित करेंगे। लगभग 70 हजार कैश पॉइंट पहले से ही स्थापित किये जा चुके है। 

उन्होंने कहा कि बैंक की एटीएम कार्ड बंद करने की कोई योजना नहीं है, लेकिन डिजिटल प्लेटफॉर्म के उपयोग में वृद्धि से ग्राहक के लिए एटीएम कार्ड की आवश्यकता कम हो जाएगी। उन्होंने कहा कि 'हम डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म को लोकप्रिय बना रहे हैं। यह अधिक सुरक्षित है और ग्राहक को इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करने पर डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।' 

योनो एक डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म है और ग्राहक नकद निकासी के लिये अपने स्मार्टफोन का प्रयोग कर सकते हैं। इसके जरिये लेनदेन और बिलों का भुगतान भी किया जा सकता है। कुमार ने बताया कि बैंकों द्वारा आवास ऋण को रेपो रेट से जोड़े जाने की नई पेशकश पर ग्राहकों की अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। उन्होंने कहा कि यह ग्राहकों की इच्छा पर है कि वे नये उत्पाद के साथ जाएं अथवा अपने गृह ऋण को एमसीएलआर के साथ जोड़ कर रखें।

वाहन क्षेत्र में मंदी के बारे में उन्होंने कहा कि इसके व्यापक विश्लेषण की जरूरत है। इसके साथ ही उन्होंने कृषि क्षेत्र को वाणिज्यिक रूप से व्यावहारिक बनाने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि कर्ज माफी के बावजूद किसानों की स्थिति नहीं सुधरती है इसलिये इस पर विचार किया जाना चाहिए।

Web Title: SBI plans to establish nearly 10 lakh YONO Cash Points

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे