Air India को राहत, तेल कंपनियों ने ईंधन की सप्लाई रोकने का फैसला टाला

By भाषा | Published: October 18, 2019 04:27 PM2019-10-18T16:27:36+5:302019-10-18T16:27:36+5:30

तीन सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम ने एअर इंडिया को प्रतिबद्धता के हिसाब से नियमित भुगतान ना करने की स्थिति में 18 अक्टूबर से छह हवाई अड्डों पर उसे ईंधन आपूर्ति रोकने की चेतावनी दी थी।

Relief to Air India, oil companies postpone decision to stop fuel supply | Air India को राहत, तेल कंपनियों ने ईंधन की सप्लाई रोकने का फैसला टाला

Air India को राहत, तेल कंपनियों ने ईंधन की सप्लाई रोकने का फैसला टाला

Highlightsएअर इंडिया ने जून और सितंबर दोनों बार तीनों कंपनियों को हर माह 100 करोड़ रुपये का भुगतान करने का वादा किया था।एअर इंडिया पर कुल 5,000 करोड़ रुपये के बकाए में 2,700 करोड़ रुपये इंडियन ऑयल के हैं।

एअर इंडिया के ईंधन बकाया को निपटाने के लिए नियमित भुगतान के वादे के बाद सरकारी तेल कंपनियों ने शुक्रवार को उसकी ईंधन आपूर्ति रोकने का फैसला टाल दिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। तीन सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम ने एअर इंडिया को प्रतिबद्धता के हिसाब से नियमित भुगतान ना करने की स्थिति में 18 अक्टूबर से छह हवाई अड्डों पर उसे ईंधन आपूर्ति रोकने की चेतावनी दी थी।

इसकी वजह एअर इंडिया पर तीन कंपनियों का 5,000 करोड़ रुपये से अधिक का ईंधन भुगतान बकाया होना है। अधिकारियों ने कहा, ‘‘एअर इंडिया ने पत्र लिख कर उसकी ईंधन आपूर्ति नहीं रोकने का अनुरोध किया और नियमित भुगतान करने का आश्वासन दिया। उनकी इस प्रतिबद्धता को देखते हुए हमने ईंधन आपूर्ति रोकने के फैसले को टाल दिया है।’’

एअर इंडिया ने जून और सितंबर दोनों बार तीनों कंपनियों को हर माह 100 करोड़ रुपये का भुगतान करने का वादा किया था ताकि उस पर ईंधन भुगतान के 5,000 करोड़ रुपये बकाये का निपटान हो सके। लेकिन दुर्भाग्य से कंपनी इसे पूरा करने में असफल रही है। तेल कंपनियों ने 5 अक्टूबर को एअर इंडिया को कहा था कि यदि उसने हर महीने एकमुश्त रकम का भुगतान नहीं किया तो 11 अक्ट्रबर से देश के छह प्रमुख हवाईअड्डों पर उसके विमानों को ईंधन आपूर्ति रोक दी जायेगी।

बाद में इस तिथि को 18 अक्टूबर कर दिया गया। यह हवाई अड्डे कोच्चि, मोहाली, पुणे, पटना, रांची और विशाखापत्तनम हैं। एअर इंडिया पर कुल 5,000 करोड़ रुपये के बकाए में 2,700 करोड़ रुपये इंडियन ऑयल के हैं। इसमें 450 करोड़ रुपये का ब्याज शामिल है। 

Web Title: Relief to Air India, oil companies postpone decision to stop fuel supply

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे