रिलायंस इंडस्ट्रीज जल्द ही फ्यूचर ग्रुप के रिटेल बिजनेस में खरीद रही है हिस्सेदारी, जानें पूरा मामला

By अनुराग आनंद | Published: July 27, 2020 10:13 AM2020-07-27T10:13:11+5:302020-07-27T10:13:11+5:30

इस डील के बाद किशोर बियानी के स्वामित्व वाली तीन कंपनियां- फ्यूचर रिटेल, फ्यूचर लाइफस्टाइल फैशन और फ्यूचर सप्लाई चेन सॉल्युशन का विलय किया जा सकता है।

Reliance Industries to buy stake in Future Group's retail business soon | रिलायंस इंडस्ट्रीज जल्द ही फ्यूचर ग्रुप के रिटेल बिजनेस में खरीद रही है हिस्सेदारी, जानें पूरा मामला

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

Highlightsफ्यूचर रिटेल विभिन्न प्रारूपों के तहत लगभग 1388 स्टोर का प्रबंधन करता है।बिग बाजार, फैशन ऑन बिग बाजार (एफबीबी), ईजोन और फूडहॉल आदि स्टोर के प्रबंधन की जिम्मेदारी किशोर बियानी की कंपनी के पास है।यदि दोनों कंपनियों की बीच बात हो जाती है तो RIL फ्यूचर रिटेल के सप्लाई-चेन और संबंधित व्यवसायों को संभालेगी।

मुंबई: भारत के अरबपति मुकेश अंबानी के नियंत्रण वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) कथित तौर पर खुदरा कारोबार में नियंत्रण के लिए किशोर बियानी की अगुवाई वाले फ्यूचर ग्रुप की हिस्सेदारी खरीदने जा रही है। मिल रही जानकारी मुताबिक, दोनों उद्योगपति के बीच इस मामले में बातचीत के अंतिम चरण में है। 

टाइम्स नाऊ ईटी के रिपोर्ट की मानें तो दोनों कंपनियों ने निश्चित नियमों और शर्तों पर सहमति व्यक्त की है और कहा है कि शीघ्र ही एक सौदे की घोषणा की जाएगी। बता दें कि कंपनी इस डील के बाद ग्रॉसरी, फैशन, रोजमर्रा की चीजों के बाजार में अपनी स्थिति मजबूत बना सकती है।

डील के बाद बाद बियानी के स्वामित्व वाली इन तीन कंपनियां का हो सकता है विलय-

मिल रही जानकारी के मुताबिक, इस डील के बाद बियानी के स्वामित्व वाली तीन कंपनियां- फ्यूचर रिटेल, फ्यूचर लाइफस्टाइल फैशन और फ्यूचर सप्लाई चेन सॉल्युशन का विलय किया जा सकता है। इसके बाद इस बिजनेस का नियंत्रण मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास आ जाएगा। यहां यह उल्लेखनीय है कि फ्यूचर रिटेल विभिन्न प्रारूपों के तहत लगभग 1388 स्टोर का प्रबंधन करता है, जिसमें बिग बाजार, फैशन ऑन बिग बाजार (एफबीबी), ईजोन और फूडहॉल शामिल हैं। 

किशोर बियानी ने खुदरा व्यापार देश भर में आधुनिक बनाने में अहम भूमिका निभाया है-

यदि दोनों कंपनियों की बीच बात हो जाती है तो RIL फ्यूचर रिटेल के सप्लाई-चेन और संबंधित व्यवसायों को संभालेगी और इसके साथ रिलायंस देश में आधुनिक रिटेल को आकार देने में अहम भूमिका निभाने वाली इन कंपनी के आगे का बिजनेस संभालेगी। बता दें कि किशोर बियानी ने खुदरा व्यापार देश भर में आधुनिक बनाने में अहम भूमिका निभाया है। वर्तमान में, दोनों कंपनियों की बातचीत की प्रक्रिया में शामिल है कि लेन-देन के बाद बियानी की क्या भूमिका होगी।

बता दें कि सूत्रों के अनुसार, फ्यूचर ग्रुप के बिजनेस को खरीदने के लिए अमेजन जैसी कई वैश्विक दिग्गज कंपनियां भी कोशिश कर रही थीं। मगर रिलायंस का प्रस्ताव समूह को सबसे आकर्षक लगा। फ्यूचर ग्रुप के मौजूदा निवेशक, जैसे कि अमेजन, ब्लैकस्टोन और प्रेमजीइन्वेस्ट को बदले में रिलायंस के शेयर मिल सकते हैं।

Web Title: Reliance Industries to buy stake in Future Group's retail business soon

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे