Reliance company's net worth is half that of Pakistan, does not stand in front of the company GDP of 134 countries of the world | रिलायंस कंपनी की नेट वर्थ आधे पाकिस्तान के बराबर, कंपनी के सामने नहीं टिकती है दुनिया के 134 देशों की जीडीपी
रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

Highlightsइस समय रिलायंस कंपनी की नेटवर्थ अब 150 बिलियन डॉलर (करीब 11 लाख करोड़) हो चुकी है।रिपोर्ट की मानें तो नेपाल जैसे-जैसे 6 देशों के बराबर अकेले रिलायंस कंपनी का नेट वर्थ है।जियो का जलवा, लाभ 183 प्रतिशत उछलकर 2,520 करोड़ हो गया है।

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के इस दौर में भले ही दुनिया भर की कंपनियों की आमदनी पर बुरा प्रभाव पड़ा हो। लेकिन, भारतीय कंपनी रिलायंस ने इस महामारी की आपदा को अवसर में बदल लिया। रिलायंस ने लॉकडाउन के दौरान फेसबुक व सऊदी अरामको कंपनी के साथ करोड़ों रुपए के डील किए हैं। 

दैनिक भास्कर रिपोर्ट के मुताबिक, इस समय रिलायंस की नेट वर्थ आधे पाकिस्तान के बराबर है। यही नहीं अपने रिपोर्ट में भास्कर ने दावा किया है कि दुनियाभर के 134 देशों की ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) रिलायंस की नेटवर्थ के सामने नहीं टिकती है।

इस समय रिलायंस कंपनी की नेटवर्थ अब 150 बिलियन डॉलर (करीब 11 लाख करोड़) हो चुकी है। रिपोर्ट की मानें तो नेपाल जैसे-जैसे 6 देशों के बराबर अकेले रिलायंस कंपनी का नेट वर्थ है। पाकिस्तान की कुल जीडीपी लगभग 22 लाख करोड़ के आसपास है। ऐसे में साफ है कि अकेले भारतीय रिलायंस कंपनी की नेटवर्थ पाकिस्तान के जीडीपी का आधा है।

जियो का जलवा, लाभ 183 प्रतिशत उछलकर 2,520 करोड़-

देश के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी की दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी रिलायंस जियो का शुद्ध लाभ जून तिमाही में लगभग 183 प्रतिशत उछलकर 2,520 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

कंपनी को पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 891 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। आलोच्य तिमाही के दौरान कंपनी का परिचालन से प्राप्त राजस्व भी 33.7 प्रतिशत बढ़कर 16,557 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी के कुल ग्राहकों की संख्या 30 जून 2020 तक बढ़कर 39.83 करोड़ हो गयी।

आलोच्य तिमाही के दौरान प्रति ग्राहक कंपनी का औसत राजस्व 140.3 रुपये प्रति माह रहा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) मुकेश अंबानी ने कहा, ‘‘जियो की शुरुआत एक मजबूत और सुरक्षित वायरलेस व डिजिटल नेटवर्क बनाकर भारत में हर किसी को डिजिटल कनेक्टिविटी का लाभ देने के दृष्टिकोण के साथ हुई।

Reliance raises over Rs 168,818 cr, becomes

रिलायंस इंडस्ट्रीज को जून तिमाही में 13,248 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ

रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में 13,248 करोड़ रुपये रहा। कंपनी को हिस्सेदारी बिक्री से हुई असाधारण आय से उसका लाभ बढ़ा है। कंपनी ने बृहस्पतिवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि इससे पूर्व वित्त वर्ष 2019-20 की इसी तिमाही में कंपनी को 10,141 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा कि वह हिस्सेदारी बिक्री से 4,966 करोड़ रुपये की विशिष्ट आय होना स्वीकार करती है।

Web Title: Reliance company's net worth is half that of Pakistan, does not stand in front of the company GDP of 134 countries of the world
कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे