Rajasthan Budget 2024-25: किसान के लिए खुशखबरी, विदेश में जाकर सीखेंगे गुर, वित्त मंत्री ने भविष्य प्लान पर...

By आकाश चौरसिया | Published: July 10, 2024 04:08 PM2024-07-10T16:08:10+5:302024-07-10T16:27:05+5:30

Rajasthan Budget 2024-25: राजस्थान सरकार ने किसानों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अब 100 किसान विदेश में जाकर अत्याधुनिक तकनीक को सीख पाएंगे। वहीं पूर्वी राजस्थान के लिए ईआरसीपी योजना की पांच लिंक पर काम शुरू होगा।

Rajasthan Budget 2024-25 Finance Minister big announcements for farmers and some go to foreign for advance technology | Rajasthan Budget 2024-25: किसान के लिए खुशखबरी, विदेश में जाकर सीखेंगे गुर, वित्त मंत्री ने भविष्य प्लान पर...

फाइल फोटो

Highlightsवित्त मंत्री ने राजस्थान के किसानों के लिए बड़े ऐलान किए वहीं पूर्वी राजस्थान में नहर की योजना को पांच लिंक के जरिए काम करने की बात कहीसाथ ही किसानों के लिए खुश करने वाली बात ये है कि उन्हें इस योजना से दिन में भी बिजली मिलेगी

Rajasthan Budget 2024-25:राजस्थान सरकार की ओर से बजट पेश कर रहीं प्रदेश की वित्त मंत्री और डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने विपक्ष पर प्रहार करते हुए उनके चुनावी मुद्दों ईआरसीपी योजना को पांच महत्वपूर्ण लिंक में बांटते हुए उनपर काम करवाने की घोषणा की है। इसके साथ ही उन्होंने किसानों को कृषि कार्य के लिए 1 लाख 45 हजार विद्युत कनेक्शन देने का बड़ा ऐलान किया है। 

यही नहीं वित्त मंत्री ने 'कुसुम योजना' के अंतर्गत किसानों को दिन में बिजली देने की बात भी कही, इसके जरिए अब प्रदेश सरकार गांव-गांव पहुंचकर किसानों को राहत देने जा रही है। वहीं, जैविक खेती के लिए प्लानिंग बोर्ड का गठन किया जाने वाला है। इसके अतिरिक्त 100 किसानों को इजराइल व अन्य देशों में भेजकर आधुनिक कृषि से अवगत करवाया जाएगा। 

140 बिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था
प्रदेश को 140 बिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य वित्त मंत्री दिया कुमारी की ओर से विधानसभा में रखा गया है। इसके जरिए वो सशक्त राजस्थान बनने की बात कहती हुई विधानसभा में नजर आईं। 

विद्यार्थियों को मुफ्त टैब और इंटरनेट की सुविधा
दिया कुमारी ने बजट पेश करते हुए कहा, 8वीं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में मेरिट में आने वाले 33 हजार विद्यार्थियों को टैबलेट और तीन साल तक मुफ्त इंटरनेट देने की घोषणा करती हूं।

एक साल में एक लाख और 5 साल में 4 लाख सरकारी नौकरी का ऐलान
युवा विकास एवं कल्याण और वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट में कहा, हमारी सरकार युवाओं के लिए संवेदनशील है। हमने लेखानुदान में 70 हजार पदों पर भर्ती की घोषणा की थी। इस कार्यकाल में 20 हजार युवाओं को नियुक्ति प्रदान की गई है। हमने 5 साल में 4 लाख भर्तियां करने का संकल्प लिया है। इस वर्ष के लक्ष्य को बढ़ाकर एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती प्रस्तावित है। 

खाटू श्याम के लिए 100 करोड़ रुपए की घोषणा
केंद्र सरकार ने अयोध्या और काशी को भव्य बनाया है और देश में नई ऊर्जा का संचार किया है। इसी तर्ज पर खाटू श्याम को भव्यता प्रदान करने के लिए 100 करोड़ रुपए की राशि खर्च करने का ऐलान वित्त मंत्री ने किया। 600 मंदिरों में त्योहारों पर साज-सज्जा की जाएगी। इस पर 13 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मंदिरों के सौंदर्यीकरण में सरकार काम करेगी। 

जयपुर में बनेगा 'राजस्थान मंडपम'
दिल्ली के भारत मंडपम की तर्ज पर जयपुर में राजस्थान मंडपम बनाने की घोषणा की गई। वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा कि जयपुर मेट्रो का विकास किया जाएगा। इसके लिए जेएमआरसी का केंद्र सरकार के साथ जॉइंट वेंचर स्थापित किया जाएगा।

Web Title: Rajasthan Budget 2024-25 Finance Minister big announcements for farmers and some go to foreign for advance technology

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे