Positive news about vaccines boosts market, Sensex crosses 43,000 mark for the first time | टीके को लेकर सकारात्मक खबरों से बाजार में उछाल, सेंसेक्स पहली बार 43,000 अंक के पार
टीके को लेकर सकारात्मक खबरों से बाजार में उछाल, सेंसेक्स पहली बार 43,000 अंक के पार

मुंबई, 10 नवंबर शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला मंगलवार को लगातार सातवें कारोबारी सत्र में जारी रहा। कोविड-19 के टीके के विकास में फाइजर की सफलता की खबरों के साथ वैश्विक बाजारों में तेजी के बीच सेंसेक्स 680 अंक की एक और लंबी छलांग के साथ अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया। बैंकिंग और वित्तीय कंपनियों के शेयरों में लाभ से भी बाजार धारणा मजबूत हुई।

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 680.22 अंक या 1.60 प्रतिशत की बढ़त के साथ 43,277.65 अंक पर बंद हुआ। यह पहला मौका है जबकि सेंसेक्स 43,000 अंक के पार बंद हुआ है। दिन में कारोबार के दौरान सेंसेक्स 43,316.44 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर तक गया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 170.05 अंक या 1.36 प्रतिशत की बढ़त के साथ 12,631.10 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर बंद हुआ। दिन में कारोबार के दौरान निफ्टी 12,643.90 अंक की ऊंचाई तक गया। सेंसेक्स और निफ्टी लगातार दूसरे कारोबार सत्र में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे हैं।

सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फाइनेंस का शेयर सबसे अधिक 8.84 प्रतिशत चढ़ गया। इंडसइंड बैंक, एलएंडटी, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, ओएनजीसी और एक्सिस बैंक के शेयर भी लाभ में रहे।

वहीं दूसरी ओर टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, नेस्ले इंडिया, इन्फोसिस, सनफार्मा और टीसीएस के शेयर 5.73 प्रतिशत तक टूट गए।

रिलायंस सिक्योरिटीज के संस्थागत कारोबार प्रमुख अर्जुन यश महाजन ने कहा, ‘‘बायोनटेक और फाइजर की कोविड-19 टीके के सफल चरण तीन परीक्षण की घोषणा के बाद निवेशकों का भरोसा कायम हुआ है।’’

उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजद) की हैरान करने वाली बढ़त से भी बाजार को समर्थन मिला। दोपहर तक उपलब्ध रूझानों के अनुसार सत्तारूढ़ राजद अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहा था। भाजपा का प्रदर्शन अपनी गठबंधन भागीदार जनता दल (यू) से बेहतर दिख रहा था।

अन्य एशियाई बाजारों में हांगकांग, सियोल और तोक्यो में लाभ रहा, जबकि शंघाई में गिरावट आई। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में थे।

शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को शुद्ध रूप से 4,548.39 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 1.42 प्रतिशत की बढ़त के साथ 43 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया तीन पैसे के नुकसान से 74.18 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Positive news about vaccines boosts market, Sensex crosses 43,000 mark for the first time

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे