PNB घोटाला: भगोड़ा नीरव मोदी की बहन के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

By भाषा | Published: September 10, 2018 05:16 PM2018-09-10T17:16:14+5:302018-09-10T17:16:14+5:30

सीबीआई के साथ मामले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्वी मोदी पर पीएनबी घोटाले में धनशोधन के मामले में बड़ी भूमिका होने और कम से कम 13.3 करोड़ डॉलर (950 करोड़ रूपये से ज्यादा) के घोटाले का ‘लाभार्थी’’ होने का आरोप लगाया है।

PNB scam: Interpol has issued a red corner notice against Purvi Deepak Modi | PNB घोटाला: भगोड़ा नीरव मोदी की बहन के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

PNB घोटाला: भगोड़ा नीरव मोदी की बहन के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

नई दिल्ली, 10 सितंबरः इंटरपोल ने पीएनबी के दो अरब डॉलर के कथित धनशोधन मामले में अरबपति आभूषण कारोबारी नीरव मोदी की बहन और बेल्जियम की नागरिक पूर्वी मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। यह नोटिस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गिरफ्तारी वारंट की तरह काम करता है। इसमें कहा गया है कि ‘‘धनशोधन’’ के आरोपों में पूर्वी दीपक मोदी (44) की तलाश की जा रही है।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के साथ मामले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्वी मोदी पर पीएनबी घोटाले में धनशोधन के मामले में बड़ी भूमिका होने और कम से कम 13.3 करोड़ डॉलर (950 करोड़ रूपये से ज्यादा) के घोटाले का ‘लाभार्थी’’ होने का आरोप लगाया है।



एजेंसी ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा कि वह कई छद्म या निवेश कंपनियों की मालिक / निदेशक भी हैं। इसे यूएई, ब्रिटिश वर्जिन आइसलैंड्स और सिंगापुर में स्थित कंपनियों में निवेश कर काले धन को सफेद करने के मकसद से बनाया गया।

अधिकारियों ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय मामले में अपनी छानबीन को आगे बढ़ाने के लिए उनको पूछताछ में शामिल करना चाहता है और उनके खिलाफ वैश्विक वारंट की मांग की गयी थी क्योंकि उन्होंने इस संदर्भ में जारी समन का पालन नहीं किया।

एजेंसी ने मई में मुंबई की एक अदालत के सामने पहले आरोपपत्र में आरोपी के तौर पर उसका नाम शामिल किया और उस पर मुंबई में पंजाब नेशनल बैंक की ब्रेडी हाउस शाखा में धनशोधन का आरोप लगाया।

प्रवर्तन निदेशालय ने आरोप लगाया था कि कोष के हेर-फेर के लिए उनसे जुड़ी विदेशी कंपनियां बनायी गयी। इसमें कई सारी जाली और छद्म कंपनियां थीं। 

ईडी ने आरोप में कहा कि धनशोधन से जुड़े मोंटेक्रिस्टो ट्रस्ट, इताका ट्रस्ट, न्यूजीलैंड ट्रस्ट जैसे ट्रस्ट को पूर्वी मोदी से जुड़ा हुआ पाया गया। ईडी की जांच में पाया गया कि बारबडोस, मॉरिशस, स्विट्जरलैंड, सिंगापुर, ब्रिटेन और हांगकांग जैसे विदेशी क्षेत्र में उनके नाम से, उनकी कपंनियों के नाम से बैंक खाता खोला गया। 

ईडी ने दावा किया था कि बाद में इन कंपनियों से उनका नाम हटा दिया गया और छ्द्म निदेशक का नाम शामिल किया। इसलिए उन्होंने धनशोधन के अपराध में सक्रियता से भागीदारी की। इंटरपोल के नोटिस के मुताबिक पूर्वी अंग्रेजी, गुजराती और हिंदी बोलती है और बेल्जियम की नागरिक है।

वांछित के खिलाफ एक बार आरसीएन जारी होने के बाद इंटरपोल अपने 192 सदस्य देशों को उनके देश में वांछित व्यक्ति के नजर आने पर गिरफ्तार करने या हिरासत में लेने को कहता है ताकि प्रत्यर्पण या वापस भेजे जाने की प्रक्रिया शुरू की जा सके।

धनशोधन के आरोपों पर नीरव मोदी के अमेरिकी कारोबार को देखने वाले एक शीर्ष कार्यकारी अधिकारी मिहिर आर भंसाली के खिलाफ इंटरपोल का इसी तरह का नोटिस जारी किया गया था। मामले में ईडी और सीबीआई द्वारा संयुक्त जांच के तहत कुछ समय पहले नीरव मोदी के खिलाफ भी इसी तरह का नोटिस जारी किया गया था।

Web Title: PNB scam: Interpol has issued a red corner notice against Purvi Deepak Modi

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे