PFC to raise Rs 10,000 crore through bond issue | पीएफसी बॉंड इश्यू के जरिये 10,000 करोड़ रुपये जुटायेगी
पीएफसी बॉंड इश्यू के जरिये 10,000 करोड़ रुपये जुटायेगी

नयी दिल्ली, 12 जनवरी पॉवर फाइनेंस कार्पोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) दो किस्तों में दस हजार करोड़ रुपये जुटायेगी। यह बिजली क्षेत्र के लिए कर्ज देने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी है।

कंपनी के दस्तावेज के मुताबिक पांच हजार करोड़ रुपये की पहली किस्त आवेदन के लिये 15 जनवरी को खुलेगी और 29 जनवरी को बंद होगी।

पीएफसी ने इससे पहले खुदरा निवेशकों को कर मुक्त सुविधा वाले अवसंरचना बांड जारी किये थे। यह पहला मौका है जब कंपनी व्यक्तिगत खरीदारों को कर योग्य बॉंड जारी कर रही है।

कर मुक्त बॉंड आम तौर पर लंबी अवधि के होते हैं इन पर मिलने वाला ब्याज कर मुक्त होता है जबकि कर योग्य बॉंड पर मिलने वाला ब्याज आय में जुड़ता है और नियम के मुताबिक उस पर स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) काट लिया जाता है।

पीएफसी ने कहा कि बॉंड इश्यू से प्राप्त होने वाली राशि को कंपनी आगे कर्ज देने, वित्त पोषण उपलब्ध कराने अथवा मौजूदा रिणग्रस्तता के पुनर्वित के लिये इस्तेमाल करेगी। इसके साथ ही कंपनी की मौजूदा उधारी, उसके ब्याज के भुगतान, समय से पहले किये जाने वाले भुगतान तथा कंपनी के सामान्य कार्यों में भी इसका इस्तेमाल किया जायेगा।

बांड से जुटाई जाने वाली कम से कम 75 प्रतिशत राशि आगे कर्ज देने या फिर मौजूदा कर्ज के पुनर्वित के लिये किये जाने की संभावना है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: PFC to raise Rs 10,000 crore through bond issue

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे