Budget 2019: इनकम टैक्स भरने के लिए PAN कार्ड जरूरी नहीं, Aadhar से भी हो जाएगा काम!

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 5, 2019 01:09 PM2019-07-05T13:09:35+5:302019-07-05T13:09:35+5:30

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आधार कार्ड और पैन कार्ड को अंतर्बदल बनाया जाएगा। इसका मतलब अगर पैन कार्ड उपलब्ध नहीं है तो सिर्फ आधार कार्ड के जरिए भी इनकम टैक्स भरा जा सकेगा।

PAN and Aadhaar to become interchangeable. Individual can use one in case of absence of other announces FM Nirmala Sitharaman | Budget 2019: इनकम टैक्स भरने के लिए PAN कार्ड जरूरी नहीं, Aadhar से भी हो जाएगा काम!

Budget 2019: इनकम टैक्स भरने के लिए PAN कार्ड जरूरी नहीं, Aadhar से भी हो जाएगा काम!

Highlightsवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आधार कार्ड और पैन कार्ड को अंतर्बदल बनाया जाएगा।अगर पैन कार्ड उपलब्ध नहीं है तो सिर्फ आधार कार्ड के जरिए भी इनकम टैक्स भरा जा सकेगा।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करते हुए एक बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि पैन कार्ड और आधार कार्ड एक दूसरे के अंदर्बदल बनाए जाएंगे। इसका मतलब यह हुआ कि अगर किसी व्यक्ति के पास पैन कार्ड उपलब्ध नहीं है तो वो आधार कार्ड से काम कर सकता है और आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है तो पैन कार्ड से काम हो सकता है।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 120 करोड़ से ज्यादा भारतीयों के पास आधार कार्ड है। मैं प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड को अंदर्बदल का प्रस्ताव रखती हूं। जिनके पास पैन कार्ड नहीं है वो रिटर्न दाखिल करने के लिए सिर्फ आधार कार्ड नंबर दे सकते हैं।

 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 5 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था तक पहुंचने के लिए हमारी सरकार बुनियादी ढांचे में भारी निवेश, डिजिटल अर्थव्यवस्था और रोज़गार निर्माण और लोगों की आशा, विश्वास और आकांक्षाएं पर ध्यान देगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि ट्रजेरी बिलों के सुचारू तरीके से हस्तांतरण के लिये आरबीआई और सेबी के तहत आने वाली डिपोजिटरी इकाइयों की प्रणालियों का परिचालनीय जुड़ाव जरूरी है, हम आरबीआई और सेबी के साथ विचार-विमर्श कर इस संदर्भ में जरूरी कदम उठाएंगे।

जरूर पढ़ेंः- Budget 2019: इसरो से लेकर टॉयलेट तक, जानें निर्मला सीतारमण के बजट की अब तक की 25 बड़ी बातें

Web Title: PAN and Aadhaar to become interchangeable. Individual can use one in case of absence of other announces FM Nirmala Sitharaman

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे