भारतीय मुद्रा के मुकाबले पाकी रुपया धड़ाम, बनी एशिया की सबसे कमजोर मुद्रा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 18, 2019 06:08 PM2019-05-18T18:08:53+5:302019-05-18T18:09:54+5:30

पाकिस्तान में चीन की महत्वाकांक्षी योजना चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (सीपीईसी) को लेकर भारी असंतोष पनप रहा है. यह परियोजना पाकिस्तान के अलगाववादियों के निशाने पर आ गई है. योजना को निशाना बनाते हुए पिछले सप्ताह ही कई आत्मघाती हमले हो चुके हैं.

Pakistan currency fall at highest low has gone 150 rupees for 1 dollar | भारतीय मुद्रा के मुकाबले पाकी रुपया धड़ाम, बनी एशिया की सबसे कमजोर मुद्रा

भारतीय मुद्रा के मुकाबले पाकी रुपया धड़ाम, बनी एशिया की सबसे कमजोर मुद्रा

Highlightsसीपीईसी चीन के बेल्ट एंड रोड का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है जो शिनजियांग प्रांत को ग्वादर से जोड़ेगा.पाकिस्तान की केंद्रीय बैंक सोमवार को नई नीतिगत दरों का ऐलान करने वाली है.

पाकिस्तान में भारतीय रुपया अब दोगुना मूल्यवान हो गया है. शुक्रवार को भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 70 पर था, जबकि पाकिस्तानी रुपया 150 के पार चला गया.कुछ माह से पाकिस्तानी रुपया लगातार दबाव झेल रहा है, लेकिन इस वर्ष मार्च तक भारतीय रुपए के मुकाबले उसकी कीमत आधी नहीं हुई थी. इस सप्ताह पाकिस्तानी रुपया अपने निम्नतम स्तर पर आ गया.

आईएमएफ 12 बार दे चुका है राहत पैकेज: कुछ दिन पूर्व ही अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) पाकिस्तान को 6 अरब डॉलर का बेल आउट पैकेज देने पर सहमत हुआ है.आईएमएफ 1980 से अब तक पाकिस्तान को 12 बार राहत पैकेज दे चुका है और इस बार के वित्तीय संकट से उबारने के लिए उसे 13वां पैकेज देने का फैसला किया गया है.

एशिया की सबसे ज्यादा कमजोर मुद्रा 

पाकिस्तानी रुपए का भाव पिछले एक वर्ष में 20 प्रतिशत से ज्यादा घट चुका है और यह डॉलर के मुकाबले एशिया की सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बन गई है. कमजोर होती मुद्रा से देश में महंगाई को बढ़ावा मिलता है.

आसमान छू रहे ईंधन के भाव: अभी पाकिस्तान 8फीसदी की महंगाई दर का सामना कर रहा है. वहां बिजली के साथ-साथ पेट्रोल-डीजल, गैस जैसे ईंधन के दाम आसमान छू रहे हैं. पाकिस्तान को लेकर निवेशक सहमे हुए हैं. पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने राहत पैकेज के लिए आईएमएफ की कौन-कौन सी शर्तें मानी, इसकी अटकलें आग में घी डालने का काम कर रही हैं.

निवेशक पाकिस्तान में डॉलर की अपर्याप्त आपूर्ति से सहमे हुए हैं. गिरते रुपए को थामने के लिए पाकिस्तानी सरकार ने एक समिति का गठन किया है. सरकार पर्यटन के लिए विदेश जा रहे पाकिस्तानियों को सीमित मात्रा में डॉलर देने का फैसला ले सकती है.

दयनीय स्थिति में पहुंचा विदेशी मुद्रा भंडार 

पाकिस्तान की केंद्रीय बैंक सोमवार को नई नीतिगत दरों का ऐलान करने वाली है. उसने बताया कि 10 मई को समाप्त हुए सप्ताह में पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 13.80 अरब करोड़ डॉलर घटकर 8.846 अरब डॉलर बचा है. इस रकम से पाकिस्तान तीन महीने से भी कम की जरूरी सामग्री आयात कर सकता है.

पाकिस्तान में चीन की महत्वाकांक्षी योजना चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (सीपीईसी) को लेकर भारी असंतोष पनप रहा है. यह परियोजना पाकिस्तान के अलगाववादियों के निशाने पर आ गई है. योजना को निशाना बनाते हुए पिछले सप्ताह ही कई आत्मघाती हमले हो चुके हैं. इसी सप्ताह पाकिस्तान के समुद्री तट पर ग्वादर के नजदीक लग्जरी पार्ल कॉन्टिनेंटल होटल पर आत्मघाती हमला हुआ. ये हमले अरबों डॉलर की लागत से बन रहे सीपीईसी को निशाना बनाने के ताजा उदाहरण हैं.

सीपीईसी चीन के बेल्ट एंड रोड का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है जो शिनजियांग प्रांत को ग्वादर से जोड़ेगा. इससे बीजिंग की अरब सागर तक पहुंच हो जाएगी. पाकिस्तानी प्रशासन ग्वादर की सुरक्षा में लगातार चौकस रहता है. मत्स्यपालन के लिए मशहूर ग्वादर को अब अगले दुबई के तौर पर देखा जा रहा है.

पाकिस्तान के सबसे बड़े और गरीब प्रांत बलूचिस्तान में सीपीईसी की अधिकतर योजनाओं पर काम होना है लेकिन यह अलगाववादियों और धार्मिक पंथों के संघर्ष से जूझ रहा है.शनिवार को हुए हमले की जिम्मेदारी अलगाववादी संगठन बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने ली है. बीएलए प्रवक्ता ने बताया कि ग्वादर बंदरगाह की तरफ स्थित होटल में आने वाले चीन और पाकिस्तानी निवेशक हमारा निशाना थे.

Web Title: Pakistan currency fall at highest low has gone 150 rupees for 1 dollar

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे