क्रिप्टोकरेंसी पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान- मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग में हो सकता है इस्तेमाल

By मनाली रस्तोगी | Published: April 19, 2022 10:52 AM2022-04-19T10:52:25+5:302022-04-19T10:53:43+5:30

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के एक सेमिनार में कहा कि क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग में हो सकता है।

Nirmala Sitharaman says Money laundering, terror financing biggest concerns around cryptocurrency | क्रिप्टोकरेंसी पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान- मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग में हो सकता है इस्तेमाल

क्रिप्टोकरेंसी पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान- मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग में हो सकता है इस्तेमाल

Highlightsसीतारमण ने कहा कि मुझे लगता है कि प्रौद्योगिकी का उपयोग करके विनियमन ही एकमात्र उत्तर है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डिजिटल दुनिया में भारत के प्रदर्शन और पिछले एक दशक में डिजिटल बुनियादी ढांचे के ढांचे के निर्माण के लिए सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला। 

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग में हो सकता है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की मीटिंग में सीतारमण ने कहा कि बोर्ड के सभी देशों के लिए सबसे बड़ा जोखिम मनी लॉन्ड्रिंग का पहलू होगा और ऐसी मुद्रा का इस्तेमाल आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए किया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि मुझे लगता है कि प्रौद्योगिकी का उपयोग करके विनियमन ही एकमात्र उत्तर है। प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाले विनियमन को इतना कुशल होना होगा कि वह वक्र के पीछे न हो, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह इसके शीर्ष पर है और यह संभव नहीं है अगर कोई एक देश सोचता है कि वह इसे संभाल सकता है। यह बोर्ड भर में होना चाहिए। सीतारमण ने डिजिटल दुनिया में भारत के प्रदर्शन और पिछले एक दशक में डिजिटल बुनियादी ढांचे के ढांचे के निर्माण के लिए सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला। 

इस दौरान उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान भारत में डिजिटल अपनाने की दर में वृद्धि पर भी जोर दिया। अपनी बात को जारी रखते हुए सीतारमण ने कहा, "अगर मैं 2019 डेटा का उपयोग करती हूं, तो भारत में डिजिटल अपनाने की दर लगभग 85 फीसदी है। लेकिन विश्व स्तर पर यह उसी वर्ष केवल 64 फीसदी के करीब था। इसलिए महामारी के समय ने वास्तव में हमें परीक्षण करने और खुद को साबित करने में मदद की कि यह आसान है उपयोग, आम लोग इसका उपयोग कर सकते हैं और गोद लेना वास्तव में सिद्ध हो गया था।"

क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल मुद्रा है, जिसे कंप्यूटर नेटवर्क के जरिए एक्सचेंज करने के हिसाब से बनाया गया है। इसका मतलब ये हुआ कि यह डिजिटल तरीके से एक्सचेंज किया जाता है। फिलहाल तो किसी भी केंद्रीय प्राधिकरण जैसे कि सरकार या बैंक पर क्रिप्टोकरेंसी निर्भर नहीं है।

Web Title: Nirmala Sitharaman says Money laundering, terror financing biggest concerns around cryptocurrency

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे