नेटफ्लिक्स ने पहली तिमाही में जोड़े 9.6 मिलियन यूजर्स, एपल, डिज्नी से हो सकता है कड़ा मुकाबला
By रजनीश | Published: April 17, 2019 01:56 PM2019-04-17T13:56:30+5:302019-04-17T13:56:30+5:30
कंपनी का कहना है कि वह टीवी सिरीज और फिल्मों में लगातार निवेश कर रही है। इससे उन्हें सब्सक्राइबर्स को अपनी तरफ खींचने में मदद मिलेगी।
वीडियो स्ट्रीमिंग साइट नेटफ्लिक्स ने साल 2019 के पहले तीन महीनों के दौरान 9.6 मिलियन से अधिक ग्राहक जोड़ लिए हैं। इसके साथ ही चेतावनी भी दिया कि अगली तिमाही में वृद्धि दर धीमी हो सकती है। नेटफ्लिक्स को पहली तिमाही के दौरान सिर्फ 9 मिलियन सदस्य जोड़ने की उम्मीद थी, अब उसके कुल भुगतान करने वाले सदस्यों की संख्या 148.9 मिलियन है। साल 2018 में नेटफ्लिक्स के कुल 139 मिलियन यूजर थे।
नेटफ्लिक्स को उम्मीद है कि मौजूदा तिमाही में जून समाप्त होने तक 5 मिलियन और ग्राहक जुड़ेंगे, लेकिन यह अनुमान विश्लेषकों के पूर्वानुमान से काफी कम है। पिछले साल इसी तिमाही में लगभग 5.9 मिलियन ग्राहक नेटफ्लिक्स से जुड़े थे। नेटफ्लिक्स की लोकप्रियता का अंदाज इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उसने अपने सबसे लोकप्रिय प्लान का चार्ज यूएस में 13 डालर (900 रुपए) से बढ़ाकर 15 कर दिया है।
नेटफ्लिकस को साल के अंत तक कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है। क्योंकि एपल और डिज्नी जैसे बड़े बजट वाले प्लेयर खुद का वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस बेचने की तैयारी में हैं। निवेशक इस बात को करीब से देख रहे हैं कि नेटफ्लिक्स का सब्सक्राइबर बेस इस साल के आखिर तक बाजार में आने वाली नई स्ट्रीमिंग सेवाओं के प्रति कैसा रुख अपनाता है।
डिज़नी की वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस डिजनी प्लस की कीमत जहां 7डॉलर लगभग 500 रुपए प्रति माह है, वहीं एपल ने अभी सर्विस की कीमतों का खुलासा नहीं किया है। एक क्यूएंडए में, नेटफ्लिक्स सीईओ रीड हेस्टिंग्स ने इस फील्ड के बाकी कंपनियों से कॉम्पिटिशन के बारे बताया कि उनके प्रतियोगियों के पास मैटेरियल भी होना चाहिए।
कंपनी का कहना है कि वह टीवी सिरीज और फिल्मों में लगातार निवेश कर रही है। इससे उन्हें सब्सक्राइबर्स को अपनी तरफ खींचने में मदद मिलेगी। कंपनी का कहना है कि- यदि आप नेटफ्लिक्स पर हमारे टॉप 10 सबसे ज्यादा देखे जाने वाले शो देखते हैं, तो वे सभी नेटफ्लिक्स के उत्पाद हैं।
कंपनी ने कहा कि हाल ही में, Apple और Disney ने अपनी वीडियो सेवा की शुरुआत किया है। दोनों बड़ी कंपनियां हैं। हम इनसे कॉम्पिटिशन के लिए तैयार हैं। कॉम्पिटिशन के लिए हमारे पास अलग और बेहतर कंटेंट है।