भारत में बढ़े अरबपति, मुकेश अंबानी के बाद गौतम अडाणी का जलवा, देखें फोर्ब्स लिस्ट...

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 6, 2021 06:43 PM2021-04-06T18:43:30+5:302021-04-06T20:11:53+5:30

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के मालिक मुकेश अंबानी 84.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

Mukesh Ambani Gautam Adani's rise after see Forbes list total 140 billionaires 22000 billionrupees | भारत में बढ़े अरबपति, मुकेश अंबानी के बाद गौतम अडाणी का जलवा, देखें फोर्ब्स लिस्ट...

पिछले वर्ष 102 से बढ़कर भारतीय अरबपतियों की कुल संख्या 140 हो गई। (file photo)

Highlightsभारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं। भारत में अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी ( 50.5 बिलियन डॉलर) दूसरे और शिव नाडार (23.5 बिलियन डॉलरः तीसरे स्थान पर हैं। अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने फोर्ब्स की लिस्ट में जबरदस्त छलांग लगाई है।

नई दिल्लीः कोरोना महामारी ने सैकड़ों लोगों की बचत का सफाया कर दिया। भारत में अरबपति की संख्या बढ़ गई है। पिछले वर्ष 102 से बढ़कर भारतीय अरबपतियों की कुल संख्या 140 हो गई।

पिछले 6 महीनों में अरबपतियों की लिस्ट में कई नए नाम शामिल हो गए हैं। लिस्ट में मुकेश अंबानी, जो रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के मालिक हैं, 84.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।मुकेश अंबानी की संपत्ति में काफी बढ़ोतरी हुई है।

कंपनी मार्केट कैपिटल बढ़ी और नतीजे में अंबानी की दौलत में इजाफा हुआ। डिजिटल और ई-कॉमर्स यूनिट्स में बड़े निवेशकों की तरफ से किए गए निवेश से रिलायंस को काफी फायदा मिला, जिससे इसकी मार्केट कैपिटल 2020 में करीब दोगुनी हो गई।

रिलायंस मार्केट कैप के मामले में 200 अरब डॉलर का आंकड़ा पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी। इसकी डिजिटल इकाई में फेसबुक, गूगल जैसे दिग्गजों ने पैसा लगाया। परिणामस्वरूप मुकेश अंबानी दुनिया में सबसे अधिक संपत्ति के मामले में चौथे पायदान तक चढ़े।

भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं। उनके बाद भारत में अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी ( 50.5 बिलियन डॉलर) दूसरे और शिव नाडार (23.5 बिलियन डॉलर) तीसरे स्थान पर हैं। अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने फोर्ब्स की लिस्ट में जबरदस्त छलांग लगाई है। उन्होंने 20वें स्थान में जगह बना ली है।

रिटेल मार्केट की दिग्गज डी-मार्ट के फाउंडर राधाकिशन दमानी चौथे स्थान पर हैं। हाल ही में 1 हजार करोड़ रुपये का बंगला खरीदा है। भारत के चर्चित अमीरों में शुमार दमानी का ये बंगला दक्षिण मुंबई के आलीशान इलाके मालाबार हिल्स में है। राधाकिशन दमानी की संपत्ति ( 16.5 बिलियन डॉलर) है।

कोटक महिंद्रा बैंक के संस्थापक कोटक महिंद्रा 15.9 बिलियन डॉलर के साथ पांचवे स्थान पर हैं। स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल 14.9 बिलियन डॉलर के साथ छठे स्थान पर हैं। कुमार मंगलम बिड़ला 12.8 बिलियन के साथ सातवें स्थान पर हैं। सायरस पूनावाला को झटका लगा है। टाटा विवाद का असर दिखा है। 

सायरस पूनावाला 12.7 बिलियन डॉलर के साथ आठवें स्थान पर हैं। नौवें नंबर पर दिलीप सांघवी हैं। इनकी कुल संपत्ति 10.9 बिलियन है। एयरटेल के निदेशक सुनील भारती मित्तल दसवें नंबर पर हैं। इनकी कुल संपत्ति 10.5 बिलियन डॉलर है। वहीं 2000 सर्वाधिक पैसे वालों में भारतीयों की संख्या 104 है।

अडाणी समूह 100 अरब डॉलर से अधिक बाजार पूंजीकरण हासिल करने वाला तीसरा समूह बना

जाने-माने उद्योगपति गौतम अडाणी का बंदरगाह से लेकर ऊर्जा क्षेत्र से जुड़ा समूह 100 अरब डॉलर से अधिक बाजार पूंजीकरण हासिल करने वाला देश का तीसरा समूह बन गया है। समूह की छह सूचीबद्ध कंपनियों में से चार का बाजार पूंजीकरण मंगलवार को उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

शेयर बाजार में उपलब्ध आंकड़े के अनुसार अडाणी समूह की छह सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण मंगलवार को कारोबार समाप्त होने के बाद 7.84 लाख करोड़ रुपये या 106.8 अरब डॉलर पर पहुंच गया। टाटा समूह और रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. के बाद अडाणी समूह तीसरा भारतीय समूह है जिसका बाजार पूंजीकरण 100 अरब डॉलर को पार कर गया है।

गौतम अडाणी ने 1980 के दशक में जिंस कारोबारी के रूप में काम शुरू करने के बाद दो दशक में एक दिग्गज उद्योगपति का मुकाम हासिल किया है। आज उनका कारोबार खदान, बंदरगाह और बिजली संयंत्रों से लेकर हवाईअड्डा, डेटा सेंटर, सिटी गैस तथा रक्षा क्षेत्र तक में फैला है।

Web Title: Mukesh Ambani Gautam Adani's rise after see Forbes list total 140 billionaires 22000 billionrupees

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे