स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने खाद्य नियामक एफएसएसएआई के कामकाज की समीक्षा की

By भाषा | Published: November 25, 2021 09:13 PM2021-11-25T21:13:59+5:302021-11-25T21:13:59+5:30

Minister of State for Health reviews functioning of food regulator FSSAI | स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने खाद्य नियामक एफएसएसएआई के कामकाज की समीक्षा की

स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने खाद्य नियामक एफएसएसएआई के कामकाज की समीक्षा की

Next

नयी दिल्ली, 25 नवंबर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने बृहस्पतिवार को खाद्य नियामक एफएसएसएआई के कामकाज की समीक्षा की और भोजन के बारे में अगली पीढ़ी के बीच जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के कार्यालय का दौरा किया और खाद्य सुरक्षा जागरूकता वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया।

एक सरकारी बयान के अनुसार, मंत्री ने भोजन के इतिहास पर एक पुस्तक और कम से कम नमक का उपयोग करने वाले व्यंजनों पर एक अन्य ‘कुकबुक’ का विमोचन किया।

इस मौके पर 'नेशनल लो सॉल्ट कुकिंग चैलेंज रिपोर्ट' भी जारी की गई।

पवार ने 'फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स' नामक मोबाइल खाद्य परीक्षण वैन की तकनीकी क्षमताओं का निरीक्षण किया। ये वैन जमा किए गए खाद्य पदार्थों में मिलावट का पता लगाने के लिए नवीनतम उपकरणों से लैस हैं।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भोजन समग्र रूप से स्वास्थ्य का एक अनिवार्य घटक है।

उन्होंने कहा, ‘‘संतुलित पोषण स्वास्थ्य का एक अभिन्न अंग है।’’ उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि सरकार और उद्योग के साथ-साथ नागरिक भी खाद्य सुरक्षा के लिए एक अंशधारक हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Minister of State for Health reviews functioning of food regulator FSSAI

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे