Microsoft in talks to buy TikTok's US: other companies too showing interest, deals possible by Monday | Microsoft खरीद सकती है Tik-Tok: दूसरी कंपनियां भी दिखा रहीं दिलचस्पी, सोमवार तक डील संभव
वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट और बाइटडांस के बीच अडवांस टॉक जारी है।

Highlightsअमेरिका की ही एक दिग्गज कंपनी उसके कारोबार की कमान अपने हाथ में लेने की तैयारी कर रही है। माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक का अमेरिकी ऑपरेशन खरीद सकती है।

नई दिल्ली: भारत में टिकटॉक के बैन होने के बाद अब अमेरिका में इसे लेकर बैन करने की मांग उठ रही है। उधर, दूसरी तरफ अमेरिका की ही एक दिग्गज कंपनी उसके कारोबार की कमान अपने हाथ में लेने की तैयारी कर रही है। अगर ऐसा ऐसा हो गया तो शायद अमेरिका में टिकटॉक पर प्रतिबंध ना लगे। फॉक्स न्यूज के रिपोर्ट कि मानें तो टिक टॉक के अमेरिका में कारोबार को खरीदने को लेकर दिग्गज आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट से बात चीत कर रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह सौदा 10 अरब डॉलर से अधिक राशि में हो सकता है।

भारत ने टिकटॉक समेत 106 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया है और इस कदम का अमेरिकी प्रशासन एवं सांसदों दोनों ने स्वागत किया है। ट्रंप ने एक सवाल के जवाब में कहा, “हम कुछ अन्य चीजें भी कर सकते हैं। कई विकल्प हैं। लेकिन इस बीच बहुत सारी चीजें हो रही हैं तो देखना होगा कि क्या होता है। पर टिकटॉक के संबंध में हम बहुत सारे विकल्पों को देख रहे हैं।” “

20 से 40 बिलियन डॉलर हो सकती है टिक-टॉक की वैल्यूएशन

वॉल स्ट्रीट जर्नल” ने शुक्रवार की रात खबर दी कि भारतीय मूल के अमेरिकी सत्य नडेला की अगुवाई वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी काम-काज को अधिगृहित करने की वार्ता में काफी आगे बढ़ चुकी है। यह सौदा अरबों डॉलर का हो सकता है।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अमेरिका में टिकटॉक की वैल्यूएशन 20 से 40 बिलियन डॉलर के बीच हो सकती है। अधिकांश कंपनियों को यह कदम उठाने में राजनीतिक रूप से मुश्किल होने की संभावना होगी।

फेसबुक, गूगल, अमेजन और एपल के सीईओ को इसी सप्ताह बाजार प्रतिस्पर्धा संबंधी अमेरिकी कांग्रेस के सवालों का जवाब देना पड़ा है। इन चारों में से कोई भी कंपनी टिकटॉक को अपने उत्पाद की पेशकश में फिट कर सकती हैं। हालांकि, इन कंपनियों की ओर से किए गए पुराने सौदे जांच के घेरे में हैं।

सोमवार तक डील संभव

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट और बाइटडांस के बीच अडवांस टॉक जारी है। संभव है कि सोमवार तक यह डील फाइनल हो जाए। बता दें कि बाइटडांस टिकटॉक की पैरंट कंपनी है।अखबार ने खबर दी, “मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के मुताबिक सोमवार तक एक सौदा पूरा हो सकता है और इस बातचीत में माइक्रोसॉफ्ट, बाइटडांस और व्हाइट हाउस के प्रतिनिधि शामिल हो सकते हैं। बातचीत में बदलाव संभव है और सौदा नहीं भी हो सकता है।”

चीन की बाइटडांस टिकटॉक की मूल कंपनी है। हाल के कुछ हफ्तों में, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने टिकटॉक पर अमेरिकियों की निजी सूचना एकत्र करने का आरोप लगाया था। उन्होंने सदन की विदेश मामलों संबंधी समिति के सदस्यों को बृहस्पतिवार को बताया, “भारत ने टिकटॉक समेत 106 चीनी ऐप को प्रतिबंधित किया है जो उसके नागरिकों की निजता एवं सुरक्षा के लिए जोखिम खड़े कर रहे थे।’’ मीडिया में आई खबरों में यह भी कहा गया कि ट्रंप प्रशासन जल्द ही बाइटडांस को टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन के स्वामित्व से वंचित कर सकता है।

Web Title: Microsoft in talks to buy TikTok's US: other companies too showing interest, deals possible by Monday
कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे