जानिए अमित शाह के सामने सरकार पर हमला करने वाले मशहूर उद्योगपति राहुल बजाज कौन हैं?

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 1, 2019 10:15 AM2019-12-01T10:15:20+5:302019-12-01T10:47:40+5:30

राहुल बजाज महाराष्ट्र के नागपुर में स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के संस्थापक डॉक्टर हेडगेवार के स्मारक का दौरा कर उन्होंने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर चुके हैं। इसके अलावा चाहे भाजपा हो या कांग्रेस किसी भी सरकार को घेरने से बजाज नहीं चुकते हैं। 

know who is billionaires rahul bajaj, who attack on modi goverment | जानिए अमित शाह के सामने सरकार पर हमला करने वाले मशहूर उद्योगपति राहुल बजाज कौन हैं?

know who is billionaires rahul bajaj, who attack on modi goverment

Highlights2001 में भारत सरकार ने उद्योग एवं व्यापार क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया था।वर्ष 1938 में जन्मे राहुल राज्य सभा के सदस्य और देश की दिग्गज दोपहिया कंपनी बजाज ऑटो के चेयरमैन हैं।

उद्योगपति राहुल बजाज ने एक कार्यक्रम के दौरान अमित शाह के सामने कहा कि मोदी सरकार की खुलेआम आलोचना करने से देश का आम नागरिक डरता है। दरअसल, अंग्रेजी अखबार 'इकोनॉमिक टाइम्स' के ईटी अवार्ड्स-2019 के दौरान मंच पर बैठे हुए गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, रेल मंत्री पीयूष गोयल की मौजूदगी में बजाज ने कंपित और भर्राती हुई आवाज में ये वाक्य कहे। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर राहुल बजाज का वीडियो सर्कुलेट होने लगा। कुछ समय बाद यह वीडियो ट्रेंड करने लगा। ऐसे में जानना जरूरी है कि सरकार के सबसे दमदार मंत्री की नजर में नजर डालकर सरकार पर सवाल उठाने वाले उद्योगपति राहुल बजाज कौन हैं? 

पहले जानते हैं राहुल बजाज ने कार्यक्रम को दौरान क्या कहा-
उद्योगपति राहुल बजाज ने कार्यक्रम के दौरान कहा, ''देश का जो माहौल है... वो कैसा है ये हमारे मन में है। इस विषय पर कोई बोलेगा नहीं। यहां तक की हम इंडस्ट्रियलिस्ट में भी कोई इस मामले पर नहीं बोलेगा।  मैं यह खुलेआम कह रहा हूं कि देश में एक बेहतर माहौल तैयार करना पड़ेगा। इसके आगे सवाल करते हुए अमित शाह से उन्होंने कहा कि आप अच्छा काम कर रहे हैं, तो फिर लोगों को बोलने की आजादी क्यों नहीं?''उन्होंने कहा, ''आप अच्छा काम कर रहे हैं, पर अगर हम आपकी खुलेआम आलोचना करना चाहते हैं, तो इस बात का भरोसा नहीं है कि आप उसे बर्दाश्त करेंगे। इसके आगे कहा कि मैं गलत हो सकता हूं। लेकिन, हर कोई इस बात को महसूस करता है। कार्यक्रम में उन्होंने यह भी बताया कि उनका नाम राहुल देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने रखा था। राहुल बजाज ने प्रज्ञा को लेकर भी अमित शाह सेस सवाल किए। 

अमित शाह क्या बोले-
इस पर मंच पर बैठे शाह ने जवाब दिया, ''किसी को डरने की जरूरत नहीं है...''  प्रज्ञा पर पूछे गए सवाल के जवाब में शाह ने कहा, ''हमने प्रज्ञा ठाकुर के बयान की निंदा की थी।''उन्होंने यह भी कहा कि राहुल जी आप आज खड़े होकर जिस तरह से सवाल कर रहे हैं, इससे पता चलता है कि किसी को आज केंद्र सरकार के सामने डरने की जरूरत नहीं है। 

कौन हैं राहुल बजाज-
राहुल बजाज एक मारवाड़ी उद्योगपति जमनालाल बजाज के बेटे हैं। इनकी शुरूआती पढ़ाई मुंबई से हुई। इसके बाद इन्होंने लॉ कॉलेज मुंबई व दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से पढ़ाई की। बाद में हॉर्वर्ड स्कूल ऑफ बिजनेस से भी राहुल बजाज ने  पढ़ाई की है। राहुल ने पढ़ाई खत्म करने के बाद अपने पिता के बिजनैस को आगे बढ़ाया। यह माना जाता है कि जमुनालाल बजाज और देश के पहले प्रधानमंत्री नेहरू के बीच गहरी दोस्ती थी। यही वजह था कि जमुनालाल बजाज के बेटे का नाम राहुल बजाज नेहरू ने ही रखा था।

सरकार द्वारा सम्मानित किए जा चुके हैं बजाज-
राहुल बजाज को सन 2001 में भारत सरकार ने उद्योग एवं व्यापार क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया था। वर्ष 1938 में जन्मे राहुल राज्य सभा के सदस्य और देश की दिग्गज दोपहिया कंपनी बजाज ऑटो के चेयरमैन हैं। राहुल बजाज को 'नाइट ऑफ द नेशनल ऑर्डर ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर' नामक फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से भी नवाजा गया है। 

बजाज की संपत्ति कितनी है-
फॉर्ब्स पत्रिका के मुताबिक, बजाज देश के उन्नीसवें सबसे अधिक संपत्ति वाले उद्योगपति हैं। पत्रिका के अनुसार बजाज $5.5 बिलयन संपत्ति के मालिक हैं। इस पत्रिका ने बजाज को दुनिया भर में 436 वां सबसे धनाढ्य उद्योगपति बताया है।

विचारधारा के मामले में बजाज का झुकाव किस तरफ है-
जानकारी के लिए आपको बता दें कि मशहूर उद्योगपति राहुल बजाज का नाम भले ही जवाहर लाल नेहरू ने रखा हो, लेकिन उनका झुकाव किसी विशेष विचारधारा की तरफ नहीं है। वह एक पक्के उद्योगपति हैं। यही वजह है कि वह महाराष्ट्र के नागपुर में स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के संस्थापक डॉक्टर हेडगेवार के स्मारक का दौरा कर उन्होंने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की थी। इसके अलावा चाहे भाजपा हो या कांग्रेस किसी भी सरकार को घेरने से बजाज नहीं चुकते हैं। 

Web Title: know who is billionaires rahul bajaj, who attack on modi goverment

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे