IMPS से काफी अलग है UPI, जानिए फंड ट्रांसफर के लिए क्या है लिमिट

By मनाली रस्तोगी | Published: May 28, 2022 12:33 PM2022-05-28T12:33:00+5:302022-05-28T12:36:43+5:30

यूपीआई IMPS से काफी अलग है क्योंकि यह P2P पुल कार्यक्षमता प्रदान करता है, मर्चेंट पेमेंट्स को सरल करता है, मनी ट्रांसफर के लिए सिंगल ऐप और सिंगल-क्लिक टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन।

know what is the maximum limit for UPI transfer | IMPS से काफी अलग है UPI, जानिए फंड ट्रांसफर के लिए क्या है लिमिट

IMPS से काफी अलग है UPI, जानिए फंड ट्रांसफर के लिए क्या है लिमिट

Next
Highlightsपहली बार 2016 में पेश किया गया था UPI।UPI को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा भुगतान की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए विकसित किया गया था।

नई दिल्ली: यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पहली बार 2016 में पेश किया गया था, जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा भुगतान की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए विकसित किया गया था। यूपीआई IMPS से काफी अलग है क्योंकि यह P2P पुल कार्यक्षमता प्रदान करता है, मर्चेंट पेमेंट्स को सरल करता है, मनी ट्रांसफर के लिए सिंगल ऐप और सिंगल-क्लिक टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन।

UPI का उपयोग करके कोई भुगतान कैसे कर सकता है?

एक यूजर भुगतान पता (जैसे: abc@upi) दर्ज करके UPI के माध्यम से भुगतान कर सकता है, जो उन्हें प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उनके BHIM ऐप पर पुनर्निर्देशित करेगा।

क्या UPI के जरिए से फंड ट्रांसफर करने के लिए किसी लाभार्थी को पंजीकृत करने की जरूरत है?

यूपीआई के माध्यम से धन हस्तांतरण के लिए लाभार्थी को पंजीकृत करना आवश्यक नहीं है क्योंकि राशि को वर्चुअल आईडी/खाता+आईएफएससी/आधार संख्या के आधार पर स्थानांतरित किया जा सकता है।

क्या UPI लेनदेन के लिए बैंक खाते की जरूरत है?

पहले यूजर्स को केवल अपने बैंक खातों को लिंक करने की अनुमति थी, लेकिन अब वे अपने पीपीआई वॉलेट को भी लिंक कर सकते हैं।

अगर खाते से पैसा डेबिट हो जाता है लेकिन लेनदेन विफल हो जाता है तो क्या होगा?

अगर खाते से पैसा डेबिट हो जाता है लेकिन लेनदेन विफल हो जाता है तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। पैसा तुरंत स्रोत खाते में वापस स्थानांतरित कर दिया जाएगा और खाते में प्रतिबिंबित होगा।

UPI का उपयोग करके फंड ट्रांसफर की सीमा क्या है?

अभी तक प्रति UPI लेनदेन की ऊपरी सीमा 2 लाख रुपये है।

Web Title: know what is the maximum limit for UPI transfer

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे

टॅग्स :UPI