खुर्जा बिजली परियोजना: कोयला रखरखाव संयंत्र का निर्माण कार्य शुरू

By भाषा | Published: October 13, 2021 07:49 PM2021-10-13T19:49:51+5:302021-10-13T19:49:51+5:30

Khurja Power Project: Construction of coal handling plant started | खुर्जा बिजली परियोजना: कोयला रखरखाव संयंत्र का निर्माण कार्य शुरू

खुर्जा बिजली परियोजना: कोयला रखरखाव संयंत्र का निर्माण कार्य शुरू

Next

नयी दिल्ली, 13 अक्टूबर सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी टीएचडीसी इंडिया लि. की खुर्जा तापीय विद्युत परियोजना में कोयला रखरखाव संयंत्र का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। कंपनी ने बुधवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

कंपनी उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर जिले के खुर्जा में 1,320 मेगावॉट क्षमता (660-660 मेगावाट की दो इकाई) की तापीय विद्युत परियोजना लगा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च, 2019 में इस परियोजना का शिलान्यास किया था। परियोजना की पहली इकाई फरवरी, 2024 में चालू करने का लक्ष्य है।

टीएचडीसी इंडिया लि. ने एक बयान में कहा, ‘‘खुर्जा उच्च तापीय विद्युत परियोजना स्थल पर भूमिपूजन कर कोयला रखरखाव संयंत्र का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया। इस मौके पर टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक आर के विश्नोई एवं एनटीपीसी लिमिटेड के निदेशक (परियोजना) उज्ज्वल कांत भट्टाचार्य मौजूद थे।

कंपनी के अनुसार इस परियोजना का निर्माण कार्य प्रगति पर है। परियोजना से जुड़े सभी कार्यों के लिये ठेके दिये जा चुके हैं। कोयला मंत्रालय ने इस परियोजना में ईंधन की आपूर्ति के लिए कंपनी को मध्य प्रदेश के सिंगरौली में स्थित अमेलिया कोयला खदान आवंटित किया है।

बयान में कहा गया है कि अमेलिया कोयला खदान से कोयला देवराग्राम रेलवे स्टेशन से 840 किमी की दूरी तय कर खुर्जा के डांवर रेलवे स्टेशन लाया जाएगा। डांवर रेलवे स्टेशन से परियोजना स्थल तक कोयला पहुंचाने के लिए टीएचडीसी 16 किमी लंबी रेलवे साइडिंग का निर्माण कर रही है। कुल 11,089 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना के पूरा होने से देश के उत्तरी क्षेत्र की विद्युत आवश्यकताएं पूरी हो सकेंगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Khurja Power Project: Construction of coal handling plant started

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे