आईटी क्षेत्र के लिये अच्छा रहेगा 2021, कंपनियां ऊंची एक अंकीय वृद्धि दर्ज कर सकती हैं: बालाकृष्णन

By भाषा | Published: January 17, 2021 07:48 PM2021-01-17T19:48:53+5:302021-01-17T19:48:53+5:30

IT21 to be good for IT sector, companies may register high single-digit growth: Balakrishnan | आईटी क्षेत्र के लिये अच्छा रहेगा 2021, कंपनियां ऊंची एक अंकीय वृद्धि दर्ज कर सकती हैं: बालाकृष्णन

आईटी क्षेत्र के लिये अच्छा रहेगा 2021, कंपनियां ऊंची एक अंकीय वृद्धि दर्ज कर सकती हैं: बालाकृष्णन

बेंगलुरू, 17 जनवरी भारत के सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र के लिये वर्ष 2021 अच्छा साल रहेगा और इस क्षेत्र की अधिकांश कंपनियां 10 प्रतिशत तक की ऊंची एक अंकीय वृद्धि दर्ज कर सकती हैं। आईटी क्षेत्र के अनुभवी वी. बालाकृष्णन ने यह अनुमान व्यक्त किया है।

बालाकृष्णन प्रमुख आईटी कंपनी इन्फोसिस के पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी रह चुके हैं। वह अभी एक्सफिनिटी वेंचर पार्टनर्स के चेयरमैन एवं पार्टनर हैं।

उन्होंने कहा कि भारतीय आईटी कंपनियों ने घर से काम की नयी व्यवस्था को अपनाने तथा महामारी के मद्देनजर नये अवसरों को लपकने के संदर्भ में अच्छा काम किया है।

सभी प्रमुख वैश्विक कंपनियां अब क्लाउड सेवाएं अपनाना चाहती हैं और लागत कम करना चाहती हैं।

बालकृष्णन ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘यही कारण है कि बड़े सौदे आ रहे हैं और भारतीय कंपनियों को इनमें ठीक-ठाक हिस्सा मिल रहा है। 2021 अच्छा प्रतीत हो रहा है क्योंकि भारतीय कंपनियों को कई बड़े सौदे हासिल हुए हैं। इनमें से अधिकांश 10 प्रतिशत तक की ऊंची वृद्धि दर्ज कर सकती हैं।’’

भारतीय आईटी कंपनियों के समक्ष अगले एक दशक के दौरान चुनौतियों और उनकी व्यावसायिक संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा हर तीन से चार साल में आर्थिक मोर्चे पर या फिर प्रोद्योगिकी के मोर्चे पर बड़ी उठापटक देखने को मिल सकती है।

बालकृष्णन ने कहा, ‘‘नई प्रौद्योगिकियां उभरेंगी या फिर किसी बड़ी अर्थव्यवसथा को लेकर कोई चिंता खड़ी होगी।’’ उन्होंने कहा कि भारतीय आईटी कंपनियों को हर समय आने वाले परिस्थिति के लिये तैयार रहना होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें नई प्रौद्योगिकी में निवेश करते रहना होगा। स्टार्टअप परिवेश के साथ नजदीकी से काम करते रहना होगा। जहां नवोन्मेष पर ध्यान दिया जा रहा है, आंतरिक तौर पर लोगों में निवेश किया जा रहा है ... जो लोग उद्योग और बिक्री अथवा विपणन क्षेत्र के बारे में जानकारी रखते हैं।’’

भारतीय कंपनियां यदि यह काम करती रहेंगी तो वह हर समय दौड़ में बनी रहेंगी क्योंकि आर्थिक क्षेत्र में उसकी वृद्धि में उतार - चढ़ाव आते रहते हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: IT21 to be good for IT sector, companies may register high single-digit growth: Balakrishnan

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे