इंडो-कोरिया बिजनेस समिट में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- भारत और दक्षिण कोरिया दोनों में हैं 3 D

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: February 27, 2018 12:50 PM2018-02-27T12:50:02+5:302018-02-27T13:26:45+5:30

इंडिया-कोरिया के इस बिजनेस समिट में विशेष रणनीतिक रिश्तों को बढ़ावा देना है। इस साल इंडिया-कोरिया बिजनेस का दूसरा समिट नई दिल्ली में आयोजित हुआ है। यहां कामर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री के कई वरिष्ठ पदाधिकारी शामिल हुए हैं।

Indo-Korea Business Summit 2018: India one of the most open economies says Prime Minister Narendra Modi | इंडो-कोरिया बिजनेस समिट में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- भारत और दक्षिण कोरिया दोनों में हैं 3 D

Pic:ANI

नई दिल्ली, 27 फरवरी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को इंडिया-कोरिया के दूसरे बिजनेस समिट को संबोधित किया। इस समिट में वित्त मंत्री अरुण जेटली, वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु, सूचना एवं प्रोद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद और वाणिज्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी संबोधित करने वाले हैं। इंडिया-कोरिया के इस समिट में विशेष रणनीतिक रिश्तों को बढ़ावा देना है। इस साल इंडिया-कोरिया बिजनेस का दूसरा समिट नई दिल्ली में आयोजित हुआ है। यहां कामर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री के कई वरिष्ठ पदाधिकारी शामिल हुए हैं। इसके साथ ही कोरिया का सबसे बड़ा बिजनेस ग्रुप कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) और चोसुन इल्बो की साझेदारी में किया गया है।



यह भी पढ़ें: CIC ने मांगी PM नरेद्र मोदी की विदेश यात्रा में चार्टर्ड विमान पर आए खर्च की जानकारी




इंडिया-कोरिया बिजनेस समिट संबोधित करते पीएम मोदी ने कहा-'हम ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया के एक मिशन पर काम कर रहे हैं इसमें पुरानी सभ्यता को आधुनिक समाज में बदलने का काम हो रहा है। इसके साथ ही एक अनौपचारिक अर्थव्यवस्था को औपचारिक अर्थव्यवस्था में भी बदलने का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया में सबसे लोकप्रिय बॉलीवुड की फिल्में हैं। किकोरिया ने दुनिया को बेहतरीन प्रोडक्ट्स दिए है। पीएम आगे बोले- दुनिया में कुछ ही ऐसे देश हैं जहां इकॉनमी के तीन अहम फैक्टर एक ही साथ मिलते हैं- डिमॉक्रेसी, डेमोग्राफी, डिमांड, और यह तीनों भारत में मौजूद हैं।  



यह भी पढ़ें: पीएम मोदी को तोगड़िया की चेतावनी, गौरक्षा कानून बनाओ-वरना हटने के लिए तैयार रहो 



 

पीएम ने बताया कि जब वह गुजरात के सीएम थे तब वह कोरिया गए थे।  उन्होंने बोला- मैं स्तब्ध रह गया कि एक देश इस तरह से तरक्की कैसे कर सकता है? कोरिया ने दुनिया को अनुकरणीय प्रॉडक्ट्स दिए हैं।  समिट में संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने भारत और कोरिया के बीच कई तरह की समानताएं भी बताई।  उन्होंने कहा- चाहे बुद्ध की बात हो या बॉलीवुड की या फिर प्रिंसेज से लेकर पोएट्री तक हर जगह भारत और कोरिया में समानता देखने को मिलती है। 

Web Title: Indo-Korea Business Summit 2018: India one of the most open economies says Prime Minister Narendra Modi

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे