महामारी काल में महत्वपूर्ण क्षेत्र डिजिटलीकरण का सहारा लें: संजीव मेहता

By भाषा | Published: April 16, 2021 07:52 PM2021-04-16T19:52:40+5:302021-04-16T19:52:40+5:30

In the pandemic period, important areas should resort to digitization: Sanjeev Mehta | महामारी काल में महत्वपूर्ण क्षेत्र डिजिटलीकरण का सहारा लें: संजीव मेहता

महामारी काल में महत्वपूर्ण क्षेत्र डिजिटलीकरण का सहारा लें: संजीव मेहता

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल दैनिक उपयोग के सामान बनाने वाली प्रमुख कंपनी हिंदुस्तान यूनीलीवर के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संजीव मेहता ने कहा है कि कोविड-19 महामारी ने भारत में डिजिटल प्रौद्योगिकी का प्रयास तेज किया है। उन्होंने कहा कि न केवल कारोबार के क्षेत्र में बल्कि शिक्षा, शासन—प्रशासन और स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में इसका लाभ उठाया जाना चाहिए।

मेहता ने शुक्रवार को डिजिटल बाजार मंच का परिचालन करने वाली कंपनी अमेज़ान द्वारा आयोजित 'अमेज़ान संभव' कार्यक्रम के एक सत्र में कहा कि डिजिटलीकरण का प्रयोग रोजगार सृजन और शहरों पर दबाव कम करने के साथ साथ देश में विकास के अंतर में कमी लाने में भी किया जा सकता है। उन्होंने सम्मेलन को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया।

मेहता ने कहा, 'महामारी ने हमारे देश की डिजिटल यात्रा की गति तेज कर दी है। हमारे बहुत से नागरिकों के लिए, समाचार प्राप्त करना हो या जरूरी सामान खरीदना हो, ऐसे कामों में आनलाइन व्यवहार से पहली बार परिचय हो रहा है।'

उन्होंने इसी तरह बच्चों की आन लाइन पढ़ाई और घर से कार्यालय का काम आन लाइन करने जैसी व्यवस्थाओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पहले यह बहस होती थी कि क्या ऐसा हो सकेगा, पर आज उसका प्रत्यक्ष अनुभव हो रहा है।

उन्होंने कहा कि उन उद्यमों पर आज महामारी के संकट का असर अपेक्षाकृत कम है जिन्होंने अपने कारोबार के केंद्र में डिजिटलीकरण का समावेश कर रखा है।

मेहता ने कहा कि भारत में लधु और मझोले क्षेत्र के उद्यमों में डिजिटलीकरण का प्रसार अभी कम है। लेकिन अब इस क्षेत्र में यह सोच बढ़ रही है कि इसके बिना कठिनाई पैदा होगी।

उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक की जुलाई 2020 की वित्तीय स्थिरता रपट का उल्लेख ​किया जिसमें कहा गया है कि बाजार में बचे रहने और परिस्थिति से उबरने के लिए लघु और मझौले उद्यमों को अपने कारोबार के माडल को डिजिटल —सर्वप्रथम के माडल की ओर ले जाना होगा। उन्होंने कहा कि इससे उत्पादकता में वृद्धि का भी लाभ मिलेगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: In the pandemic period, important areas should resort to digitization: Sanjeev Mehta

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे