Hurun Global Rich List 2021 40 new billionaires in India total number 177 Mukesh Ambani and Gautam Adani increased  | कोरोना काल में भारत में 40 नए अरबपति, कुल संख्या 177, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की संपत्ति खूब बढ़ी, देखें लिस्ट
वर्ष 2020 के दौरान भारत में 40 नए उद्यमी अरबपतियों की सूची में जुड़ गए. (file photo)

Highlightsमुकेश अंबानी सर्वाधिक धनी भारतीयों की सूची में नंबर वन पर हैं. साफ्टवेयर कंपनी जैडक्लेर के जय चौधरी की संपत्ति इस दौरान 274 प्रतिशत बढ़कर 13 अरब डॉलर हो गई.बायजू के रविन्द्रन और परिवार की संपत्ति 100 प्रतिशत बढ़कर 2.8 अरब डॉलर पर पहुंच गई.

Hurun Global Rich List 2021: कोरोना काल में गरीब और मध्यमवर्गीय लोगों को आजीविका के लिए जद्दोजहद करनी पड़ी, वहीं यह समय उद्योगपतियों के लिए स्वर्णिम काल साबित हुआ है.

वर्ष 2020 के दौरान भारत में 40 नए उद्यमी अरबपतियों की सूची में जुड़ गए. इन्हें मिलाकर देश में कुल 177 लोग अरबपतियों की सूची में शामिल हो गए हैं. यह स्थिति उस वक्त है जब भारतीय अर्थव्यवस्था में चालू वित्त वर्ष के दौरान 7 प्रतिशत गिरावट आने का अनुमान है.

दुनिया के धनी लोगों की हुरुन ग्लोबल सूची में कहा गया है कि वर्ष 2020 में जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी की चपेट में रही, भारत में 40 लोग अरबपतियों की सूची में पहुंच गए. हालांकि पतंजलि आयुर्वेद के आचार्य बालकृष्ण की संपत्ति इस दौरान 32 प्रतिशत घटकर 3.6 अरब डॉलर रह गई.

हुरुन इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य शोधकर्ता अनास रहमान जुनैद ने कहा कि भारत में संपत्ति का सृजन चक्रीय अथवा परंपरागत उद्योगों पर आधारित है जबकि अमेरिका और चीन में यह प्रौघोगिकी उद्योग पर आधारित है. इस रिपोर्ट में 15 जनवरी तक के आंकड़ों के मुताबिक व्यक्तिगत या फिर पारिवारिक संपत्ति के तौर पर आकलन किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी सर्वाधिक धनी भारतीयों की सूची में नंबर वन पर हैं.

किसकी कितनी संपत्ति बढ़ीः

उद्योगपति    समूह     संपत्ति

मुकेश अंबानी रिलायंस 83 अरब डॉलर

गौतम अदानी अदानी 32 अरब डॉलर

शिव नाडर एचसीएल 27 अरब डॉलर

किरण मजूमदार बायोकॉन 4.8 अरब डॉलर

स्मिता वी कृष्णा गोदरेज 4.7 अरब डॉलर

मंजू गुप्ता ल्युपिन 3.3 अरब डॉलर

आनंद महिंद्रा महिंद्रा 2.4 अरब डॉलर

अरबपति क्लब के नए खिलाड़ी रिपोर्ट के मुताबिक साफ्टवेयर कंपनी जैडक्लेर के जय चौधरी की संपत्ति इस दौरान 274 प्रतिशत बढ़कर 13 अरब डॉलर हो गई, जबकि बायजू के रविन्द्रन और परिवार की संपत्ति 100 प्रतिशत बढ़कर 2.8 अरब डॉलर पर पहुंच गई.

वैश्विक स्तर पर मस्क नंबर 1 वैश्विक स्तर पर बात की जाए तो टेस्ला के एलन मस्क 197 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सबसे शीर्ष पर हैं. इसके बाद अमेजन के जैफ बेजोस का स्थान है. उनकी संपत्ति 189 अरब डॉलर रही है. फ्रांस के फ्रेंचमैन बनार्ड अमाल्ट की संपत्ति 114 अरब डॉलर रही है. वे तीसरे स्थान पर हैं. 

Web Title: Hurun Global Rich List 2021 40 new billionaires in India total number 177 Mukesh Ambani and Gautam Adani increased 

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे