Home Loan Interest Rate ICICI Bank reduces home loan 6-70% interest rate 10 year low | एसबीआई के बाद ICICI बैंक ने दिया तोहफा, होम लोन सस्ता, 10 साल में सबसे कम, जानें फायदा
 बैंक द्वारा संशोधित ब्याज दर 10 साल में सबसे कम होगी और 5 मार्च से ही प्रभावी होगी। (file photo)

Highlightsबैंक की वेबसाइट और मोबाइल बैंकिंग प्लेटफॉर्म iMobile पे के माध्यम से होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।नवंबर 2020 में ICICI बैंक देश का पहला निजी क्षेत्र का बैंक बन गया।बंधक ऋण पोर्टफोलियो में रु 2 लाख करोड़ का आंकड़ा पार किया।

Home Loan Interest Rate: ग्राहकों को होली से पहले खुशखबरी है। आईसीआईसीआई बैंक ने तोहफा दिया है। ग्राहकों की ईएमआई कम हो जाएगी।

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (एसबीआई), कोटक महिंद्रा बैंक, HDFC के बाद आईसीआईसीआई बैंक ने अपने होम लोन की ब्याज दर को घटाकर 6.70 प्रतिशत कर दिया है। बैंक द्वारा संशोधित ब्याज दर 10 साल में सबसे कम होगी और 5 मार्च से ही प्रभावी होगी।

संशोधित दरें 31 मार्च 2021 तक उपलब्ध

आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि दरों में कटौती के बाद उपभोक्ता के लिए 75 लाख रुपये तक के होम लोन पर ब्याज दर 6.70 फीसदी सलाना होगी। 75 लाख से अधिक होने पर  ब्याज दर 6.75 फीसदी सालाना से शुरू होगी। ये संशोधित दरें 31 मार्च 2021 तक उपलब्ध रहेंगी। होम लोन की नई ब्याज दरें 10 सालों के सबसे निचले स्तर पर आ गई हैं।

ग्राहक ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। होमबॉयर्स, जिनमें आईसीआईसीआई बैंक ग्राहक नहीं हैं, वे बैंक के वेबसाइट और मोबाइल बैंकिंग प्लेटफॉर्म, 'आईमोबाइल पे' के माध्यम से डिजिटल रूप से होम लोन के लिए आवेदन कर सकेंगे। वे अपने निकटतम आईसीआईसीआई बैंक शाखा में भी जा सकते हैं और डिजिटल रूप से अपने ऋण की तत्काल स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं।

सपनों के घर को खरीदने के लिए यह उपयुक्त समय

आईसीआईसीआई बैंक के सिक्योरिटी एसेट्स के प्रमुख रवि नारायणन ने कहा कि हम पिछले कुछ महीनों से मांग देख रहे थे। हमारा मानना ​​है कि किसी व्यक्ति के लिए अपने सपनों के घर को खरीदने के लिए यह उपयुक्त समय है। पूरी तरह से डिजिटल होम लोन प्रक्रिया है, हर किसी को होम लोन लेने के लिए यह बेहद सुविधाजनक लगेगा। 

एसबीआई ने आवास ऋण पर ब्याज दर घटाकर 6.70 प्रतिशत की

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (एसबीआई) ने अपने आवास ऋण पर ब्याज दरों में 0.10 प्रतिशत की कटौती की है। अब बैंक 6.70 प्रतिशत ब्याज पर आवास ऋण की पेशकश कर रहा है। एसबीआई ने सोमवार को बयान में कहा कि नई दरें ऋण की राशि तथा कर्ज लेने वाले के सिबिल स्कोर पर निर्भर करेंगी।

इसके तहत ऋण 31 मार्च, 2021 तक उपलब्ध होगा। बैंक ने कहा कि 75 लाख रुपये तक के आवास ऋण पर ब्याज दर 6.70 प्रतिशत होगी। 75 लाख रुपये से पांच करोड़ रुपये तक के ऋण के लिए ब्याज दर 6.75 प्रतिशत होगी। बैंक की उप प्रबंध निदेशक (खुदरा कारोबार) सलोनी नारायण ने कहा, ‘‘हम त्योहारी सीजन विशेषरूप से होली का लाभ लेना चाहते हैं। यह साल का आखिरी महीना है और हम अच्छे आंकड़ों की उम्मीद कर रहे हैं।’’

इसके अलावा बैंक प्रोसेसिंग शुल्क पर भी शत-प्रतिशत छूट दे रहा है। बैंक ने कहा कि ग्राहक योनो ऐप के जरिये भी आवास ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसा करने पर उन्हें 0.05 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाएगी।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर बैंक महिला ग्राहकों को भी ब्याज में विशेष 0.05 प्रतिशत की छूट दे रहा है। नारायण ने कहा कि बैंक को आवास ऋण खंड में किस्त के भुगतान को लेकर कोई चुनौती नहीं दिख रही है। ‘‘जो भी दबाव है हमें उसकी जानकारी है और हम ग्राहकों तक पहुंच रहे हैं।’’

कोटक महिंद्रा बैंक ने आवास ऋण पर ब्याज घटाकर 6.65 प्रतिशत की

कोटक महिंद्रा बैंक ने आवास ऋण ब्याज में 0.10 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की। सीमित अवधि की इस कटौती के बाद ब्याज दर 6.65 प्रतिशत पर आ गयी है। इस कटौती के साथ बैंक का दावा है कि वह ग्राहकों को बाजार में सबसे कम ब्याज पर आवास ऋण उपलब्ध कराएगा।

बैंक ने एक बयान में कहा कि विशेष पेशकश के तहत ग्राहक 31 मार्च तक 6.65 प्रतिशत पर कर्ज ले सकेंगे। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) के ब्याज दर घटाकर 6.70 प्रतिशत किये जाने के कुछ ही घंटे बाद कोटक बैंक ने यह घोषणा की है। कोटक महिंद्रा बैंक ने कहा कि ब्याज दर कर्जदार के ‘क्रेडिट स्कोर’ और मूल्य के अनुपात में कर्ज (एलटीवी) पर निर्भर करेगी।

Web Title: Home Loan Interest Rate ICICI Bank reduces home loan 6-70% interest rate 10 year low

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे