इन चार सरकारी बैंकों का होगा निजीकरण, जानिए क्या होगा असर, जानें कौन-कौन शामिल...

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 16, 2021 05:16 PM2021-02-16T17:16:04+5:302021-02-16T17:17:28+5:30

government banks privatisation 2021:मंगलवार को सरकारी बैंकों के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। कुछ सरकारी बैंकों के शेयर 20 फीसदी तक चढ़ गए।

government banks privatisation 2021 four boi bom indian overseas bank and the central bank of india | इन चार सरकारी बैंकों का होगा निजीकरण, जानिए क्या होगा असर, जानें कौन-कौन शामिल...

वर्तमान में, बैंकिंग क्षेत्र में सरकार की बड़ी हिस्सेदारी है, जिसमें हजारों लोग काम करते हैं। (file photo)

Highlightsसरकार ने निजीकरण के लिए चार बैंकों की पहचान की है।बैंक ऑफ महाराष्ट्र, बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 में विनिवेश और निजीकरण की घोषणा की थी। 

government banks privatisation 2021: मोदी सरकार देश के 4 सरकारी बैंकों के निजीकरण को लेकर सक्रिय है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने निजीकरण के लिए चार बैंकों की पहचान की है।

इस वजह से इन बैंकों के शेयरों में मंगलवार को तेजी दिखी। सरकार राजस्व बढ़ाने के लिए सरकारी संपत्ति की बिक्री पर जोर दे रही है, जिन बैंकों को शॉर्टलिस्ट किया गया है, उनमें बैंक ऑफ महाराष्ट्र, बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं।

बजट 2021 में विनिवेश और निजीकरण की घोषणा की थी

आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 में विनिवेश और निजीकरण की घोषणा की थी। वर्तमान में, बैंकिंग क्षेत्र में सरकार की बड़ी हिस्सेदारी है, जिसमें हजारों लोग काम करते हैं। निजीकरण से रोजगार पर असर देखने को मिल सकता है। बैंक कर्मचारी लगातार सरकार को आगाह कर रहे हैं। हड़ताल पर जाने की धमकी दे रहे हैं। भारत सरकार के अधिकारी ने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र में दो स्तरीय बैंकों के साथ निजीकरण शुरू करना चाहती है।

वित्त मंत्रालय ने टिप्पणी करने से इनकार किया

जोखिम के कारण सरकार शुरू में छोटे या मध्यम आकार के बैंकों के निजीकरण से शुरुआत करना चाहती है। इसी वर्ष अप्रैल से शुरू हो जाएगी प्रक्रिया चुने गए बैंकों का निजीकरण इस साल अप्रैल यानी वित्त वर्ष 2021-22 में शुरू होगाी।

वित्त मंत्रालय ने इस विषय में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। इन बैंकों से अलग-अलग संपर्क नहीं किया जा सका। हालांकि, सरकार देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को अपने नियंत्रण में रखने वाली है, रणनीतिक नजरिए से यह बैंक काफी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि गांवों में इसकी गजब की पकड़ है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र के शेयर में 20 फीसदी का अपर सर्किट

खबरों के बाद बैंक ऑफ महाराष्ट्र के शेयर में 20 फीसदी का अपर सर्किट लगा। इसका भाव 19.10 रु पए पर पहुंच गया। इंडियन ओवरसीज बैंक के शेयर भी 20 फीसदी का अपर सर्किट लगने के बाद 13.20 रुपए पर पहुंच गए। मगर बाद में इससे अपर सर्किट हट गया।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के शेयर में उछाल

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के शेयर 15.6 फीसदी के उछाल के साथ 16.12 रुपए पर पहुंच गए, बैंक ऑफ इंडिया के शेयरों ने 15.2 फीसदी की छलांग के साथ 67.70 रुपए का भाव हासिल किया। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के शेयर 15.6 फीसदी के उछाल के साथ 16.12 रु पए पर पहुंच गए। बैंक ऑफ इंडिया के शेयरों ने 15.2 फीसदी की छलांग के साथ 67.70 रुपए का भाव हासिल किया।

Web Title: government banks privatisation 2021 four boi bom indian overseas bank and the central bank of india

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे