Gold ETF: सुरक्षित निवेश के लिए गोल्ड ईटीएफ निवेशकों की पसंद, अप्रैल में 124 करोड़ रुपये का निवेश, जानें क्या है

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 16, 2023 04:04 PM2023-05-16T16:04:50+5:302023-05-16T16:05:54+5:30

Gold ETF: एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के मुताबिक, गोल्ड ईटीएफ से मार्च में 266 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी हुई थी।

Gold ETF investors choice safe investment Rs 124 crore investment in April know what  | Gold ETF: सुरक्षित निवेश के लिए गोल्ड ईटीएफ निवेशकों की पसंद, अप्रैल में 124 करोड़ रुपये का निवेश, जानें क्या है

निवेशक गोल्ड ईटीएफ की ओर आकर्षित हुए।

Highlightsपिछले कुछ महीनों में हमने सोने की कीमतों में वृद्धि देखी है।सोने की कीमतें बढ़ने के बीच कुछ निवेशकों ने मुनाफावसूली की।निवेशक गोल्ड ईटीएफ की ओर आकर्षित हुए।

Gold ETF: वित्तीय अनिश्चितता के दौर में सुरक्षित निवेश के लिए गोल्ड ईटीएफ निवेशकों की पसंद बनकर उभरा है। अप्रैल में इन निवेश योजनाओं में 124 करोड़ रुपये का निवेश आया, जबकि इससे पिछले महीने शुद्ध निकासी हुई थी।

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के मुताबिक, गोल्ड ईटीएफ से मार्च में 266 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी हुई थी। मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक (प्रबंधक शोध) हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘पिछले कुछ महीनों में हमने सोने की कीमतों में वृद्धि देखी है।

सोने की कीमतें बढ़ने के बीच कुछ निवेशकों ने मुनाफावसूली की। दूसरी ओर कुछ निवेशकों ने यह सोचकर जोखिम लेने का विकल्प चुना कि केंद्रीय बैंक दरों में आगे बढ़ोतरी नहीं करेगा।’’ उन्होंने आगे कहा कि विकसित अर्थव्यवस्थाओं में जोखिम बने हुए हैं और इसलिए समीक्षाधीन महीने में निवेशक गोल्ड ईटीएफ की ओर आकर्षित हुए।

बॉन्ड म्यूचुअल फंड में अप्रैल में 1.06 लाख करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश

मार्च में भारी निकासी के बाद ऋण या बॉन्ड म्यूचुअल फंड (निश्चित आय वाले फंड) में अप्रैल में जोरदार प्रवाह हुआ। इस दौरान इन योजनाओं ने 1.06 लाख करोड़ रुपये जुटाए, जिसमें नकदी योजनाओं की 60 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों से पता चलता है कि ऋण जोखिम और बैंकिंग तथा पीएसयू फंड श्रेणी को छोड़कर बाकी सभी श्रेणियों में शुद्ध प्रवाह देखा गया। कम परिपक्वता वाली श्रेणियों को सबसे अधिक फायदा हुआ।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि एक अप्रैल से इंडेक्सेशन से कर लाभ उपलब्ध नहीं होने के कारण निश्चित आय वाले म्यूचुअल फंड के प्रवाह में गिरावट देखी जा सकती है। आंकड़ों के मुताबिक, ऋण म्यूचुअल फंड में अप्रैल में शुद्ध रूप से 1.06 लाख करोड़ रुपये का निवेश हुआ, जबकि इससे पिछले महीने इनसे शुद्ध रूप से 56,884 करोड़ रुपये निकाले गए थे।

Web Title: Gold ETF investors choice safe investment Rs 124 crore investment in April know what 

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे