Gautam Adani surpasses world’s richest Jeff Bezos, Elon Musk in wealth creation this year | इस भारतीय ने एलन मस्क व जेफ बेजोस को पैसे कमाने के मामले में छोड़ा पीछे, इस साल बढ़ी सबसे अधिक संपत्ति
गौतम अडानी (फाइल फोटो)

Highlightsअडानी समूह की कंपनियों के शेयरों ने 2021 में 50-96% की बढ़ोतरी की।गौतम अडानी की कुल संपत्ति $50 बिलियन तक बढ़ गई, जो इस वर्ष 16.2 बिलियन डॉलर थी।

मुंबई: ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स ने हाल में एक रिपोर्ट जारी कर बताया है कि गौतम अडानी की कुल संपत्ति 2021 में 16.2 बिलियन डॉलर से बढ़कर 50 बिलियन डॉलर हो गई है। इससे अडानी इस साल अब तक सबसे ज्यादा कमाने वाले व्यक्ति बन गए हैं।

टाइम्स नाऊ के मुताबिक, भारत के रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी को ही नहीं बल्कि अमेजन के जेफ बेजोस और टेस्ला के एलन मस्क को भी पीछे छोड़कर अडानी इस साल के सबसे बड़े धन निर्माता के रूप में उभर कर सामने आए हैं।

गौतम अडानी बढ़ा रहे हैं अपना आर्थिक सम्राज्य-

ऑस्ट्रेलिया में कोयले की खदानों और भारत में हवाई अड्डों व बंदरगाहों, पावर प्लांट्स आदि के क्षेत्र में गौतम अडानी अपने काम को तेजी से आगे बढ़ा रहे हैं। यही वजह है कि उनका आर्थिक सम्राज्य देश व देश के बाहर काफी तेजी से बढ़ रहा है। 

अडानी समूह की सभी कंपनियों के शेयरों में कम से कम 50% से 90% की वृद्धि हुई है

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अडानी समूह की सभी कंपनियों के शेयरों में कम से कम 50% की वृद्धि हुई है, जबकि कुछ कंपनियों के शेयर में तो 90% के लाभ मिले हैं। इस तरह से अडानी साल 2021 में अब तक बिलियन-डॉलर क्लब में सबसे अधिक लाभ अर्जित करने वाले सीईओ बन गए हैं। इसे इस बात से ही समझा जा सकता है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को 2021 में अब तक अडानी की तुलना में आधा यानी करीब 8 बिलियन डॉलर ही मिल पाए हैं।

कोरोना महामारी से सामान्य हो रहे हालात के बीच गौतम अडानी को मिल रहा लाभ-

कोरोना महामारी से जैसे-जैसे हालात सामान्य हो रहे हैं तो अडानी ग्रुप की कंपनी काफी शानदार परफॉर्मेंस कर रही है। बंदरगाहों, हवाई अड्डों, डेटा केंद्रों और कोयला खदानों आदि से अडानी की कंपनी को काफी लाभ मिला है। ऐसे में कंपनी अब और अधिक तेजी से इन क्षेत्रों में अपने बिजनेस का विस्तार कर रही है। 

अडानी ग्रुप की लगभग सभी कंपनियों ने बेहतर ग्रोथ के साथ वृद्धि की है

अडानी ग्रुप की कुछ कंपनी जैसे अडानी टोटल गैस के शेयरों में लगभग दोगुना वृद्धि हुई है जबकि अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर में 90% की वृद्धि हुई है। वहीं, अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड में 79% की वृद्धि हुई। अडानी पावर और अडानी पोर्ट्स और स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड जैसे अन्य ग्रुप की कंपनी के शेयरों में 50% से अधिक की वृद्धि हुई, लेकिन उसके बाद अडानी ग्रीन एनर्जी है, जिसके शेयर में अब तक 2021 में करीब 12% बढ़त देखा जा रहा है। इस तरह साफ है कि अडानी की लगभग सभी कंपनियों ने बेहतर ग्रोथ के साथ वृद्धि की है। 

Web Title: Gautam Adani surpasses world’s richest Jeff Bezos, Elon Musk in wealth creation this year

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे