निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंसः दशहरे से शुरू होगा इनकम टैक्स का ई-असेसमेंट, एक्सपोर्ट सेक्टर के लिए कई घोषणाएं

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 14, 2019 02:58 PM2019-09-14T14:58:43+5:302019-09-14T15:28:08+5:30

पिछले एक महीने में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की यह तीसरी प्रेस कॉन्फ्रेंस है। देश में छाई आर्थिक मंदी से निपटने के लिए कई बड़े ऐलान किए। एक्सपोर्ट और घर खरीदारों को बढ़ावा देने के लिए कई घोषणाएं की...

finance minister nirmala sitharaman press conference 14 sept big announcements and highlights | निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंसः दशहरे से शुरू होगा इनकम टैक्स का ई-असेसमेंट, एक्सपोर्ट सेक्टर के लिए कई घोषणाएं

निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंसः दशहरे से शुरू होगा इनकम टैक्स का ई-असेसमेंट, एक्सपोर्ट सेक्टर के लिए कई घोषणाएं

वित्तमंत्री सीतारमण निर्मला शनिवार को नेशल मीडिया सेंटर में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। पिछले एक महीने में वित्त मंत्री की यह तीसरी प्रेस कॉन्फ्रेंस है। देश में छाई आर्थिक मंदी से निपटने के लिए कई बड़े ऐलान की उम्मीद की जा रही थी। आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्तमंत्री ने एक्सपोर्ट और घर खरीदारों पर फोकस किया साथ ही इनकम टैक्स के ई-असेसमेंट की भी घोषणा की। जानें, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें...

Nirmala Sitharaman Press Conference Highlights:

- प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में ही वित्त मंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए कई कदम उठाए हैं। वादे के मुताबिक ऐलान करने आए हैं।

- वित्तमंत्री ने कहा कि आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक्पोर्ट और घर खरीदारों पर फोकस रहेगा। 

- वित्तमंत्री ने कहा कि अगस्त में कई कदम उठाए गए है जिसका असर देखने को मिल रहा है। साल की दूसरी तिमाही में इंडस्ट्री में रिवाइवल के संकेत देखने को मिले है। बैंकों का क्रेडिट आउटफ्लो बढ़ा है और क्रेडिट गारंटी स्कीम का फायदा NBFC को मिला है।

- फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा कि 19 सितंबर को पब्लिक सेक्टर बैंकों के प्रमुख के साथ बैठक होगी। इनकम टैक्स में ई-एसेसमेंट स्कीम लागू किया जायेगा।

- वित्तमंत्री ने कहा कि इनकम टैक्स के ई असेसमेंट स्कीम दशहरे से शुरू की जाएगी जिसका ऐलान किया जा रहा है। इसके अलावा असेसमेंट में कोई व्यक्ति हस्तक्षेप नहीं करेगा। यह आवंटन पूरी तरह से ऑटोमैटिक होगा।

- एमईआईएस 1 जनवरी 2020 से खत्म। इसकी जगह RoDTEP एक जनवरी से लागू होगा। इससे सरकार पर 50 हजार करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

- वार्षिक मेगा शॉपिंग फेस्टिवल का पूरे देश के चार जगहों पर आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन मार्च 2020 से शुरू होगा। जेम्स ऐंड जूलरी, योगा एवं टूरिजम, टैक्सटाइल एवं लेदर क्षेत्र में ये आयोजन होगा।

- कुछ एक्सपोर्टर्स को ऑरिजिन सर्टिफिकेट के लिए परेशान होना पड़ता है। इसके लिए ऑरिजिन मैनेजमेंट सिस्टम चलाया जाएगा। इससे ईज ऑफ डुइंट बिजनस को बढ़ावा मिलेगा।

इससे पहले वित्त मंत्री ने 30 दिनों में जीएसटी रिफंड, बैंकों में 70 हजार करोड़ की पूंजी डालने, फॉरन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स पर बढ़े सरचार्ज को वापस लेने का ऐलान किया था। इसके अलावा उन्होंने 10 सरकारी बैंकों का विलय कर चार बैंक बनाने की घोषणा की थी। इसके मुताबिक पीएनबी में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और युनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का, केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक का, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का एवं इंडियन बैंक में इलाहाबाद बैंक का विलय किया जाना है। विलय के बाद कुल सरकारी बैंकों की संख्या 12 रह जाएगी।

इसके अलावा पिछली प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री ऑटो सेक्टर में नरमी के लिए ओला-उबर को फैक्टर बताया था। उनके इस बयान पर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा भी हुई। सीतारमण ने कहा था कि वाहन क्षेत्र में नरमी के कारणों में युवाओं की सोच में बदलाव भी है। लोग अब खुद का वाहन खरीदकर मासिक किस्त देने के बजाए ओला और उबर जैसी आनलाइन टैक्सी सेवा प्रदाताओं के जरिये वाहनों की बुकिंग को तरजीह दे रहे हैं। सीतारमण ने कहा कि दो साल पहले तक वाहन उद्योग के लिये ‘अच्छा समय’ था।

Web Title: finance minister nirmala sitharaman press conference 14 sept big announcements and highlights

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे