एलन मस्क को भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी से मिल रही है चुनौती, जानें क्या है पूरा मामला

By अनुराग आनंद | Published: March 7, 2021 10:13 AM2021-03-07T10:13:33+5:302021-03-07T10:17:17+5:30

दुनिया की दो बड़ी कंपनी स्काई ट्रेन और हाइपरलूप पॉड टैक्सी बनाने का काम करती है। स्काई ट्रेन में सर्वाधिक हिस्सेदारी रिलायंस की है तो हाइपरलूप के मालिक एलन मस्क हैं।

Elon Musk is facing challenge from Mukesh Ambani, India's richest man, know what is the whole matter | एलन मस्क को भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी से मिल रही है चुनौती, जानें क्या है पूरा मामला

मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

Next
Highlightsअमेरिकी कंपनी स्काई ट्रेन में मुकेश अंबानी ने 2.67 करोड़ डॉलर में यह हिस्सेदारी खरीदी है।स्काई ट्रेन व हाइपरलूप जिस टेक्नोलॉजी पर काम करती है वह पर्सनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम कहलाता है।

एलन मस्क को भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी से मिल रही है चुनौती, जानें क्या है पूरा मामला

दुनिया की दो बड़ी कंपनी स्काई ट्रेन और हाइपरलूप पॉड टैक्सी बनाने का काम करती है। स्काई ट्रेन में सर्वाधिक हिस्सेदारी रिलायंस की है तो हाइपरलूप के मालिक एलन मस्क हैं। 

नई दिल्ली: टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क इस समय दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। कुछ दिनों पहले अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस को पीछे छोड़ एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए थे। लेकिन, शेयर बाजार में उनके शेयरों में भारी गिरावट आई, जिसके बाद वह शीर्ष स्थान पर नहीं रहे। 

इस बीच खबर है कि अब भारतीय सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी से एलन मस्क को चुनौती मिलने वाला है। दरअसल, बिजनेस इनसाइडर के मुताबिक, एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी व टेस्ला के मालिक एलन मस्क के बीच बिजनेस के क्षेत्र में दिलचस्प मुकाबला देखने का मिल सकता है।

आइए जानते हैं क्या है ये मामला?

बता दें कि अमेरिका में ट्रैफिक जाम को कम करने के लिए एक खास तरह के वाहन को बनाने वाली स्काई ट्रेन इनकॉर्पोर्शन में रिलायंस कंपनी के मालिक ने हिस्सेदारी खरीदी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी कंपनी में मुकेश अंबानी ने 2.67 करोड़ डॉलर में यह हिस्सेदारी खरीदी है। इसके साथ ही अब इस कंपनी में रिलायंस की हिस्सेदारी बढ़कर 54.46 फीसदी हो गई है। 

रिलायंस कंपनी के स्काई ट्रेन में हिस्सेदारी खरीदने से एलन मस्क की बढ़ेगी चुनौती?

बता दें कि अमेरिका व दूसरे देशों में जाम की समस्या को कम करने के लिए एक खास टेक्नोलॉजी पर दुनिया की दो बड़ी कंपनी काम कर रही है। इनमें एक का नाम हाइपरलूप है जबकि दूसरे का नाम स्काई ट्रेन है। हाइपरलूप कंपनी के मालिक एलन मस्क हैं जबकि स्काई ट्रेन कंपनी का सर्वाधिक मालिकाना हक अब मुकेश अंबानी की रिलायंस कंपनी के पास है।

ऐसे में साफ है कि दोनों कंपनी के बीच अब आमने-सामने का मुकाबला है। अब देखना यह है कि जाम से निजात दिलाने वाले इस यातायात टेक्नोलॉजी पर पहले व अधिक एलन मस्क की कंपनी को सफलता मिलती है या फिर अमेरिका समेत दुनिया भर में मुकेश अंबानी के सर्वाधिक हिस्सेदारी वाली कंपनी के सफलता का डंका बजता है।

पॉड टैक्सी क्या है?

स्काई ट्रेन और एलन मस्क की कंपनी हाइपरलूप दोनों ही जाम से निजात दिलाने के लिए जिस खास टेक्नोलॉजी पर काम करते हुए एक खास तरह के वाहन को तैयार कर रही है, उसे ही पॉड टैक्सी कहते हैं। पॉड टैक्सी एक प्रकार की छोटी सार्वजनिक परिवहन सुविधा होती है, जिसमें छोटे स्वचालित वाहन होते हैं जो विशेष रूप से निर्मित ट्रैकों के नेटवर्क के भीतर काम करते हैं।

इसके अलावा, भारतीय बिजनेस में सर्वाधिक सफल उद्यमी के तौर पर अब तक मुकेश अंबानी को जाना जाता है। लेकिन, साथ ही अब टेस्ला का भारत में भी पदार्पण हो गया है। ऐसे में देखना है कि एलन मस्क दुनिया भर में लोकप्रिय कंपनी टेस्ला के जरिए भारत में किस तरह और कितना अपनी जड़े मजबूत कर सकते हैं।

Web Title: Elon Musk is facing challenge from Mukesh Ambani, India's richest man, know what is the whole matter

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे