भारत, सीएलएमवी देशों के बीच बुनियादी ढांचा संपर्कों को परिचालन में लाने के प्रयास: महापात्र

By भाषा | Published: December 3, 2020 11:38 PM2020-12-03T23:38:56+5:302020-12-03T23:38:56+5:30

Efforts to operationalize infrastructure contacts between India, CLMV countries: Mahapatra | भारत, सीएलएमवी देशों के बीच बुनियादी ढांचा संपर्कों को परिचालन में लाने के प्रयास: महापात्र

भारत, सीएलएमवी देशों के बीच बुनियादी ढांचा संपर्कों को परिचालन में लाने के प्रयास: महापात्र

नयी दिल्ली, तीन दिसंबर क्षेत्र में बेहतर आर्थिक एकीकरण के लिए कंबोडिया, लाओ, म्यामां और वियतनाम (सीएलएमवी) के बीच महत्वपूर्ण बुनियादी संपर्कों को परिचालन में लाने के प्रयास चल रहे हैं। एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के सचिव गुरुदास महापात्र ने कहा कि भारत-म्यामां-थाइलैंड का त्रिस्तरीय राजमार्ग मेकॉन्ग और भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए जीवनरेखा का काम करेगा।

भारत, थाइलैंड और म्यामां 1,400 किलोमीटर के राजमार्ग पर काम कर रहे हैं। इससे देश को जमीनी मार्ग से दक्षिणपूर्व एशिया से जोड़ा जा सकेगा। इससे तीनों देशों के बीच व्यापार, कारोबार, स्वास्थ्य, शिक्षा और पर्यटन क्षेत्र में संबंधों को प्रोत्साहन दिया जा सकेगा।

महापात्र ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित भारत-सीएलएमवी व्यापार सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘सीएलएमवी देशों तथा भारत के बीच महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा संपर्कों को परिचालन में लाने के प्रयास चल रहे हैं। इससे आर्थिक एकीकरण बेहतर हो सकेगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Efforts to operationalize infrastructure contacts between India, CLMV countries: Mahapatra

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे