Coronavirus: रतन टाटा बोले- नए तरीके अपनाने होंगे, रास्ते बनाने होंगे, नए कल के लिए नए प्रतिमान गढ़ेंगे

By भाषा | Published: May 11, 2020 07:43 PM2020-05-11T19:43:31+5:302020-05-11T19:43:31+5:30

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर लिखी एक पोस्ट में उन्होंने कहा कि कोरोना का यह संकट उद्योग जगत को नई तकनीक अपनाने और नई चीजों के सृजन के लिए प्रेरित करेगा। उन्होंने उम्मीद जताया कि कंपनियां अब अच्छे तरीके से संचालित होंगी।

Coronavirus Ratan Tata's Note Entrepreneurs Amid Pandemic Creativity Flagpole Innovation | Coronavirus: रतन टाटा बोले- नए तरीके अपनाने होंगे, रास्ते बनाने होंगे, नए कल के लिए नए प्रतिमान गढ़ेंगे

इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में उम्मीद जताई कि महामारी के बाद उद्यमियों को अपने परिचालन के लिए एक बेहतर तरीका मिलेगा। (file photo)

Highlightsटाटा संस के मानद अध्यक्ष ने कहा कि वह मौजूदा समय में चुनौतियों और कठिनाइयों को कम करके नहीं आंकना चाहते।कोरोना वायरस महामारी के चलते भारत सहित दूनिया भर में आर्थिक गतिविधियां गंभीर रूप से बाधित हुई हैं।

नई दिल्लीः वरिष्ठ उद्योगपति रतन टाटा ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण उद्यमियों को अपने नए या संशोधित उद्यमों को सक्षम बनाने के लिए नए तरीके अपनाने होंगे और नए रास्ते बनाने होंगे, ये नए तरीके आने वाले कल के लिए नए प्रतिमान होंगे।

टाटा संस के मानद अध्यक्ष ने कहा कि वह मौजूदा समय में चुनौतियों और कठिनाइयों को कम करके नहीं आंकना चाहते। उन्होंने कहा कि ‘अब यह कोरे कागज पर नयी इबारत लिखने जैसा हो सकता है जिसमें काम करने के ऐसे तरीकों पर ध्यान होगा जिसके बारे में पहले कभी सोचान नहीं गया होगा।’

टाटा ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में उम्मीद जताई कि महामारी के बाद उद्यमियों को अपने परिचालन के लिए एक बेहतर तरीका मिलेगा। कोरोना वायरस महामारी के चलते भारत सहित दूनिया भर में आर्थिक गतिविधियां गंभीर रूप से बाधित हुई हैं।

उन्होंने कहा कि अतीत में कठिन समय के दौरान उद्यमियों ने अविश्वसनीय दूरदर्शिता और रचनात्मकता का प्रदर्शन किया है और वे आज नवाचार और नई तकनीक के ध्वजवाहक बन गए हैं। उन्होंने कहा मुझे उम्मीद है कि मौजूदा संकट के परिणामस्वरूप किसी उत्पाद को बनाने, किसी कंपनी को चलाने का एक बेहतर तरीका हमें मिलेगा।

टाटा 1991 से लेकर 28 दिसंबर 2012 को सेवानिवृत्ति तक टाटा संस के अध्यक्ष थे। उन्होंने आगे कहा, ‘‘मैं मौजूदा समय में चुनौतियों और कठिनाइयों को कम नहीं मानता। लेकिन नवाचारी सोच और रचनात्मकता उद्यमियों में मेरा विश्वास अभी भी बहुत अधिक है, जो अपने नए या संशोधित उद्यमों को समक्ष बनाएंगे के ऐसे तरीके निकालेंगे जो आने वाले कल के लिए प्रतिमान होंगे।’’

उन्होंने कहा कि यह संकट उद्यमियों को नई चीजों को अपनाने और कुछ नया तैयार करने के लिए प्रेरित करेगा। गौरतलब है कि टाटा अपनी सेवानिवृत्ति के बाद कई स्टार्टअप में सक्रिय रूप से निवेश कर रहे हैं। टाटा ने लिखा कि आत्रप्रेन्योर्स ने पहले भी बुरे समय में दूरदर्शिता दिखाई और ऐसी चीजें तैयार की हैं, जिनके बारे में सोचा भी नहीं जा सकता था। उन्होंने कहा कि आज वे चीजें बेहद जरूरी हैं और आज नई तकनीक के नाम से जानी जाती हैं।

Web Title: Coronavirus Ratan Tata's Note Entrepreneurs Amid Pandemic Creativity Flagpole Innovation

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे