अब साइकिल भी आम आदमी की जेब पर भारी, लॉकडाउन के बाद हुई 50 फीसदी महंगी, पेट्रोल-डीजल 100 के पार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 7, 2021 12:45 PM2021-03-07T12:45:44+5:302021-03-07T12:47:28+5:30

पेट्रोल-डीजल 100 के आंकड़े छीने पर है तो लोग मजबूरी में भी साइकिल खरीद रहे हैं, लेकिन अब यह भी आम आदमी की जेब पर भारी पड़ रहा है क्योंकि अब साइकिल लगभग 50 फीसदी तक महंगी गई है.

coronavirus lockdown covid bicycle heavy common man's pocket 50% costlier petrol and diesel crossed 100 | अब साइकिल भी आम आदमी की जेब पर भारी, लॉकडाउन के बाद हुई 50 फीसदी महंगी, पेट्रोल-डीजल 100 के पार

साइकिल के दामों पर जीएसटी के कड़े प्रावधानों का भी असर पड़ा है. (file photo)

Highlightsलोहा और प्लास्टिक के लगातार बढ़ रहे दामों से साइकिल भी महंगी हो रही हैं.राहत की बात यह है कि पिछले एक डेढ़ महीने में बाहर के काफी ग्राहक दिल्ली आए हैं.कोरोना का असर कमजोर होने और वैक्सीन आने से लोगों का कॉन्फिडेंट बढ़ा है.

नई दिल्लीः लॉकडाउनके दौरान आम आदमी ने साइकिल की सवारी बहुत पसंद की. इससे अनलॉक होने के बाद लोगों ने साइकिल खूब खरीदी.

अब जब पेट्रोल-डीजल 100 के आंकड़े छीने पर है तो लोग मजबूरी में भी साइकिल खरीद रहे हैं, लेकिन अब यह भी आम आदमी की जेब पर भारी पड़ रहा है क्योंकि अब साइकिल लगभग 50 फीसदी तक महंगी गई है. राजधानी साइकिल डीलर्स एसोसिएशन के प्रेजिडेंट राजीव बत्रा का कहना है कि लोहा और प्लास्टिक के लगातार बढ़ रहे दामों से साइकिल भी महंगी हो रही हैं.

अब आम आदमी भी नई साइकिल खरीदने से पहले सोचने को मजबूर है. चांदनी चौक स्थित न्यू लाजपत राय मार्केट में साइकिल का कारोबार करने वाले बत्रा ने बताया कि बजट के वक्त थोड़ी मंदी जरूर आई, अब फिर रेट बढ़ रहे हैं. लोहे के दाम भी आकाश में बत्रा का कहना है कि 52 रुपए किलो मिलने वाला लोहा 82 रुपए तक पहुंच गया है. अब तो ऑर्डर भी कैंसल हो रहे हैं.

लॉकडाउन के एक दौर में साइकिल की बिक्री बढ़ी थी। क्योंकि सारे फिटनेस सेंटर और जिम बंद थे, लोगों ने साइकिलिंग के जरिए खुद को फिट रखने का प्रयास किया, मगर, अब मांग में कमी आई है. कच्चे माल की कीमतें बढ़ने से मैन्यफैक्चरर का मुनाफा कम हो गया है. राहत की बात यह है कि पिछले एक डेढ़ महीने में बाहर के काफी ग्राहक दिल्ली आए हैं.

कोरोना का असर कमजोर होने और वैक्सीन आने से लोगों का कॉन्फिडेंट बढ़ा है. अब महाराष्ट्र समेत कुछ राज्यों में कोरोना केस बढ़ रहे हैं, तो ट्रेडर्स में डर है कि कहीं मार्केट में नेगेटिव इंपेक्ट नहीं पड़ जाए. साइकिल के दामों पर जीएसटी के कड़े प्रावधानों का भी असर पड़ा है.

3700 रु से बढ़कर 4500 रु तक पहुंचे दाम एस्प्लानेड के साइकिल कारोबारी विवेक गुप्ता का कहना है कि कच्चे माल की बढ़ रही कीमतों से साइकिल के रेट्स बढ़ रहे हैं. आमदनी घटने से आम आदमी इस समय खर्च करने से कतरा रहे हैं. अब बच्चों के एग्जाम शुरू हो गए हैं. मार्चे-अप्रैल में वैसे ही बिजनेस थोड़ा मंदा रहता है.

बच्चों की साइकिल और खिलौनों में चाइनीज प्रॉडक्ट्स का भी इस्तेमाल होता है. अब वे भी महंगे हो गए हैं. पहले जो प्रॉडक्ट 100 रु पए का आता था, वह 150 रु पए का हो गया है. साधारण साइकिल का रेट 3700 रु पए से बढ़कर 4500 रु हो गया है. गुप्ता बताते हैं कि फैंसी साइकिलों की कीमत में भी 1000-1200 रु की बढ़ोतरी हुई है.

Web Title: coronavirus lockdown covid bicycle heavy common man's pocket 50% costlier petrol and diesel crossed 100

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे