खाद्य पदार्थ महंगा, खुदरा मुद्रास्फीति जून में बढ़कर 6.09 प्रतिशत

By भाषा | Published: July 13, 2020 07:37 PM2020-07-13T19:37:59+5:302020-07-13T19:37:59+5:30

पिछले साल जून महीने में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर 3.18 प्रतिशत थी। सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि मुद्रास्फीति का आंकड़ा कोरोना वायरस महामारी के कारण पाबंदियों की वजह से सीमित संख्या में बाजारों से एकत्रित आंकड़ों पर आधारित है।

Coronavirus Delhi lockdown Food prices rise retail inflation 6.09 percent in June | खाद्य पदार्थ महंगा, खुदरा मुद्रास्फीति जून में बढ़कर 6.09 प्रतिशत

पिछले साल जून महीने में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर 3.18 प्रतिशत थी। (file photo)

Highlightsसरकार के सोमवार को जारी आंकड़े के अनुसार पिछले महीने में खाद्यमुद्रास्फीति बढ़कर 7.87 प्रतिशत हो गयी। सरकार ने कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये ‘लॉकडाउन’ के कारण अप्रैल और मई का पूरा सीपीआई आंकड़ा जारी नहीं किया है।

नई दिल्लीः खाद्य पदार्थ महंगा होने से खुदरा मुद्रास्फीति जून में बढ़कर 6.09 प्रतिशत पर पहुंच गयी। सरकार के सोमवार को जारी आंकड़े के अनुसार पिछले महीने में खाद्यमुद्रास्फीति बढ़कर 7.87 प्रतिशत हो गयी।

पिछले साल जून महीने में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर 3.18 प्रतिशत थी। सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि मुद्रास्फीति का आंकड़ा कोरोना वायरस महामारी के कारण पाबंदियों की वजह से सीमित संख्या में बाजारों से एकत्रित आंकड़ों पर आधारित है।

बयान के अनुसार हालांकि जो आंकड़े लिये गये हैं, राज्य स्तर पर उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) का अनुमान सृजित करने के लिये पर्याप्तता मानदंड को पूरा नहीं करते। सरकार ने कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये ‘लॉकडाउन’ के कारण अप्रैल और मई का पूरा सीपीआई आंकड़ा जारी नहीं किया है।

उतार- चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स 99 अंक सुधरा, रिलायंस तीन प्रतिशत चढ़ा

वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेत मिलने और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी के चलते बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का संवेदी सूचकांक ‘सेंसेक्स’ सोमवार को 99 अंक बढ़कर 36,693.69 अंक पर बंद हुआ। बाजार में शुरूआत काफी तेज रही लेकिन शाम तक यह तेजी बरकार नहीं रह सकी। सेंसेक्स कारोबार की शुरुआत में 430 अंक ऊपर चढ गया था। लेकिन वित्त कंपनियों और एचीएफसी बैंक आर एचडीएफसी के शेयरों में गिरावट से अंत में यह पिछले कारोबारी सत्र के बंद के मुकाबले 99.36 अंक यानी 0.27 प्रतिशत बढ़कर 36,693.69 अंक पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी सूचकांक भी 34.65 अंक बढ़कर 10,802.70 अंक पर बंद हुआ। समाप्ति पर यह दिन के उच्चस्तर से 80 अंक से नीचे आ गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के शेयरों में सबसे ज्यादा तीन प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया। कंपनी ने कहा कि उसकी इकाई जियो प्लेटफार्म्स में वायरलेस प्रौद्योगिकी क्षेत्र की शीर्ष कंपनी क्वालकॉम ने मामूली 0.15 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है जिसके लिये 730 करोड़ रुपये मिलेंगे।

आरआईएल का शेयर मूल्य 3.23 प्रतिशत बढ़कर 1,938.70 रुपये पर पहुंच गया

आरआईएल का शेयर मूल्य 3.23 प्रतिशत बढ़कर 1,938.70 रुपये पर पहुंच गया। इसके अलावा टेक महिन्द्रा, एचसीएल टेक, भारती एयरटेल, इन्फोसिस, एचयूएल और आईटीसी भी बढ़त दर्ज करने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल रहे। वहीं एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के शेयरों में दो प्रतिशत तक गिरावट से सूचकांक की तेजी थम गई। एक रिपोर्ट के मुताबिक एचडीएफसी बैंक ने बैंक में कर्ज देने के अनुचित तौर तरीके अपनाये जाने और उसकी वाहन वित्त उपलब्ध कराने वाली इकाई में हितों के टकराव के मामले में जांच करवाई है। पावर ग्रिड, बजाज फाइनेंस, आईसीआईसीआई बैंक, स्टेट बैंक और कोटक बैंक में भी गिरावट दर्ज की गई।

बाजार कारोबारियों के मुताबिक सूचकांक के लिहाज से अधिक वजन रखने वाले शेयरों में खरीदारी- बिकवाली से उतार- चढ़ाव का दौर चलता रहा। हालांकि, सकारात्मक वैश्वकि संकेतों से कुल मिलाकर धारणा सकारात्मक बनी रही। क्षेत्रवार सूचकांक में बीएसई ऊर्जा सूचकांक, दूरसंचार, प्रौद्योगिकी, आईटी, घातु और एफएमसीजी समूह सूचकांक 2.47 प्रतिशत तक बढ़ गये। दूसरी तरफ रीयल्टी, वित्त, बैंक और उपयोगी सेवाओं का समूह सूचकांक 1.52 प्रतिशत तक घट गया।

बाजार में आरबीआई से और प्रोतसाहन उपायों की उम्मीद की जा रही है। मुद्रास्फीति नीचे आने की उम्मीद से केन्द्रीय बैंक को दर में कटौती की गुंजाइश मिल सकती हे। शंघाई, हांगकांग, टोक्यो और सोल मजबूती के साथ बंद हुये। वहीं यूरोप में शुरुआत सकारात्मक रही। इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 1.25 प्रतिशत गिरकर 42.70 डालर प्रति बैरल पर चल रहा था।

Web Title: Coronavirus Delhi lockdown Food prices rise retail inflation 6.09 percent in June

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे