अर्थव्यवस्था की चिंता, अमेरिका-चीन व्यापार समझौते को लेकर भ्रम से सेंसेक्स 229 अंक टूटा

By भाषा | Published: November 13, 2019 08:18 PM2019-11-13T20:18:00+5:302019-11-13T20:18:00+5:30

हांगकांग में जारी विरोध प्रदर्शन का भी क्षेत्रीय शेयर बाजारों पर असर रहा। तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स बुधवार को कारोबार की समाप्ति पर 229.02 अंक यानी 0.57 प्रतिशत गिरकर 40,116.06 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सूचकांक 386 अंक के दायरे में रहा। इसी प्रकार, नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 73 अंक यानी 0.61 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,840.45 अंक पर बंद हुआ।

Concerns over economy, Sensex breaks 229 points due to confusion over US-China trade deal | अर्थव्यवस्था की चिंता, अमेरिका-चीन व्यापार समझौते को लेकर भ्रम से सेंसेक्स 229 अंक टूटा

सितंबर में 4.3 प्रतिशत घटा जो सात साल में सबसे कमजोर प्रदर्शन रहा है।

Highlightsशेयर बाजार का सेंसेक्स 229 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ। हांगकांग में जारी विरोध प्रदर्शन का भी क्षेत्रीय शेयर बाजारों पर असर रहा।

घरेलू शेयर बाजारों में बुधवार को चौतरफा बिकवाली देखी गयी। औद्योगिक उत्पादन में गिरावट, डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर होने तथा अमेरिका-चीन व्यापार समझौते को लेकर भ्रम बढ़ने से निवेशकों की चिंता बढ़ गई जिससे बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 229 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ।

हांगकांग में जारी विरोध प्रदर्शन का भी क्षेत्रीय शेयर बाजारों पर असर रहा। तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स बुधवार को कारोबार की समाप्ति पर 229.02 अंक यानी 0.57 प्रतिशत गिरकर 40,116.06 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सूचकांक 386 अंक के दायरे में रहा। इसी प्रकार, नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 73 अंक यानी 0.61 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,840.45 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक नुकसान यस बैंक को हुआ। इसमें 6.51 प्रतिशत की गिरावट आयी। उसके बाद क्रमश: एसबीआई, एक्सिस बैंक, वेदांता, सन फार्मा, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, आईटीसी, इन्फोसिस तथा टेक महिंद्रा का स्थान रहा जिसमें 3.69 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई। वहीं दूसरी तरफ टीसीएस, आरआईएल, एचयूएल, मारुति और एनटीपीसी 3.76 प्रतिशत तक की बढ़त के साथ बंद हुये।

कमजोर आर्थिक आंकड़ों से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई। आंकड़ा नरमी को बताता है और पुनरूद्धार के लिये और सुधारों की जरूरत को बताता है। सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़े के अनुसार औद्योगिक उत्पादन सितंबर में 4.3 प्रतिशत घटा जो सात साल में सबसे कमजोर प्रदर्शन रहा है। विनिर्माण, खनन और बिजली क्षेत्रों में गिरावट के कारण औद्योगिक उत्पादन घटा है।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘हाल की तेजी के बाद मूल्यांकन और आय वृद्धि का फासला बढ़ा है। निवेशक इस सप्ताह आने वाले आर्थिक आंकड़ों को देखते हुए थोड़े सतर्क हैं। कमजोर आर्थिक आंकड़ा तथा आय वृद्धि में नरमी को लेकर चिंता से निवेशकों की धारणा प्रभावित हो रही है।’’

उन्होंने कहा कि आरबीआई के लगातार पांच बार नीतिगत दर में कटौती के बावजूद बुनियादी उद्योग की वृद्धि स्थिर बनी हुई वहीं मुद्रास्फीति में तेजी देखी जा रही है। इसको देखते हुए आरबीआई भविष्य में सतर्क रह सकता है।

इस बीच, बुधवार को जारी सरकारी आंकड़े के अनुसार खुदरा मुद्रास्फीति अक्टूबर में उछलकर 4.62 प्रतिशत पहुंच गयी जबकि सितंबर में यह 3.99 प्रतिशत थी। इसके अलावा एसबीआई रिसर्च की रिपोर्ट में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर 2019-20 में 5 प्रतिशत रहने के अनुमान का भी बाजार पर प्रभाव पड़ा। पूर्व में एसबीआई रिसर्च ने आर्थिक वृद्धि दर 6.1 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था। इससे अर्थव्यवस्था की सेहत को लेकर चिंता बढ़ी है।

विदेशी मुद्रा बाजार में कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 57 पैसे लुढ़ककर 72.04 तक नीचे चला गया। इसका भी बाजार पर असर पड़ा। अमेरिका-चीन के बीच व्यापार समझौते को लेकर भ्रम की स्थिति बने रहने से भी बाजार पर असर पड़ा।

एक तरफ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को व्यापार के मामले में धोखेबाज कहा जबकि दूसरी तरफ 18 महीनों से जारी व्यापार युद्ध को समाप्त करने के लिये शुरूआती समझौते पर जोर दिया। इससे दोनों देशों के बीच समझौते को लेकर अनिश्चितता बढ़ी है। उधर, हांगकांग में उग्र विरोध प्रदर्शन के कारण शंघाई, हांगकांग, तोक्यो और सोल 1.82 प्रतिशत तक गिरावट के साथ बंद हुए। शुरूआती कारोबार में यूरोप के प्रमुख बाजारों में गिरावट का रुख रहा। 

Web Title: Concerns over economy, Sensex breaks 229 points due to confusion over US-China trade deal

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे