Companies take PLI scheme in food processing industry: Govt | खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में पीएलआई योजना को कंपनियों ने हाथों हाथ लिया: सरकार
खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में पीएलआई योजना को कंपनियों ने हाथों हाथ लिया: सरकार

नयी दिल्ली, सात अप्रैल सरकार ने बुधवार को कहा कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में सरकार की उत्पादन से जुड़ी प्रोतसाहन योजना को नेस्ले, आईटीसी, ब्रिटानिया, केवेंटर एग्रो और अमूल जैसी कंपनियों ने हाथों हाथ लिया है।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के लिये केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 31 मार्च को 10,900 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना को मंजूरी दी थी। योजना को 2021- 22 से लेकर 2026- 27 तक अमल में लाया जाना है।

सरकार ने कहा है कि योजना को लेकर नेस्ले, आईटीसी, ब्रिटानिया, केवेंटर एग्रो और अमूल सहित उद्योग में काफी सराहा गया है। योजना अनिवार्य तौर पर भारतीय कंपनियों और बहुराष्ट्रीय कंपनियों की भारत में काम कर रही अनुषंगियों के लिये बनाई गई है।

पीएलआई योजना के तहत खाद्य वर्ग के चार क्षेत्रों में निवेश को प्रोत्साहन दिया जायेगा -- पकाने के लिये तैयार उत्पाद, खाने के लिये तैयार उत्पाद (आरटीसी.. आटीई), मोटे अनाज आधारित खाद्य पदाथै, प्रसंस्कृत फल एवं सब्जियां, समुद्री उत्पादों तथा मोजारेला चीज -- इसमें शामिल हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Companies take PLI scheme in food processing industry: Govt

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे