Budget 2021: अब सोना-चांदी खरीदना होगा सस्ता, एसी, रेफ्रिजरेटर के लिए करना होगा ज्यादा भुगतान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 1, 2021 08:02 PM2021-02-01T20:02:12+5:302021-02-01T20:07:38+5:30

अगर आप आने वाले दिनों में अपने घर में एसी या रेफ्रिजरेटर खरीदने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा रकम चुकानी पड़ेगी...

Budget 2021: A.C. and refrigerator to be costlier; gold and silver to be cheaper | Budget 2021: अब सोना-चांदी खरीदना होगा सस्ता, एसी, रेफ्रिजरेटर के लिए करना होगा ज्यादा भुगतान

Budget 2021: अब सोना-चांदी खरीदना होगा सस्ता, एसी, रेफ्रिजरेटर के लिए करना होगा ज्यादा भुगतान

Highlightsवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट किया पेश।बजट प्रस्ताव के बाद सोना-चांदी सस्ता।एसी-रेफ्रीजरेटर खरीदना पड़ेगा महंगा

Union Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट 2021-22 पेश कर दिया है। बजट में किए गए प्रस्तावों से घरों में उपयोग होने वाले रेफ्रिजरेटर, एलईडी लाइट और मोबाइल फोन जैसे सामान महंगे हो जाएंगे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को पेश बजट में आयातित कल-पुर्जों पर सीमा शुल्क बढ़ाए जाने का प्रस्ताव किया। हालांकि सोना और चांदी के आयात पर सीमा शुल्क युक्तिसंगत किये जाने से ये मूल्यवान धातुएं सस्ती होंगी।

बजट प्रस्ताव के कारण महंगी होने वाली आयातित वस्तुओं की सूची:-

रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर के लिये कॉम्प्रेशर और प्रिंटेड सर्किट बोर्ड जैसे हिस्से-पुर्जे, कच्ची रेशम और कपास, सौर इनवर्टर और लालटेन, वाहनों के विंडस्क्रीन, वाइपर, सिग्नल के उपकरण , पीसीबीए, कैमरा, मोड्यूल, कनेक्टर, बैक कवर , मोबाइल फोन के उपकरण, मोबाइल फोन चार्जर के कल-पुर्जे, लिथियम ऑयन बैटरी में उपयोग कच्चे उत्पाद, प्रिंटर के इकं-काट्रिज और इंक स्प्रे नोजल, चमड़े के तैयार उत्पाद, नाइलोन फाइबर और धागा, प्लास्टिक बिल्डर वेयर, तराशे गये सिंथेटिक पत्थर।

आयातित सस्ते हुए सामान:

सोना और सोने के बने अलौह धातु (गोल्ड डोर), चांदी और चांदी के बने अलौह धातु (सिल्वर डोर), प्लैटनिम, और पैलेडियम, अंतरराष्ट्रीय संगठनों और राजनयिक मिशन द्वारा आयातित चिकित्सा उपकरण।

बजट से शेयर बाजार में बहार

आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने वाले बजट ने सोमवार को शेयर बाजार में नए उत्साह का संचार किया और बाजार ने लगातार छह दिनों की गिरावट को पीछे छोड़ कर जोरदार उछाल दर्ज किया। बजट में कर की दरें बढ़ाने से बचते हुए बुनियादी संरचना, स्वास्थ्य सेवाओं तथा कृषि क्षेत्र पर अधिक खर्च का प्रस्ताव किया गया है।

इससे उत्साहित लिवाली के समर्थन से प्रमुख शेयर सूचकांकों ने अपनी दूसरी सबसे बड़ी छलांग लगायी। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स एक समय 48,764.40 अंक के दिन के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। अंत में यह 2,314.84 अंक यानी पांच प्रतिशत की बढ़त के साथ 48,600.61 अंक पर बंद हुआ। यह सेंसेक्स की दूसरी सबसे बड़ी छलांग रही तथा करीब 10 महीने का यह सबसे अच्छा दिन रहा।

Web Title: Budget 2021: A.C. and refrigerator to be costlier; gold and silver to be cheaper

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे