बिटकॉइन और दूसरे क्रिप्टोकरेंसी अगले फाइनेंसियल क्रैश की बड़ी वजह होंगे! जानिए किसने और क्यों कहा ऐसा

By विनीत कुमार | Published: October 15, 2021 03:52 PM2021-10-15T15:52:48+5:302021-10-15T15:59:10+5:30

बैंक ऑफ इंग्लैंड के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि क्रिप्टोकरेंसी के रेगुलेशन की तत्काल जरूरत है।

Bitcoin and Other Cryptocurrencies Could Cause Next Financial Crash says Bank of England official | बिटकॉइन और दूसरे क्रिप्टोकरेंसी अगले फाइनेंसियल क्रैश की बड़ी वजह होंगे! जानिए किसने और क्यों कहा ऐसा

बिटकॉइन और दूसरे क्रिप्टोकरेंसी अगले फाइनेंसियल क्रैश की बड़ी वजह होंगे! जानिए किसने और क्यों कहा ऐसा

नई दिल्ली: हाल के वर्षों में क्रिप्टोकरेंसी का क्रेज तेजी से बढ़ा है। इस बीच एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगली बड़ी वित्तीय गिरावट (Financial crash) की बड़ी वजह बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी हो सकते हैं।

डेली मेल ने बैंक ऑफ इंग्लैंड के एक शीर्ष अधिकारी के हवाले से ये रिपोर्ट प्रकाशित की है। रिपोर्ट के अनुसार डिप्टी गवर्नर सर जॉन कनलिफ ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में शून्य से कम की भी भारी गिरावट की वजह से ऐसा हो सकता है।

- रिपोर्ट के मुताबिक कनलिफ ने कहा कि क्रिप्टो में गिरावट व्यक्तिगत निवेशकों के लिए कम जोखिम भरा हो सकता है लेकिन उन्होंने कहा  ऐसे मामले में वित्तीय संस्थानों की स्थिति क्या रहेगी, इसे लेकर तस्वीर स्पष्ट नहीं है।

- कनलिफ ने अन्य वित्तीय मंदी के साथ क्रिप्टो क्रैश की तुलना की और कहा कि क्रिप्टो बाजार अब ई 1.7 ट्रिलियन तक का है। ये मूल्य सबप्राइम मोर्गेज मार्केट के 2008 से भी बड़ा है जब ये गिर गया था।

- कनलिफ ने इस बात पर जोर दिया कि क्रिप्टोकरेंसी के विनियमन को 'तत्काल' जरूरत समझ कर आगे बढ़ने की जरूरत है।

- उन्होंने कहा- 'जब वित्तीय प्रणाली में कुछ बहुत तेजी से बढ़ रहा है और वो भी अनियंत्रित तरीके से तो ऐसे में वित्तीय स्थिरता पर नजर रखने वाले अधिकारियों को इस पर ज्यादा सचेत होने की जरूरत है।

- दरअसल इस साल क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार के मूल्य में 200 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है।

Web Title: Bitcoin and Other Cryptocurrencies Could Cause Next Financial Crash says Bank of England official

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे