बिहारः अफसरों ने संपत्ति का दिया ब्योरा, अधिकारियों से ज्यादा अमीर हैं उनकी पत्नी, जानें मुख्य सचिव आमिर सुबहानी के पास कितनी दौलत

By एस पी सिन्हा | Published: April 1, 2023 06:52 PM2023-04-01T18:52:19+5:302023-04-01T18:54:32+5:30

बिहारः मुख्य सचिव से लेकर सारे अधिकारियों ने अपनी पत्नी और आश्रितों सहित संपत्ति का विवरण जारी किया है।

Bihar ias ips Officers gave details property his wife is richer than officers know how much wealth Chief Secretary Aamir Subhani many sdm richer dm see list | बिहारः अफसरों ने संपत्ति का दिया ब्योरा, अधिकारियों से ज्यादा अमीर हैं उनकी पत्नी, जानें मुख्य सचिव आमिर सुबहानी के पास कितनी दौलत

प्रत्यय अमृत पर 78.23 लाख रुपये का बैंक ऋण भी है।

Highlightsविकास आयुक्त विवेक कुमार सिंह के पास 15000 रुपये नकद हैं।प्रत्यय अमृत ने बताया कि पत्नी रत्ना अमृत के पास ज्यादा संपत्ति है।प्रत्यय अमृत पर 78.23 लाख रुपये का बैंक ऋण भी है।

पटनाः बिहार में नीतीश सरकार के द्वारा सत्ता संभालने के बाद पारदर्शिता के लिए मंत्रियों और अधिकारियों कि हर साल संपत्ति जारी करने का आदेश के बाद राज्य में कार्यरत अधिकारियों ने अपनी संपत्ति का ब्योरा जारी कर दिया है। मुख्य सचिव से लेकर सारे अधिकारियों ने अपनी पत्नी और आश्रितों सहित संपत्ति का विवरण जारी किया है।

ज्यादातर अधिकारियों से अमीर उनकी पत्नियां है। अधिकारियों के द्वारा जारी की गई संपत्ति की जानकरी में बताया गया है कि कई अधिकारी हथियार के भी शौकीन हैं तो कई गहने के शौकीन हैं। राज्य के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी के पास 65 हजार नगद है और 5 लाख से अधिक बैंक में जमा है। वर्ष 2013 मॉडल का मारुति अल्टो 800 कार है।

जबकि सीवान में पुश्तैनी एक बीघा जमीन है तो वहीं पटना में 1.75 कट्ठा गैर कृषि जमीन सुल्तानगंज में है। इनके पीएफ खाते में 12.92 लाख रुपये जमा है। इसके साथ ही दो फ्रिज और एक डेढ़ टन का एसी है। पत्नी के नाम का पटना के कंकड़बाग में चार हजार वर्गफीट का प्लाट है। पटना के बेली रोड में 1425 वर्गफीट का एक फ्लैट है, जिसे साल 1998 में बिहार सरकार से अग्रिम लेकर खरीदा गया था।

वहीं पथ निर्माण के साथ स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया है कि उनकी पत्नी रत्ना अमृत के पास ज्यादा संपत्ति है। उनकी पत्नी रत्ना के पास 1.67 करोड़ रुपये नकद हैं तो प्रत्यय अमृत के पास 41.07 लाख रुपये हैं। प्रत्यय अमृत के पास 15 ग्राम सोना है। साथ ही पत्नी रत्ना के पास 950 ग्राम सोना और करीब तीन किलो चांदी भी है।

संपत्ति में गुड़गांव में 1500 वर्ग फीट का एक फ्लैट मुजफ्फरपुर में भाई-बहन के साथ संयुक्त नाम से 1.2 कट्ठा 14 धूर जमीन है। प्रत्यय अमृत पर 78.23 लाख रुपये का बैंक ऋण भी है। वहीं खान एवं भूतत्व विभाग की अपर मुख्य सचिव हरजोत कौर बमहारा के बैंक में करीब 42 लाख रुपये जमा हैं। कई बैंक खातों में जमा बांड और म्यूचल फंड में करीब 1.33 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

उनके पास नौ सौ ग्राम सोना 960 ग्राम के करीब चांदी भी है। जबकि पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह के पास नकद के रूप में करीब डेढ़ लाख रुपये हैं, वही इनकी पत्नी प्रियंका सिंह के पास 1.74 लाख रुपये हैं। मिहिर कुमार के बैंक खाते में 10.12 लाख रुपये से अधिक राशी है। साथ पत्नी के पास गोल्ड बांड भी है, जिसकी कीमत करीब 1.39 लाख रुपये है।

विकास आयुक्त विवेक कुमार सिंह के पास 15000 रुपये नकद हैं। बैंकों में करीब 45 लाख रुपए जमा है और 96 लाख का बाॉड और शेयर है। दरभंगा में 69 लाख की कृषि एवं गैर कृषि योग्य भूमि भी है जो संयुक्त परिवार का है। झारखंड के बोकारो, पटना, रांची , बोधगया और दरभंगा में दो करोड़ 31 लाख का आवासीय भूखंड है एक लाइसेंसी रिवाल्वर इनके पास है।

Web Title: Bihar ias ips Officers gave details property his wife is richer than officers know how much wealth Chief Secretary Aamir Subhani many sdm richer dm see list

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे