Banks will make customers aware of Big B, associated with customer awareness campaign of RBI | बैंक ग्राहकों को जागरूक करेंगे बिग बी, आरबीआई के ग्राहक जागरूकता अभियान से जुड़े
सांकेतिक तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlightsफेडरल रिजर्व के फालोअर्स की संख्या 6.64 लाख और यूरोपीय केंद्रीय बैंक के फालोअर्स की संख्या 5.81 लाख है। इसमें वह लोगों से यह कहते दिखे थे कि वे डिजिटल भुगतान अपनाएं और सुरक्षित रहें। ट्विटर पर रिजर्व बैंक सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक है।

मुंबई: बालीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन अब बैंक ग्राहकों को धोखेबाजों से बचने के लिए जागरूक करते दिखाई देंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने ग्राहक जागरूकता अभियान के लिए ‘बिग बी’ की सेवाएं ली हैं। रिजर्व बैंक की सार्वजनिक जागरूकता पहल के तहत केंद्रीय बैंक ग्राहकों को सुरक्षित तरीके से लेनदेन के बारे में बताता है।

ग्राहकों को बताया जाता है कि लेनदेन करते समय उन्हें क्या करना चाहिए और किससे बचना चाहिए। अपने मुख्य ट्विटर हैंडल के अलावा रिजर्व बैंक का एक और ट्विटर खाता ‘आरबीआई से’ है। बिग बी अमिताभ बच्चन ने रविवार को इस पर एक संदेश डाला है। इसमें वह कहते दिख रहे हैं कि जागरूक होने के के लिए एक पाई खर्च करने की जरूरत नहीं है, लेकिन जानकारी के अभाव में आपको अपनी मेहनत की कमाई गंवानी पड़ सकती है।

नियामक पिछले एक साल से अधिक अंग्रेजी और हिंदी के अलावा विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में यह अभियान चला रहा है, जिससे अधिकतम लोगों तक पहुंचा जा सके। वह इन संदेशों को बार-बार दोहराता है जिससे लोग अपने अधिकारों और जिम्मेदारियों को भूलें नहीं।

रिजर्व बैंक ने अप्रैल की शुरुआत में इसी नाम से फेसबुक पेज शुरू किया था। बच्चन ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान डिजिटल बैंकिंग का प्रचार किया था। इसमें वह लोगों से यह कहते दिखे थे कि वे डिजिटल भुगतान अपनाएं और सुरक्षित रहें। ट्विटर पर रिजर्व बैंक सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक है।

उसने फालोअर्स की संख्या के मामले में अमेरिका के फेडरल रिजर्व और यूरोपीय केंद्रीय बैंक को पीछे छोड़ दिया है। ट्विटर पर रिजर्व बैंक के फालोअर्स की संख्या 9.66 लाख है। वहीं फेडरल रिजर्व के फालोअर्स की संख्या 6.64 लाख और यूरोपीय केंद्रीय बैंक के फालोअर्स की संख्या 5.81 लाख है। 

Web Title: Banks will make customers aware of Big B, associated with customer awareness campaign of RBI
कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे