एक्सिस बैंक ने भारत में सिटी बैंक का किया अधिग्रहण, जानें सिटी बैंक के ग्राहकों पर क्या होगा इसका असर?

By अनिल शर्मा | Published: March 1, 2023 01:36 PM2023-03-01T13:36:23+5:302023-03-01T15:55:58+5:30

एक्सिस बैंक ने बुधवार को घोषणा की कि उसने सिटीबैंक एनए से सिटीग्रुप के भारतीय उपभोक्ता कारोबार का अधिग्रहण पूरा कर लिया है, जिसकी कुल कीमत 11,603 करोड़ रुपए है।

Axis Bank acquires Citibank's operations in India know how its impact on Citibank's customers | एक्सिस बैंक ने भारत में सिटी बैंक का किया अधिग्रहण, जानें सिटी बैंक के ग्राहकों पर क्या होगा इसका असर?

एक्सिस बैंक ने भारत में सिटी बैंक का किया अधिग्रहण, जानें सिटी बैंक के ग्राहकों पर क्या होगा इसका असर?

Highlightsएक्सिस बैंक अब देश में सिटी बैंक के सभी मौजूदा और भविष्य के उपभोक्ता कारोबार को संभालेगा।सिटी बैंक के अकाउंट नंबर, क्रेडिट और डेबिट कार्ड नंबर, चेक बुक और IFSC अपरिवर्तित रहेंगे।वर्तमान में सिटी बैंक के एटीएम में उपलब्ध मुफ्त लेनदेन की संख्या एक्सिस बैंक के एटीएम तक बढ़ा दी गई है।

मुंबईः एक्सिस बैंक ने भारत में सिटी बैंक के संचालन का अधिग्रहण कर लिया है। मुंबई मुख्यालय वाले एक्सिस बैंक ने बुधवार को घोषणा की कि उसने सिटीबैंक एनए से सिटीग्रुप के भारतीय उपभोक्ता कारोबार का अधिग्रहण पूरा कर लिया है, जिसकी कुल कीमत 11,603 करोड़ रुपए है। इस अधिग्रहण के बाद एक्सिस बैंक अब देश में सिटी बैंक के सभी मौजूदा और भविष्य के उपभोक्ता कारोबार को संभालेगा।

भारत में, एक्सिस बैंक ने भारत सहित 13 बाजारों में खुदरा परिचालन से बाहर निकलने की सिटीग्रुप की योजना के हिस्से के रूप में सिटी बैंक के उपभोक्ता बैंकिंग व्यवसाय का अधिग्रहण किया है। एक्सिस के पास अब सिटीबैंक इंडिया के 30 लाख अद्वितीय ग्राहक के साथ इसके सात कार्यालय, 21 शाखाएं और 18 शहरों में 499 एटीएम हैं।

ग्राहकों पर क्या पड़ेगा प्रभाव?

अधिग्रहण के बावजूद सिटी बैंक के अकाउंट नंबर, क्रेडिट और डेबिट कार्ड नंबर, चेक बुक और IFSC अपरिवर्तित रहेंगे। वहीं सिटी के मौजूदा उत्पाद, सेवाएं, शाखाएं, एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल ऐप भी यथावत काम करते रहेंगे। सिटी बैंक के माध्यम से प्राप्त की गई किसी भी बीमा पॉलिसी की विशेषताएं वैसी ही रहेंगी, और एक्सिस बैंक द्वारा प्रदान की जाएंगी। वहीं क्रेडिट और डेबिट कार्ड दोनों के लिए, कमाई का अनुपात और रिवार्ड पॉइंट्स का रिडेम्पशन समान रहेगा।

 सिटी बैंक एटीएम के मुफ्त लेनदेन की संख्या अब एक्सिस पर भी लागू

वर्तमान में सिटी बैंक के एटीएम में उपलब्ध मुफ्त लेनदेन की संख्या एक्सिस बैंक के एटीएम तक बढ़ा दी गई है। हालांकि, वर्तमान में मुफ्त लेनदेन पर लागू शुल्क भी बढ़ाए गए हैं। हालांकि कार्ड से संबंधित विवाद के मामले में, समाधान प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है।

Web Title: Axis Bank acquires Citibank's operations in India know how its impact on Citibank's customers

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे