Appointment activities pick up in March, IT-software, retail sector: report | मार्च में नियुक्ति गतिविधियां बढ़ी, आईटी- साफ्टवेयर, खुदरा क्षेत्र : रिपोर्ट
मार्च में नियुक्ति गतिविधियां बढ़ी, आईटी- साफ्टवेयर, खुदरा क्षेत्र : रिपोर्ट

मुंबई, आठ अप्रैल आईटी- साफ्टवेयर और खुदरा क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ने की बदौलत मार्च माह में इससे पिछले महीने के मुकाबले नियुक्ति गतिविधियों में मामूली वृद्धि दर्ज की गई। फरवरी के 2,356 के मुकाबले मार्च 2021 में नौकरियों के विज्ञापन 2,436 दिखे।

नौकरी जॉबस्पीक्स इंडेक्स की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक डिजिटल बदलाव की लहर में सूचना प्रौद्योगिकी- साफ्टवेयर क्षेत्र लगातार इससे बचा हुआ है और इसमें मार्च के दौरान नियुक्तियों में 11 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

कोरोना वायरस महामारी के कारण खुदरा क्षेत्र पर बुरा प्रभाव पड़ा है। यह क्षेत्र भी फिर से उबरने की राह पर है जिसके तहत माह दर माह नियुक्तियों में पिछले महीने 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

नौकरी जॉबस्पीक एक मासिक सूचकांक है जो कि नौकरी डॉट कॉम वेबसाइट पर डाली जानी वाली नौकरियों के आधार पर नियुक्ति गतिविधियों की गणना करता है और उन्हें रिकार्ड करता है।

अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों तेल एवं गैस में सात प्रतिशत, अकाउंटिंग..कराधान वित्त में छह प्रतिशत और दूरसंचार आईएसपी में नियुक्ति गतिविधियों में फरवरी के मुकाबले पांच प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई। वहीं दूसरी तरफ बीपीओ..आईटीईएस और बीएफएसआई में एक प्रतिशत की सामान्य स्थिति रही।

कोविड- 19 की दूसरी लहर को देखते हुये शिक्षा, अध्यापन क्षेत्र में मार्च महीने में नियुक्तियों में 13 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। वहीं त्वरित उपभोग वाले सामानों (एफएमसीजी) में 10 प्रतिशत और होटल, एयरलाइंस, यात्रा क्षेत्र में आठ प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई।

देश के सभी छह महानगरों और दूसरी श्रेणी के प्रमुख शहरों में मार्च के महीने में माह-दर- माह आधार पर नियुक्तियों में वृद्धि हुई। लेकिन इसमें कोलकाता, वड़ोदरा में क्रमश तीन और दो प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। वहीं दूसरी श्रेणी के शहरों में अहमदाबाद में मार्च में सबसे ज्यादा 13 प्रतिशत वृद्धि की गई।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Appointment activities pick up in March, IT-software, retail sector: report

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे