Apple supplier Foxconn to invest $1 billion in Tamil Nadu plant: report | ऐपल iPhone बनाने वाली कंपनी Foxconn भारत में करेगी एक बिलियन डॉलर का निवेश, तमिलनाडु में लगेगी फैक्ट्री: रिपोर्ट
Apple supplier Foxconn (symbolic image)

Highlightsफॉक्सकॉन या ऐपल की ओर भारत में निवेश की अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। आईफोन निर्माता ताइवान के फॉक्सकॉन (Taiwan's Foxconn) का चीन के बाहर वियतनाम में सबसे बड़ा हब है।

नई दिल्ली: ऐपल आईफोन (Apple iPhone) की निर्माता और सप्लायर कंपनी फॉक्सकॉन ( Foxconn) भारत में निवेश करने की योजना बना रही है। रायटर ने सूत्रों के हवाले से लिखा है, फॉक्सकॉन ने दक्षिण भारत में एक फैक्ट्री लगाने के लिए एक बिलियन डॉलर (6 हजार 500 करोड़ लगभग)  के निवेश की योजना बनाई है। रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल आईफोन बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन तमिलनाडु में अपना प्लांट लगाएगा। फॉक्सकॉन द्वारा यह कदम कथित तौर पर चीन से आईफोन उत्पादन को स्थानांतरित करने के ऐपल के फैसले के बाद लिया गया है।  आईफोन निर्माता ताइवान के फॉक्सकॉन (Taiwan's Foxconn) का चीन के बाहर वियतनाम में सबसे बड़ा हब है। हालांकि इस बात की जानकारी फिलहाल अधिकारिक तौर फॉक्सकॉन ने नहीं दी है। अमेरिका बेस्ड ऐपल कंपनी चीन में अपने निवेश कम करने पर विचार कर रही है। कोरोना वायरस को लेकर चीन और अमेरिका के संबंध ठीक नहीं है। हालांकि ऐपल ने भी इस बात की अधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

सूत्रों के हवाले से रायटर ने लिखा है, ऐपल ने आईफोन के उत्पादन को चीन से बाहर स्थानांतरित करने के लिए अपने मैन्युफैक्चरर कंपनियों को अनुरोध किया है। इस मामेल पर फॉक्सकॉन ने कहा कि ग्राहकों से जुड़ा हुआ मामला है और इससे संबंधित मामलों पर टिप्पणी नहीं करता है। वहीं, ऐपल ने भी इसपर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

Apple supplier Foxconn (symbolic image)
Apple supplier Foxconn (symbolic image)

तमिलनाडु के श्रीपेरंबदुर में लगेगी बड़ी फैक्ट्री 

सूत्रों के मुताबिक फॉक्सकॉन ( Foxconn) श्रीपेरंबदुर में प्लांट बनाने की योजना है। जहां ऐपल का iPhone XR बनाया जाएगा। श्रीपेरंबदुर चेन्नई से 50 किलोमीटर की दूरी पर है। एक अन्य सूत्र ने कहा है कि ऐसा तीन साल के भीतर होगा।

भारत में जल्द हो सकती है  iPhone SE 2020 की असेंबलिंग

हालांकि  iPhone SE को लेकर भी कहा जा रहा है कि ऐपल भारत में इसकी मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने की तैयारी में है। इसके लिए एपल की ताइवान बेस्ड कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर कंपनी विस्ट्रॉन (Wistron) भारत में आईफोन बनाने के लिए कम्पोनेंट प्राप्त करने की प्रक्रिया में हैं। 

Apple (symbolic image)
Apple (symbolic image)

ऐपल पहले से भारत में अपने दो मैन्युफैक्चरर विस्ट्रॉन (Wistron) और फॉक्सकॉन ( Foxconn)के जरिए अपने कुछ आईफोन मॉडलों की असेंबलिंग भारत में करता है। विस्ट्रॉन (Wistron) ने 2019 तक भारत में ओरिजनल iPhone SE की भी असेंबलिंग की है। अब कुछ दिनों से यह खबर आ रही है कि जल्द ही विस्ट्रॉन भी  Apple iPhone SE 2020 की असेंबलिंग भारत में करेगी। 

हालांकि फिलहाल यह साफ नहीं हो पाया है कि भारत में इसकी मास असेंबलिंग कब शुरू की जाएगी। जैसे ही iPhone SE 2020 की लोकल असेंबलिंग शुरू की जाएगी, पूरी संभावना है कि इसकी कीमत में भी कमी आएगी। 

English summary :
Foxconn, iPhone supplier and manufacturing firm are planning to invest in India. According to Righter, quoted sources as saying, Foxconn plans to invest one billion dollars (about 6 thousand 500 crore approximately) to set up a factory in South India.


Web Title: Apple supplier Foxconn to invest $1 billion in Tamil Nadu plant: report
कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे