APEDA has prepared an action plan to promote millet export | बाजरा निर्यात को बढ़ावा देने की कार्ययोजना तैयार रहा है एपीडा
बाजरा निर्यात को बढ़ावा देने की कार्ययोजना तैयार रहा है एपीडा

नयी दिल्ली, 13 जनवरी कृषि उत्पाद निर्यात निकाय एपीडा बाजरा और बाजरा उत्पादों के निर्यात को बढ़ाने के लिए वर्ष 2021 से 2026 तक की योजना तैयार कर रहा है। सरकार ने बुधवार को यह जानकारी दी।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कहा कि एपीडा द्वारा विकसित किसान कनेक्ट पोर्टल पर जैविक बाजरा उगाने वाले समूहों, एफपीओ (किसान उत्पादक संगठनोंत्र के पंजीकरण और बाजरा के निर्यातकों की पहचान के प्रयास किए जाएंगे। ये खरीद और बिक्री गतिविधियों के लिए बातचीत में मदद करेंगे, और भारतीय बाजरा को बढ़ावा देने के लिए नए संभावित अंतरराष्ट्रीय बाजारों की पहचान करेंगे।

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने आईएफएडी द्वारा वित्त पोषित आंध्र प्रदेश सूखा शमन परियोजना (एपीडीएमपी) के साथ मिलकर ने बुधवार को बाजरा निर्यातकों और एफपीओ के साथ एक आभासी क्रेता-विक्रेता बैठक आयोजित की ताकि लिंकेज स्थापित किया जा सके।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘बाजरा और बाजरा उत्पादों के निर्यात में वृद्धि और सरकार द्वारा पोषक अनाज वाले बाजरा क्षेत्र के विकास पर ध्यान दिए जाने की बात पर ध्यान देते हुए, एपीडा भारतीय बाजरा अनुसंधान संस्थान (आईआईएमआर) और अन्य अंशधारकों के साथ बातचीत कर रहा है ... ताकि पांच साल की परिप्रेक्ष्य योजना बन सके।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: APEDA has prepared an action plan to promote millet export

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे