American billionaires earned 434 billion dollar during coronavirus pandemic | कोरोना महामारी के दौरान भी अमेरिकी अरबपतियों ने कमाए 434 बिलियन डॉलर, जेफ बेजोस, जकरबर्ग सहित जानिए कौन हैं टॉप 5 बिजनेसमैन
Mark Zuckerberg (फाइल फोटो)

Highlightsकरोना वायरस महामारी के बीच अमेरिका में अरबपतियों के धन में जबरदस्त वृद्धि देखने को मिली हैएक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी अरबपतियों ने महामारी के दौरान मध्य मार्च से लेकर मध्य मई के बीच करीब 434 बिलियन डॉलर कमा लिए हैं

न्यूयॉर्क: अमेरिकी अरबपतियों ने कोरोना महामारी संकट के दौरान जमकर पैसे कमाए हैं और अपनी संपत्ति में लगभग 15 फीसदी की इजाफा किया है। अमेरिकन फॉर टैक्स फेयरनेस और द इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज प्रोग्राम फॉर इक्वैलिटी (IPS) की रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोना लॉकडाउन के दौरान अमेरिकी अरबपतियों ने 434 बिलियन डॉलर यानी करीब 32 लाख करोड़ रुपए कमाए हैं। जिसमें अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस और टेस्ला इंक के प्रमुख एलोन मस्क सहित फेसबुक के मार्क जकरबर्ग का नाम भी शामिल है।

जेफ बेजोस की संपत्ति में 34.6 बिलियन डॉलर का इजाफा

अमेरिकन फॉर टैक्स फेयरनेस और द इंस्टीट्यूट फॉर पॉलिसी स्टडीज प्रोग्राम फॉर इक्वैलिटी (IPS) द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया है कि महामारी के बीच अमेरिकी अरबपतियों ने मध्य मार्च से लेकर मध्य मई के दौरान 434 बिलियन डॉलर कमाए हैं। आंकड़े बताते हैं कि महामारी के दौरान जेफ बेजोस की संपत्ति में 34.6 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। इसके अलावा मार्क जकरबर्ग ने इस दौरान अपनी संपत्ति में 25 बिलियन की वृद्धि कर ली है। 

न्यूज एजेंसी रॉटर्स द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, जहां एक ओर कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई गंभीर स्थिति के बीच अमेरिकी अरबपतियों के धन में वृद्धि दर्ज की गई तो वहीं इस दौरान बेरोजगारी लाभ के लिए 22 मिलियन अमेरिकियों ने अप्लाई किया है। बता दें कि यह रिपोर्ट 18 मार्च से 19 मई के बीच अमेरिका के 600 से अधिक अरबपतियों के फोर्ब्स डेटा पर आधारित है, जब अधिकांश राज्य लॉकडाउन में थे।

अरबपतियों की संपत्ति 15 प्रतिशत बढ़ी

इस रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि अमेरिका के अरबपतियों की संपत्ति पिछले दो महीनों के दौरान लगभग 15 प्रतिशत बढ़ी है, जोकि इस अवधि में 2.948 ट्रिलियन डॉलर से बढ़कर 3.382 ट्रिलियन डॉलर हो गई है। कोरोना वायरस के कारण लागू हुए लॉकडाउन के बीच जेफ बेजोस, मार्क जकरबर्ग, बिल गेट्स, वारेन बफेट और लैरी इलिसन को सबसे अधिक फायदा हुआ है, जिनकी संयुक्त संपत्ति करीब 76 बिलियन डॉलर बढ़ी है।

ये आंकड़ें तब सामने आए हैं, जब कोविड-19 (COVID-19) ने दुनियाभर में अपने पैर पसार लिए हैं। वर्ल्डओमीटर द्वारा शनिवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पूरे विश्व में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित कुल 5,306,928 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से 340,072 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 2,160,530 लोग ठीक हो गए हैं।

Web Title: American billionaires earned 434 billion dollar during coronavirus pandemic
कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे