पहले दिन हिन्दी सिनेमा इतिहास में कमाई का सारा रिकॉर्ड तोड़ने वाली ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान की हालत दूसरे ही दिन बिगड़ गई है। फिल्म को दूसरे दिन 50 फीसदी दर्शक भी नहीं मिले। यानी जिन सिनेमाघरों में ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान लगी हुई है, शुक्रवार को उनमें प्रति 100 सीटों पर 50 सीटें भी नहीं भर पाईं।

फिल्म जगत की विश्वसनीय आंकड़े रखने वाली वेबसाइट बॉलीमूवीरिव्यूज के मुताबिक शुक्रवार को ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान को महज 44 फीसदी दर्शक ही मिले। हालांकि इस वक्त भारत में करीब 5000 स्क्रीन पर यह फिल्म लगी हुई है, इसिलए महज 44 फीसदी दर्शक पाने के बाद भी ठग्स‌ ने शुक्रवार को 28 करोड़ रुपये जुटा लिए।

उल्लेखनीय है कि मेगास्टार अमिताभ बच्चन और मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान स्टारर फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान' ने पहले दिन यह साबित कर दिया था कि क्रिटिक्स चाहे कितनी भी आलोचना क्यों न करें, दर्शक अपने चहेते कलाकारों पर अपना प्यार लुटाने में कोई कसर नहीं रखते हैं।

लेकिन दूसरे ही दिन यह धारण गलत साबित होने लगी। जैसा कि आलोचक भी यह अंदाजा लगा रहे थे कि पहले दिन की बुकिंग पहले से ही हो चुकी होती है। ऐसे में फिल्म की असल कमाई का सही अंदाजा वीकेंड के बाद लगना शुरू होता है। लेकिन ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान के मामले में यह काम दूसरे दिन से ही शुरू हो गया।

दो दिनों में कितना कमाई ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान

'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान' का फर्स्ट डे कलेक्शन 52 करोड़ से भी ज्यादा रहा था। इसमें हिन्दी से हुई कमाई करीब 50 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी। इसी तरह शुक्रवार को फिल्म ने करीब 28 करोड़ रुपये बटोरे। इस तरह से फिल्म की दो दिन कमाई 78 करोड़ पहुंच गई है। ऐसा माना जा रहा है कि फिल्म शनिवार को 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर पाएगी।

यशराज बैनकर की ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान ने कई नए कीर्तिमान कायम कर लिए 

रिकॉर्ड नं. 1- सबसे बड़ी ओपनिंग 'ठग्स' ने जो आंकड़ा ओपनिंग के मामले में हासिल किया है, वहअब तक भारतीय बॉक्स ऑफिस पर किसी भी फिल्म को हासिल नहीं हुआ था। इससे पहले शाहरुख खान की फिल्म 'हैप्पी न्यू ईयर' के नाम पर सबसे बड़ी ओपनिंग का रिकॉर्ड दर्ज था। लेकिन अब आमिर और अमिताभ की 'ठग्स' ने इसे तोड़ दिया है। यह फिल्म सबसे बड़ी दिवाली रिलीज, सबसे बड़ी ओपनिंग करने वाली यशराज बैनर की और सबसे ज्यादा बड़ी ओपनिंग करने वाली हिंदी फिल्म बन गई है। इस फिल्म ने हिंदी भाषा में 50.75 करोड़ और तमिल और तेलुगू मिलाकर 1.50 करोड़ रु। की कमाई की है। इस प्रकार फिल्म की पहले दिन की कुल कमाई 52.25 करोड़ रु पए है। फिल्म की अवधि 2 घंटा 44 मिनट है और फिल्म देश में 5000 स्क्रीन्स और दुनियाभर में 7000 स्क्रीन्स पर रिलीज की गई है।

रिकॉर्ड नं. 2- सबसे ज्यादा एडवांस बुकिंग 'ठग्स' भारत की अब तक की सबसे ज्यादा एडवांस बुकिंग वाली हिंदी फिल्म है। बॉक्स ऑफिस पर पहले ही दिन इसके 2 लाख एडवांस टिकट बुक हुए हैं। इस फिल्म ने इस मामले में सलमान खान की हिट फिल्म 'टाइगर जिंदा है' और रणबीर की 'संजू' का रिकॉर्ड तोड़ डाला है।

रिकॉर्ड नं. 3- महंगे बिके सैटेलाइट और डिजिटल राइट्स आमिर और अमिताभ की 'ठग्स' के नाम दूसरा रिकॉर्ड इसके सैटेलाइट और डिजिटल राइट्स को लेकर है, जो कि फिल्म रिलीज होने से पहले ही 150 करोड़ रु। में बेचे जा चुके हैं। इससे पहले सलमान खान की फिल्म 'रेस 3' के राइट्स 130 करोड़ रु. में बिके थे।

रिकॉर्ड नं. 4- सबसे बड़ी रिलीज यह फिल्म दुनियाभर की 7000 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई है। इससे पहले सबसे बड़ी रिलीज का रिकॉर्ड 'बाहुबली' के नाम था, जो कि 6500 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई थी।

रिकॉर्ड नं. 5- सबसे महंगी फिल्म 'ठग्स' बॉलीवुड की अब तक की सबसे महंगी हिंदी फिल्म मानी जा रही है। इसका बजट करीब 240 करोड़ रु. बताया जा रहा है। फिल्म यशराज बैनर तले बनी है। बता दें कि इससे पहले 'पद्मावत' को सबसे महंगी हिंदी फिल्म का तमगा हासिल था, जो कि 210 करोड़ रु. के बजट में बनी थी। हालांकि रजनीकांत और अक्षय कुमार की अपकमिंग '2.0' और प्रभास स्टारर 'बाहुबली 2' इससे ज्यादा के बजट में बनी हैं, लेकिन ये दोनों फिल्में साउथ की होने की वजह से इन्हें अलग रखा गया है।

हो गई ऑनलाइन लीक 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान'

दुनिया भर के सिनेमाघरों में रिलीज होने के कुछ ही घंटों बाद तमिल रॉकर्स वेबसाइट पर लीक हुई है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशासित की जाने वाली इस वेबसाइट पर यह फिल्म तीन भाषाओं में अपलोड की गई है। ऐसे में फिल्म की कमाई प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है।

फिल्म अंग्रेजों से गुलामी के दौरान संघर्ष करते खुदाबख्श और एक ठग के बीच की कहानी है। फिल्म में अमिताभ और आमिर के अलावा कटरीना कैफ और फातिमा सना शेख भी अहम किरदार में हैं। कहानी 1795 की है, जब ईस्ट इंडिया कंपनी भारत में व्यापार करने आई थी और भारत पर कब्जा करने के मनसूबों के चलते लोगों को गुलाम बनाने लगी।

विजय कृष्ण आचार्य के निर्देशन में बनी यह फिल्म 1839 में आए फिलिप मेडॉस टेलर के नॉवेल 'कन्फेशन ऑफ ए ठग' पर आधारित बताई जा रही है।

English summary :
Thugs of Hindostan second day Box Office collections report. Aamir Khan and Amitabh Bachchan starrer Thugs of Hindostan, broke all records in terms of Box Office collection on first day in Hindi cinema history. Whereas Thugs of Hindostan did not get even 50 per cent viewers on the second day.


Web Title: Thugs Of Hindostan 2nd Day Collection Report: Aamir and Amitabh magic fades away at the Box office
बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे