बारिश के मौसम के कुछ यूं दीवानें हैं ये बॉलीवुड सितारें, करते हैं ये काम

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: June 24, 2018 03:39 PM2018-06-24T15:39:00+5:302018-06-24T15:39:00+5:30

कभी हल्की-फुल्की, लगातार कई दिनों तक बरसने वाली बारिश तो कभी तीन-चार घंटे गरज के साथ बरसने वाली झमाझम बरसात, अमूमन मुंबई की बारिश का यही रवैया होता है।

These are some of the adventures of the rainy season, these Bollywood stars, do these workमुंबई में बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। कभी हल्की-फुल्की, लगातार कई दिनों तक बरसने वाली बारिश तो कभी तीन-चार घंटे गरज के साथ बरसने वाली झमाझम बरसात, अमूमन मुंबई की | बारिश के मौसम के कुछ यूं दीवानें हैं ये बॉलीवुड सितारें, करते हैं ये काम

बारिश के मौसम के कुछ यूं दीवानें हैं ये बॉलीवुड सितारें, करते हैं ये काम

मुंबई में बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। कभी हल्की-फुल्की, लगातार कई दिनों तक बरसने वाली बारिश तो कभी तीन-चार घंटे गरज के साथ बरसने वाली झमाझम बरसात, अमूमन मुंबई की बारिश का यही रवैया होता है। यहां बारिश के ऐसे रवैये के चलते जनजीवन की रफ्तार एकदम सुस्त हो जाती है। मुंबइया फिल्म इंडस्ट्री भी इस मामले में अपवाद नहीं है। इस मौसम के आते ही स्टार से लेकर सभी तफरीह के मूड में आ जाते हैं। ऐसे में इसमें एक बेफिक्री का माहौल होता है। सब जल्द अपना काम निबटा कर मौज-मस्ती की योजना बनाने लगते हैं। ऐसे में भारी बारिश के बीच जब कभी शूटिंग कैंसिल हो जाती है, तो क्या कहने।आइए उनकी मौज-मस्ती के उन पलों को और करीब से जानने का प्रयास करें-

 ऋतिक को कॉफी, तो आलिया को फ्रेंच फ्राई

अभिनेता ऋतिक रोशन अपनी महत्वाकांक्षी फिल्म ‘सुपर 30’ की डबिंग के लिए जाने वाले थे कि अचानक उन्हें पता चला कि इसकी डबिंग किसी कारणवश कैंसिल हो गई है जिसका मौसम बारिश का था। वैसे भी ऋतिक ऐसे मौसम का उपयोग बखूबी करते हैं। चाय के वह बेहद शौकीन हैं, लेकिन इस मौसम में वह कॉफी का लुत्फ उठाते हैं। साथ में होता है गरम-गरम समोसा। ऋतिक हंसकर कहते हैं, ‘इस मौसम में थोड़ी सी काहिलता तो आ ही जाती है। इसलिए ऐसे मौके को मैं बिल्कुल मिस नहीं करता हूं। इस दौरान कॉफी की चुस्की के साथ बच्चों के साथ वीडियो गेम खेलना भी अच्छा लगता है। कुछ यूं ही फिल्मसिटी में करण जौहर की फिल्म ‘कलंक’ की शूटिंग रुकी हुई थी। तेज बारिश के चलते यूनिट के कुछ मेंबर रास्ते में कहीं फंस गए थे। बस, आलिया को जैसे मौका मिल गया। उन्होंने तुरंत अपने प्रिय स्नैक फ्रेंच फ्राई का आर्डर पूरे मेंबर के लिए दे डाला। ‘कलंक’ के यूनिट के मुताबिक आलिया मैडम ने यूनिट के कई सदस्यों के साथ फ्रेंच फ्राई और चाय की चुस्की ली। दूसरी ओर आलिया के पूर्व प्रेमी सिद्घार्थ मल्होत्रा का अंदाज बिल्कुल जुदा है। वह घर में स्नैक्स और चाय का मजा लेने की बजाय दोस्तों के साथ वाइन-आउट का लुत्फ उठाते हैं। सिड बताते हैं, ‘इस मौसम में काम बंद हो जाने की वजह से अचानक ही मुझे छुट्टी मिल जाती है, ऐसे में इस मौके का लाभ उठाते हुए, दोस्तों के साथ हो-हल्ला करते हुए किसी रेस्तरा में पहुंच जाते हैं।
 
सोनम और सोनाक्षी की पसंद 

पहले थोड़ी-सी बातें सोनाक्षी सिन्हा के बारे में, इन दिनों कई फिल्में होने की वजह से अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा के चेहरे पर एक संतुष्टि झलकती है। ‘कलंक’ की शूटिंग के दौरान उनकी खुशी की एक दूसरी वजह भी थी। उनका प्रिय मौसम मुंबई में जोरदार दस्तक दे चुका था, वैसे खान-पान के नाम पर पूरी बारिश में वह फ्रूट जूस या फल खाती हैं, लेकिन इस मौके पर भूनी हुई मूंगफली खाना भी उन्हें पसंद है। दूसरी ओर बारिश आते ही सोनम को किसी रोड साइड होटल या स्टाल का पाव भाजी खूब रास आता है। इधर उनके पास कोई फिल्म नहीं है, पर इंडोर्समेंट का काम उनके पास खूब रहता है। वैसे भी इस मौसम में घर में बैठना उन्हें पसंद नहीं है, इसलिए गाड़ी लेकर निकल पड़ती हैं फिर जुहू में जाकर पाव भाजी की प्लेट पर हाथ साफ करती हैं।
  
लॉन्ग ड्राइव पर जैकी

अभिनेता जैकी श्राफ को हल्की-फुल्की फुहार देखते ही अपने फार्म हाउस की याद आने लगती है। वह मानते हैं कि इस मौसम में उनके अंदर एक अतिरिक्त आलस्यता आ जाती है, तब उनका मन लाइट कैमरा, एक्शन की दुनिया से दूर भागने लगता है। वह हंसकर बताते हैं, ‘यह सिर्फ दो-चार दिनों की बात होती है। असल में जब तक रिमझिम फुहार पड़ती रहती है, मुझे बहुत अच्छा लगता है। तब मन सिर्फ घूमने का ही होता है, उनके मुताबिक तब काम के सारे दबाव को एक तरफ फेंक कर वह लॉन्ग ड्राइव में निकल पड़ते हैं। कभी इस मौके पर दोस्तों और करीबियों को बुलाना वह नहीं भूलते थे।  बीवी आयशा और बेटे टाइगर के साथ ही जाना उन्हें पसंद है. जैकी कहते हैं, ‘यह मेरी वर्षों पुरानी आदत है। अब तो मेरे  निर्माता और निर्देशक भी जान गए हैं कि बारिश में शूटिंग होने पर एक दिन की छुट्टी  लेकर मैं लांग ड्राइव पर जरूर जाऊंगा। कभी मैं उन दिनों मैं बारिश के मौसम में बाकायदा अपना घूमने का शिड्यूल बनाता था। असल में लांग ड्राइव के दौरान रोमांटिक गाना सुनते-सुनते सामान्य रफ्तार से गाड़ी चलाने का अपना अलग ही सुख है’।
 
दीपिका तोड़ देती हैं डायट प्लान 

वह इन दिनों नवंबर में होने वाली अपनी शादी की प्लानिंग में मशगूल हैं। अब रणवीर और वह इटली में शादी करना चाहते हैं। वैसे शादी का यह स्थल पूरी तरह से फाइनल नहीं है। बहरहाल रणबीर के उलट दीपिका की कोई फिल्म फ्लोर पर नहीं है पर इंडोर्समेंट उनकी एक अलग व्यस्तता है। दूसरी और वर्षा ऋतु का एक अलग अंदाज होता है। यह कई बार बहुत जालिम हो जाती है, शायद इसलिए भी इस मौसम में सितारे अपना डायट प्लान काफी बदल देते हैं, लेकिन ,दीपिका पादुकोण तब अपने सारे डायट प्लान को कछ दिनों के लिए भूल जाती हैं। पूरे साल इडली उनका अच्छा साथ निभाता है, लेकिन वर्षा आते ही उन्हें अपने पसंदीदा थाई फूड की याद आने लगती है। वह बताती हैं, ‘बदलती आबोहवा के बीच थाई कड़ी न खाने से मौसम का मजा पूरी तरह से नहीं जम पाता है। पर कुछ मुंबइया जंक फूड पर भी मेरी नजर होती है. साथ में फिटनेस पर भी नजर होती है, पर जोरदार का मजा कॉफी की चुस्की और कुछ खास स्नैक्स के बिना अधूरा लगता है’।
 
बारिश से भागते हैं आमिर-अनुष्का

आमिर खान और अनुष्का दोनों को ही मुंबई की बारिश थोड़ा अटपटी लगती है। जहां आमिर वर्षाकाल का अपना ज्यादातर वक्त पंचगनी के अपने फार्महाउस में बिताना पसंद करते हैं, वहीं अनुष्का शर्मा को मुंबई की लगातार बारिश ज्यादा पसंद नहीं है। इसलिए बारिश आते ही वह मौका ढूंढती हैं कि कब मुंबई से भागेंगी। अब तो क्रिकेटर पति विराट कोहली की वजह से उनके बाहर की आउटिंग आराम से बन जाती है। दूसरी ओर आमिर अपने फार्महाउस में बारिश की फुहारों को देखते-देखते  वह कोई किताब या स्क्रिप्ट पढ़ते हैं। जबकि इस मौके पर अनुष्का यदि कहीं बाहर नहीं हैं, तो उनका प्रिय डेस्टीनेशन होता है गोवा। अनुष्का के मुताबिक बारिश में पूरी रफ्तार से काम करना संभव नहीं होता है, इसलिए इस मौसम में वह गोवा में रिलैक्स करने को अच्छा समय मानती हैं।
  
कैट लंदन जाना चाहती हैं 

असल में कैट भी उन कुछ तारिकाओं में से एक हैं, जिन्हें मुंबई की बारिश बहुत परेशान करती है। इसलिए अमूमन इस मौसम में कैट लंदन भाग जाती हैं। वहां उनका पूरा परिवार रहता है, इसलिए वहां परिवार के साथ काफी समय बिताने के साथ वह शॉपिंग और घूमने-फिरने का पूरा लुत्फ उठाकर इस देश में लौटती हैं। लेकिन इस बारिश में अपनी दो फिल्म ‘ठग्स आॅफ हिन्दुस्तान’ और ‘जीरो’ को लेकर काफी मशगूल हैं। इसलिए उनका एक पैर भारत में और दूसरा इस देश में होगा या फिर उन्हें बारिश के दिनों में घर में ही कैद रहना पड़ेगा।

शाहरुख स्टडी रूम में

यह मौसम आते ही शाहरुख कुछ पुरानी यादों में खो जाते हैं। दिल्ली के वे पुराने दिन उन्हें कचोटने लगते हैं। जब रेनी डे के नाम पर स्कूल में छुट्टी हो जाती थी, उसके बाद सारे दिन घर में खेलना और किताबें पढ़ना पर आज बारिश होने पर वह अपने व्यस्त शिड्यूल्ड से और अवकाश नहीं ले पाते हैं। वैसे बारिश की वजह से यदि छुट्टी मिलती है, तो वह पूरे दिन अपने स्टडी रूम में ही बिता देते हैं। शाहरुख बताते हैं, ‘पर आज भी रेनी डे पर मुझे किसी ब्रेक-अप का इंतजार रहता है, अब जैसे कि पिछले साल बारिश की वजह से पूरे तीन दिन मेरा एक जरूरी फिल्मी काम टल गया था। तब मैंने इस मौके का फायदा खूब उठाया, बच्चों के साथ खूब मौज-मस्ती की. अपनी दो पसंदीदा किताबें पढ़ डाली’।
 
प्रियंका तो देश से बाहर हैं

इधर एक अरसे से प्रियंका हॉलीवुड में उलझ कर रह गई हैं, ऐसे में उनकी ताजा बयानबाजी ने उन्हें और देश से बाहर कर दिया है। वैसे पिछले साल एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था- इस मौसम के आते ही मैं थोड़ा उदास हो जाती हूं। कोई भी काम करने की इच्छा नहीं होती है, अपनी टैरेस पर खड़ी होकर बारिश की बूंदों को सड़क या छतों पर खेलते हुए देखना, मन को बहुत राहत देता है। ऐसे में हाथ में एक कप कॉफी लेकर टैरेस पर काफी देर तक खड़ी रहती हूं। बताइए इस परिवेश से किसका मन अच्छा नहीं हो जाएगा’ ।

क्या करते हैं रणवीर सिंह

कुछ यही हाल रणवीर सिंह का भी है। इस मौसम में और खास तौर से जोरदार बारिश में वह एकदम घर में दुबक जाते हैं। भीगे-भीगे मौसम में बिस्तर पर लोट-पोट करने में उन्हें बहुत मजा आता है। उस समय बिस्तर में लुढ़कते हुए सिर्फ कल्पना की उड़ान भरना ही उन्हें पसंद है, जाहिर है इस कल्पना मेंं दीपिका उनके साथ होती हैं।
 
रणबीर कपूर शतरंज खेलते हैं

दूसरी ओर रणबीर कपूर का अंदाज दूसरा होता है, जब झमाझम बारिश हो रही हो, तो वह घर में बैठकर शतरंज खेलते हैं। इस बात को व्यंग्य के तौर पर न लें, असल में शतरंज और फुटबाल दोनों से ही उन्हें गहरा लगाव है।  बचपन में बारिश में भीगते हुए वह फुटबाल खेलते थे, पर अब वैसा कोई रिस्क नहीं लेते हैं। वह अकेले-अकेले, तो कभी आलिया या परिवार के किसी सदस्य के साथ शतरंज की शह-मात खेलते हैं।

कुछ इनकी भी सुनिए

सितारों की बात बहुत हो गई, अब कुछ टेक्नीशियन की बातें, नवोदित निर्देशक देवराज अपनी एक भुतहा फिल्म की शूटिंग मुंबई से 100 किलोमीटर दूर एक जंगल में कर रहे थे। मगर लगातार दो दिन तक चलने वाली इस बारिश ने उनका तीन दिन का शूटिंग शेड्यूल बिगाड़ दिया, लेकिन स्पॉटबॉय महेश का कुछ अलग दुख है. वह कहते हैं, ‘यह मौसम तो सुहावना होता ही है, पर जब जोरदार बारिश की वजह से शूटिंग कैंसिल होती है, तो हमारा बहुत नुकसान होता है। तब हमें आधे दिन की कमाई से ही काम चलाना पड़ता है, हम तकनीशियनों के और भी कई दुख हैं। इस वजह से खुशगवार मौसम का मजा किरकिरा होता है।

मुंबई से-  असीम चक्रवर्ती 

Web Title: These are some of the adventures of the rainy season, these Bollywood stars, do these workमुंबई में बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। कभी हल्की-फुल्की, लगातार कई दिनों तक बरसने वाली बारिश तो कभी तीन-चार घंटे गरज के साथ बरसने वाली झमाझम बरसात, अमूमन मुंबई की

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे