The Kashmir Files: पंडित कश्मीर छोड़ दो नहीं तो मारे जाओगे, विवेक अग्निहोत्री ने साझा किया पत्र, यहां पढ़े

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 13, 2022 07:33 PM2022-04-13T19:33:43+5:302022-04-13T19:35:27+5:30

The Kashmir Files: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल में फिल्म ‘‘द कश्मीर फाइल्स’’ की सराहना की थी और कहा था कि ऐसी फिल्में बनती रहनी चाहिए।

The Kashmir Files Pandits, leave Kashmir get killed Vivek Agnihotri shares terror group’s ‘letter to kafirs’ | The Kashmir Files: पंडित कश्मीर छोड़ दो नहीं तो मारे जाओगे, विवेक अग्निहोत्री ने साझा किया पत्र, यहां पढ़े

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 'द कश्मीर फाइल्स' को सच्चाई का एक साहसिक प्रतिनिधित्व करार दिया।

Highlights‘‘सच्चाई को दबाने का’’ लगातार प्रयास किया गया।इन दिनों कश्मीर फाइल्स की खूब चर्चा हो रही है।अभिव्यक्ति की आजादी के झंडे लेकर घूमते हैं, वह पूरी जमात बौखला गई है।

The Kashmir Files: निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' इस समय चर्चा में है। 'द कश्मीर फाइल्स' ने घाटी में कश्मीरी पंडितों के नरसंहार की अंतर्निहित सच्चाई को उजागर किया और एक बहस का मुद्दा बन गया। 

उदारवादियों ने इसे 'प्रचार फिल्म' करार दिया। अब वही निर्देशक के पास एक पत्र आया है, जिसमें कश्मीरी पंडितों को 'घाटी छोड़ने या गंभीर परिणाम भुगतने' की धमकी दी जा रही है। पत्र में कश्मीरी पंडितों के साथ-साथ उनके हमदर्दों को अंतिम चेतावनी देते हुए कहा गया है कि उनके फरमान की अवहेलना करने पर उन्हें मार दिया जाएगा और नरक में भेज दिया जाएगा और पीएम मोदी या अमित शाह सहित कोई भी उन्हें नहीं बचा पाएगा।

लश्कर-ए-इस्लाम नाम के एक आतंकवादी समूह द्वारा 'काफिरों को पत्र' शीर्षक से जारी किया गया है। निर्देशक विवेक अग्निहोत्री द्वारा इसे ट्विटर पर साझा करने के बाद ट्विटर पर इसकी जोरदार चर्चा हो रही है और लोगों से कड़ी आपत्ति प्राप्त हो रही है।

'सभी गैर-मुसलमानों को जान से मारने की धमकी' पत्र को साझा करते हुए निर्देशक ने उदारवादियों और छद्म धर्मनिरपेक्ष लॉबी पर भी भारी हमला किया, जिन्होंने फिल्म की मौलिकता पर उंगली उठाई और इसे महज प्रचार करार दिया। हर कश्मीरी पंडित मरेगा।

फिल्म ने दुनिया के सामने कश्मीरी पंडितों के बलिदान, असहनीय दर्द और संघर्ष को उजागर किया। दूसरी ओर, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने राज्य के कई मंत्रियों और विधायकों के साथ 'द कश्मीर फाइल्स’ देखने के बाद दावा किया था कि इस फिल्म में आधी अधूरी सच्चाई ही दिखायी गई है और केवल हिंसा दिखाने की कोशिश की गयी है।

 निर्देशक विवेक अग्निहोत्री को ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि 'वाई' श्रेणी की सुरक्षा के तहत केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के सात से आठ कमांडो चौबीसों घंटे अग्निहोत्री की सुरक्षा करेंगे। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से अग्निहोत्री को सीआरपीएफ की ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है।

अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित फिल्म, आतंकवाद के कारण कश्मीर से पलायन करने वाले कश्मीरी पंडितों पर आधारित है। फिल्म की संवेदनशील प्रकृति को देखते हुए फिल्मकार को देश में तीसरी उच्च स्तरीय श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। अग्निहोत्री द्वारा अपनी फिल्म की रिलीज को लेकर अपनी जान का खतरा होने का दावा करने के हफ्तों बाद यह कदम उठाया गया है।

निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है। ओहियो के सीनेटर नीरज अतानी ने कहा कि प्रशस्ति पत्र 'कश्मीरी पंडितों के नरसंहार' को दर्शाने वाली अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' पर उनके काम को सम्मानित करने के लिए दिया गया है।

अतानी ओहियो के इतिहास में प्रांत के पहले भारतीय-अमेरिकी और हिंदू सीनेटर हैं। प्रशस्ति पत्र पर ओहियो सीनेट के अध्यक्ष मैट हफमैन और अतानी ने संयुक्त रूप से हस्ताक्षर किए हैं। इसमें कहा गया है, ''वास्तव में, आपने सार्वभौमिक अपील वाली एक ऐसी फिल्म बनाने की कोशिश की है, जिसमें ऐतिहासिक महत्व के मामले यानी घाटी से कश्मीरी पंडितों के जबरन पलायन को दर्शाया गया है। आपको अपनी उपलब्धियों पर गर्व होना चाहिए।''

 

Web Title: The Kashmir Files Pandits, leave Kashmir get killed Vivek Agnihotri shares terror group’s ‘letter to kafirs’

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे