Highlights34 वर्षीय सुशांत सिंह राजपूत 14 जून को मुंबई के बांद्रा इलाके में अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे।महाराष्ट्र सरकार ने सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले को सीबीआई को सौंपे जाने पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की सीबीआई (CBI) से जांच कराने की बिहार सरकार की सिफारिश को बुधवार (5 अगस्त) को मंजूरी दे दी। वहीं उच्चतम न्यायालय (सुप्रीम कोर्ट) ने सुशांत को प्रतिभाशाली कलाकार बताते हुये कहा कि उनकी मृत्यु के कारणों की सच्चाई सामने आनी ही चाहिए। सुशांत सिंह राजपूज (34) की 14 जून को मुंबई में मौत हो गयी थी।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद उनके पिता द्वारा बिहार पुलिस के पास दर्ज करायी गई शिकायत से उत्पन्न धनशोधन मामले के सिलसिले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती को शुक्रवार (7 अगस्त) को पूछताछ के लिए सम्मन किया है। यह जानकारी अधिकारियों ने बुधवार (4 अगस्त) को दी।

अधिकारियों ने बताया कि रिया चक्रवर्ती (28) को सात अगस्त को जांच अधिकारी के समक्ष पूछताछ के लिए पेश होने के लिए कहा गया है। चक्रवर्ती के पेश होने पर उनसे राजपूत के साथ उनकी मित्रता, संभावित व्यापारिक लेनदेन और उनके बीच पिछले कुछ वर्षों के दौरान हुए घटनाक्रमों के बारे में पूछताछ की जाएगी। उनका बयान धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया जाएगा।

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (फाइल फोटो)
अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (फाइल फोटो)

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रिया चक्रवर्ती से पूछताछ होगी

यह सम्मन उस धनशोधन (मनी लॉन्ड्रिंग) मामले से जुड़ा है, जो ईडी ने गत 31 जुलाई को बिहार पुलिस की प्राथमिकी के आधार पर दर्ज किया था, जिसमें राजपूत के पिता के के सिंह (74) ने रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार पर बॉलीवुड अभिनेता को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया था।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने मुंबई में सुशांत के घर के मैनेजर से बुधवार (5 अगस्त) को इस मामले में पूछताछ की। एजेंसी ने राजपूत के चार्टर्ड अकाउंटेंड (सीए) संदीप श्रीधर से तीन अगस्त को पूछताछ की थी। ईडी के जांच के घेरे में राजपूत से जुड़ी कम से कम दो कंपनियां और चक्रवर्ती और उनके भाई शौविक की संलिप्तता वाले वित्तीय लेन-देन हैं।

ईडी ने 31 जुलाई को मामला दर्ज किया था। यह मामला बिहार पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी में नामजद आरोपियों के खिलाफ दर्ज किया गया था, जिसमें चक्रवर्ती, उसका परिवार और छह अन्य शामिल हैं।

सुशांत सिंह राजपूत (फाइल फोटो)
सुशांत सिंह राजपूत (फाइल फोटो)

सुशांत सिंह राजपूत के मौत के बाद मामले ने लिया राजनीतिक रूप 

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ शिवसेना नीत गठबंधन को सीबीआई जांच का कदम पसंद नहीं आया और राकांपा नेता नवाब मलिक ने बिहार की याचिका पर न्याय अधिकार क्षेत्र का मुद्दा उठाया। लेकिन बिहार में सत्तारूढ़ जद (यू) ने कहा कि सीबीआई जांच की सिफारिश केंद्र द्वारा स्वीकार करने के साथ, हम उम्मीद कर सकते हैं कि सुशांत मामले में न्याय होगा।

पार्टी ने कहा, ‘‘हम यह भी उम्मीद कर रहे हैं कि जांच दुनिया के सामने उस षडयंत्रकारी खेल को उजागर करेगी जो माया नगरी में खेला जाता है। ” मलिक ने कहा कि एक घटना के लिए सीबीआई जांच की नीतीश कुमार सरकार की सिफारिश संघीय व्यवस्था में किसी अन्य राज्य की सत्ता का अतिक्रमण है।

महाराष्ट्र सरकार जो सीबीआई जांच का विरोध कर रही है, ने माना है कि मुंबई पुलिस जांच के लिए सक्षम है और इस मुद्दे को "राजनीतिक मामला" बना दिया गया है।

सुशांत सिंह राजपूत और रिया चक्रवर्ती (फाइल फोटो)
सुशांत सिंह राजपूत और रिया चक्रवर्ती (फाइल फोटो)

CBI जांच के लिए कार्मिक विभाग ने जारी किया नोटिफिकेशन

एक वरिष्ठ अधिकारी ने दिल्ली में कहा कि कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने सुशांत की मौत के मामले में सीबीआई जांच का मार्ग प्रशस्त करते हुए अधिसूचना जारी कर दी है। दिल्ली में सीबीआई अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी जांच करेगी। मुंबई पुलिस विभिन्न कोणों को ध्यान में रखते हुए मामले की जांच कर रही है। वहीं बिहार पुलिस भी सुशांत के 77 वर्षीय पिता और पटना निवासी कृष्ण किशोर सिंह की शिकायत के बाद जांच में जुट गई है।

सुशांत मामले में बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में क्या हुआ?

इससे पहले केंद्र ने उच्चतम न्यायालय को सूचित किया कि उसने मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है। न्यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय की एकल पीठ ने वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से सुनवाई करते हुए कहा, ‘‘एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुयी जिसमे एक प्रतिभाशाली कलाकार का निधन ऐसी परिस्थितियों में हो गया जो अस्वाभाविक हैं। अब उन परिस्थितियों की जांच की आवश्यकता है जिनमें यह मौत हुयी।’’

सुशांत सिंह राजपूत और रिया चक्रवर्ती (फाइल फोटो)
सुशांत सिंह राजपूत और रिया चक्रवर्ती (फाइल फोटो)

न्यायालय बिहार पुलिस की एफआईआर को स्थानांतरित करने की अपील करने वाली अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती की एक याचिका पर सुनवाई कर रहा था। न्यायमूर्ति राय ने आदेश में कहा , ‘‘सारे तथ्यों पर विचार के बाद इस मामले में अपना अपना दृष्टिकोण रिकार्ड पर लाने के लिये सभी पक्षों को तीन दिन का समय दिया जा रहा है। महाराष्ट्र सरकार को मुंबई पुलिस की जांच की स्थिति के बारे में अगली तारीख पर जानकारी देनी होगी। मामला अगले सप्ताह के लिये सूचीबद्ध किया जाता है।’’

न्यायालय ने मुंबई में प्राधिकारियों द्वारा बिहार के आईपीएस अधिकारी को पृथक-वास में भेजने की घटना का भी संज्ञान लिया और कहा, ‘‘एक पुलिस अधिकारी (बिहार के) को पृथक-वास में भेजने का अच्छा संदेश नहीं गया है।’’ पीठ ने टिप्पणी की, ‘‘मुंबई पुलिस की अच्छी पेशेवर छवि है। कृपया सुनिश्चित कीजिये की सब कुछ कानून के अनुसार ही किया जाये।’’

इससे पहले, केन्द्र की ओर से सालिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा, ‘‘प्राधिकारियों ने सिद्धांत रूप में इस मामले की सीबीआई जांच कराने का बिहार पुलिस का अनुरोध स्वीकार करने का निर्णय लिया है। केन्द्र ने यह बयान उस वक्त दिया जब बिहार सरकार की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी और अधिवक्ता केशव मोहन ने कहा कि बिहार पुलिस ने पटना के राजीव नगर थाने में दर्ज इस मामले की जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरो को सौंपने का फैसला किया है।

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह (फाइल फोटो)
अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह (फाइल फोटो)

इस बीच महाराष्ट्र सरकार ने सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले को सीबीआई को सौंपे जाने पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन गृह मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि राज्य प्रशासन स्थिति पर करीबी नजर रख रहा है। महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने इस संबंध में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। लेकिन विभाग के सूत्रों ने कहा कि राज्य सरकार स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रही है। 

सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने रिया चक्रवर्ती और उनके परिवारवालों पर लगाए हैं गंभीर आरोप

पटना में रहने वाले सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने जुलाई में बिहार पुलिस में रिया चक्रवर्ती, उसके परिवार के सदस्यों और छह अन्य लोगों के खिलाफ उनके बेटे को आत्महत्या के लिए उकसाने और धोखाधड़ी के लिए शिकायत दर्ज कराई थी।

सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने बेटे की कथित प्रेमिका रिया चक्रवर्ती पर आरोप लगाया है कि उसने मई 2019 में अपने करियर को आगे बढ़ाने के इरादे से उनके बेटे से दोस्ती की थी। साथ ही यह भी चाहते हैं कि पुलिस इस बात की जांच करे कि सुशांत के खाते से 15 करोड़ रुपये किसे भेजे गए। 

Web Title: Sushant Singh Rajput’s death CBI probe ED summons Rhea Chakraborty SC all update about case
बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे