सुशांत सिंह राजपूत की मौत बॉलीवुड के लिए 'संभल जाने का वक्त', कलाकारों ने मानसिक स्वास्थ्य देखभाल पर दिया जोर

By भाषा | Published: June 14, 2020 10:04 PM2020-06-14T22:04:05+5:302020-06-14T22:04:05+5:30

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने रविवार को मुंबई के बांद्रा स्थित अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

Sushant Singh Rajput dies: Bollywood mourns loss, calls for better dialogue on mental health | सुशांत सिंह राजपूत की मौत बॉलीवुड के लिए 'संभल जाने का वक्त', कलाकारों ने मानसिक स्वास्थ्य देखभाल पर दिया जोर

सुशांत सिंह राजपूत ने रविवार को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। (फाइल फोटो)

Highlightsसुशांत सिंह राजपूत की खुदकुशी ने मानसिक स्वास्थ्य की अहमियत को एक बार फिर केंद्र में ला दिया है।अनिल कपूर, करण जौहर, अनुष्का शर्मा, ऋचा चड्ढा समेत कई हस्तियों ने परेशानियों का सामना कर रहे लोगों का साथ देने पर जोर दिया।

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत द्वारा रविवार को की गई खुदकुशी ने मानसिक स्वास्थ्य की अहमियत को एक बार फिर केंद्र में ला दिया है। अभिनेता अनिल कपूर, करण जौहर, अनुष्का शर्मा, ऋचा चड्ढा समेत कई हस्तियों ने परेशानियों का सामना कर रहे लोगों का साथ देने पर जोर दिया। वहीं, बिपाशा बसु ने देश में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे को गंभीरता से लेने की बात कहते हुए स्कूलों में ध्यान (मेडिटेशन) को अनिवार्य विषय बनाने की मांग की।

"काय पो छे!", "एमएसः धोनी द अनटोल्ड स्टोरी", "छिछोरे" जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के लिए जाने जाने वाले राजपूत (34) ने बांद्रा स्थित अपने घर में कथित रूप से फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। पुलिस ने यह जानकारी दी। अभिनेता के निधन की खबर फैलने के कुछ देर बाद, फिल्म जगत से जुड़ी हस्तियों ने लोगों से अनुरोध किया कि वे अपने करीबी लोगों के प्रति अधिक संवेदनशील व हमदर्द बने जो शायद खामोशी से कष्ट सहन कर रहे हों।

इंस्टाग्राम पर जौहर ने राजपूत के साथ अपनी तस्वीर पोस्ट करते हुए बीते एक साल से राजपूत से संपर्क नहीं करने के लिए खुद को "कसूरवार” ठहराया। जौहर ने कहा, " मैंने कई बार महसूस किया है कि आप को अपने जीवन की बातें साझा करने की जरूरत हो सकती है, लेकिन मैंने उस भावना का कभी अनुसरण नहीं किया.... ऐसी गलती कभी नहीं दोहराऊंगा।”

उन्होंने कहा कि अभिनेता की मौत उनके लिए 'संभल जाने की बड़ी चेतावनी' है। उन्होंने कहा सुशांत का दुर्भाग्यपूर्ण निधन मुझे सहानुभूति के स्तर को बढ़ाने और संबंधों की सुरक्षा को लेकर संभल जाने की बड़ी चेतावनी है। मुझे उम्मीद है आप सबके लिए भी ऐसा ही होगा।

अनिल कपूर ने कहा कि राजपूत के निधन की खबर हैरान करने वाली और दुखद है। उन्होंने मद्द चाहने वाले लोगों से अपील की कि वह उन लोगों के पास जाएं जिन पर वे भरोसा करते हैं। उन्होंने कहा, " मैं उन्हें व्यक्तिगत तौर पर नहीं जानता हूं, लेकिन मैंने उनकी फिल्में देखी हैं और ये देखकर साफ था कि वह कितने प्रतिभाशाली थे... तथ्य यह है कि हम कभी नहीं जानते हैं कि उनकी दिल की गहराइयों में क्या चल रहा है। "

अभिनेता ने ट्वीट किया, "अगर आपको लगता है कि आप परेशान हैं तो कृपया उसके पास जाएं जिस पर आप भरोसा करते हैं, भले ही वह दोस्त हो, परिवार का सदस्य हो, या पेशेवर हो।"

"पीके" फिल्म में राजपूत के साथ काम करने वाली अनुष्का शर्मा ने कहा कि यह दुखद है कि अभिनेता को तब मदद नहीं मिल पाई जब उन्हें जरूरत थी। अभिनेत्री-निर्माता ने कहा, "सुशांत आप बेहद युवा और प्रतिभावान थे और इतनी जल्दी चले गए। मैं यह सोचकर काफी दुखी और परेशान हूं कि हम ऐसे माहौल में रहते हैं जहां आपकी तब मदद नहीं कर पाए जब आप शायद परेशानी में थे। आपकी आत्मा को शांति मिले।" एक अन्य ट्वीट में शर्मा ने कहा कि राजपूत के परिवार और दोस्तों के प्रति संवेदनशील होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मेरा सभी से आग्रह है कि उनकी भावनाओं का सम्मान करें।

 

चड्ढा ने कहा कि मनोरंजन उद्योग में जबर्दस्त दबाव होता है और मानसिक स्वास्थ्य को लेकर खुलकर बातचीत होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पैसा, शौहरत और चीजे मिल जाने में ही खुशी नहीं होती है। वरिष्ठ अभिनेत्री शबाना आज़मी ने राजपूत की मौत को बेहद दुखद बताया। उन्होंने ट्वीट किया, " क्या? क्यों? मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि खुदकुशी को रोका जा सकता है, अगर व्यक्ति के आसपास के लोग संकेतों को पढ़ लें और चिकित्सा सहायता और परामर्श की कोशिश करें। फिल्म जगत के लिए बड़ी क्षति।"

फिल्म निर्माता अनुभव सिन्हा ने कहा कि परेशानी के समय व्यक्ति के लिए जरूरी है कि वह अपने करीबी से मदद मांगे। अभिनेत्री बिपाशा बसु ने कहा कि देश में मानसिक स्वास्थ्य को गंभीरता से लेने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि समाज और परिवार को यह समझना चाहिए कि किसी को कब मदद की जरूरत है और इसे कैसे उसे मुहैया कराया जाए। बच्चों को शिक्षा की शुरुआत से ही ध्यान को एक अनिवार्य विषय के तौर पर बच्चों को पढ़ाया जाना चाहिए।

Web Title: Sushant Singh Rajput dies: Bollywood mourns loss, calls for better dialogue on mental health

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे