Suman Kalyanpur, Kuldeep Singh to receive National Lata Mangeshkar Award | Lata Mangeshkar Award 2020: राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान से नवाजे जाएंगे सुमन कल्याणपुर और कुलदीप सिंह
Lata Mangeshkar Award 2020: राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान से नवाजे जाएंगे सुमन कल्याणपुर और कुलदीप सिंह

मध्यप्रदेश सरकार चर्चित पार्श्व गायिका सुमन कल्याणपुर को वर्ष 2017 और संगीत निर्देशन के क्षेत्र में नामी संगीत निर्देशक कुलदीप सिंह को वर्ष 2018 के लिये राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान प्रदान करेगी। इसकी जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग की एक विज्ञप्ति में यहां गुरूवार को कहा गया कि इस सम्मान के अंतर्गत दो लाख रुपये की आयकर मुक्त राशि, सम्मान पट्टिका तथा शाल-श्रीफल भेंट किए जाऐंगे।

प्रदेश के इंदौर में फरवरी माह में आयोजित किये जा रहे भव्य समारोह में दोनों विभूतियों को सम्मानित किया जाएगा। समारोह की तैयारियां की जा रही हैं। यह सम्मान संगीत निर्देशन और गायन के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिये एक वर्ष के अंतराल से दिया जाता है।

हाल ही में मुम्बई में हुई चयन समिति की बैठक में सुमन और कुलदीप का सम्मान के लिये चयन किया गया। बैठक में वरिष्ठ पार्श्व गायक सुरेश वाडकर, प्रख्यात फिल्म पत्रकार एवं माधुरी पत्रिका के संपादक रहे विनोद तिवारी और फिल्म पत्रकार सुमंत मिश्र शामिल हुए।

सुमन कल्याणपुर पार्श्व गायन के क्षेत्र में 50 साल से भी अधिक समय से सृजनशील हैं। इन्होंने फिल्म-बात एक रात की, दिल एक मंदिर, दिल ही तो है, सांझ और सवेरा, जहांआरा जैसी अनेक चर्चित फिल्मों में गीतों को आवाज दी। इसी प्रकार, संगीत निर्देशक एवं म्यूजिक कम्पोजर कुलदीप सिंह ने अंकुश और साथ-साथ जैसी फिल्मों में संगीत निर्देशन से अपनी पहचान बनाई है।

Web Title: Suman Kalyanpur, Kuldeep Singh to receive National Lata Mangeshkar Award
बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे