सुशांत सिंह केस: अगर रिया चक्रवर्ती पर लगे आरोप हुए साबित तो जानिए एक्ट्रेस को कितने साल की हो सकती है सजा?

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: September 9, 2020 08:33 AM2020-09-09T08:33:41+5:302020-09-09T08:36:52+5:30

ड्रग्स केस में रिया को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। रिया पर कई तरह की गंभीर धाराएं लगाई हैं।

rhea chakraborty may be convicted for ten to 20 years if proved her guilty | सुशांत सिंह केस: अगर रिया चक्रवर्ती पर लगे आरोप हुए साबित तो जानिए एक्ट्रेस को कितने साल की हो सकती है सजा?

जानें रिया पर कौन सी धाराएं लगी हैं (फाइल फोटो)

Highlightsरिया चक्रवर्ती को कई गंभीर धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया हैरिया अब 14 दिन की न्यायिक हिरासत में रहेंगी

सुशांत सिंह राजपूत केस में ड्रग्स का ऐंगल जुड़ने के बाद रिया चक्रवर्ती से नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने तीन दिन की पूछताछ के बाद एक्ट्रेस को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही रिया को 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। रिया पर आत्महत्या के लिए उकसाने जैसे कई गंभीर आरोप लगे हैं।  रिया पर ड्रग्स खरीदने, रखने देने जैसे भी कई आरोप लगे हैं। जिसकी जांच के बाद रिया को 14 दिन जेल में रहना पड़ेगा।

रिया ने एक इंटरव्यू में पहले कहा था कि उन्होंने कभी ड्रग्स नहीं लिया और वह इसकी जांच के लिए तैयार हैं। लेकिन हाल ही में एनसीबी की पूछताछ में एक्ट्रेस ने कहा कि सुशांत ने उनको जबदस्ती ड्रग्स दी थी। अब रिया पर कई गंभीर धाराएं लगाई गई हैं। जिसके तहत 22 सितंबर तक एक्ट्रेस को बेल नहीं मिलने वाली है। इन धाराओं में रिया को 20 साल तक की जेल तक हो सकती है।

एनपीडीएस के अधिनियन की धारा 20 क्या है

धारा 20 के तहत नशीले पदार्थ की खेती करना, खरीदना, बेचना, किसी प्रकार का लेन देन करना अंतरराज्यीय स्तर पर कारोबार करने आदि पर सजा दी जाती है।  लेकिन किसी के पास छोटी ही मात्रा में नशीला पदार्थ पाया जाता है तो छह महीने की जेल या फिर जुर्माना उस इंसान को सकता है। इसमें श्रम के साथ जेल हो सकती है और 10 हजार तक का जुर्माना भी होता है। लेकिन अधिक मात्रा में पदार्थ पाया जाए तो जेल के साथ 10 लाख का जुर्माना लगता है।

एनडीपीएस कानून की धारा 27, धारा 8 क क्या है

अगर किसी इंसान की संपत्ति ये जानते हुए कि वह भारत या फिर किसी भी देश में अपराध आदि में भाग लेने के लिए ली गई है, या फिर संपत्ति के अवैध रूप को छुपाने और अपराध में किसी व्यक्ति की सहायता के लिए करने आदि में पाया जाना वाला दोषी माना जाता है। इसमें भी कम से कम 10 साल की सजा  का प्रावधान है।

एनडीपीएस कानून की धारा 28 क्या है

इस धारा के तरह के नशीले पदार्थों से अपराध करने के प्रयास पर सजा  का प्रवधान है। अपराध करने के जरिए आरोपी कोई भी कार्य करता है तो वह उस अपराध के तय दंड को भुगतता है।

एनडीपीएस कानून की धारा 29 क्या है

ये धारा काफी गंभीर है इसमें उकसाने और आपराधित षड्यंत में दोषी पाए जाने तो सजा दी जाती है। इसमें मेन अपराधी के बराबर सजा का आरोपी के लिए है।

Web Title: rhea chakraborty may be convicted for ten to 20 years if proved her guilty

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे